खास खबर

मिलावटी खाद्य सामाग्री बेचने वाले पर की जाये कड़ी कार्यवाही: जिलाधिकारी

0 आने वाले विभिन्न त्योहारो के दृष्टिगत दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थो के गुणवत्ता की निगरानी के चलाये अभियान
० आम जन मानस में सामान्य जॉच की जानकारी देने के साथ लोगो को किया जागरूक
० जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में
० अनुपस्थित रहने पर ड्रग इंसपेक्टर के विरूद्ध कार्यवाही की संस्तुति
डिजिटल डेस्क, मिर्जापुर। 
 जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में खाद्य एवं सुरक्षा औषधी प्रशासन की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आहूत की गयी। बैठक में ड्रग इंसपेक्टर संदीप कुमार गुप्ता के अनुपस्थित रहने पर अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी के द्वारा बताया गया कि बार बार जानकारी देने के बाद भी इनके द्वारा बैठको में प्रतिभाग नही किया जाता है। जिस पर जिलाधिकारी ने इनके विरूद्ध कार्यवाही की संस्तुति करते हुये सम्बन्धित उच्चाधिकारी को अवगत कराने का निर्देश दिया। जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में पिछले विभिन्न त्योहारो के अवसर पर विभाग द्वारा कम चेंकिंग करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि आने वाले विभिन्न त्योहारो आदि के अवसरो पर क्षेत्र का रिस्क ऐनालिसिस करते हुये सम्भावित अपमिश्रण पाये जाने वाले क्षेत्रो का निर्धारण करते हुये विशेष छापो के माध्यम से सर्तकता रखी जाये।
उन्होने कहा कि नियमित रूप से भी विशेष अभियान चलाकर जनपद में दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थो की गुणवत्ता की विशेष निगरानी की व्यवस्था की जाये। उन्होने कड़े निर्देश देते हुये कहा कि सम्भावित खाद्य पदार्थो में मिलावट की जानकारी हेतु सर्विलांस नमूने की कार्यवाही की जाये। तथा मिलावट पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत विभिन्न प्रकार के मसालो तेल आदि का भी जॉच कर नमूना लेकर नियमानुसार कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि हल्दी, मिर्चा, धनिया सहित अन्य खुली सामाग्री न बेचा जाय। इसके लिये दुकानो की आकस्मिक चेकिंग की जाये। उन्होने कहा कि स्कूल खुलने पर स्कूलो में बनाये जा रहे एमडीएम मे प्रयोग होने वाले खाद्य सामाग्रियो की भी जॉच कर नमूने लिये उन्होने कहा कि प्रथम दृष्टया  दूध  व दूध से बने सामाग्रियो में मिलावट के सामान्य जानकारी आम जन मानस को देते हुये इसका बृहद स्तर पर प्रचार प्रसार कर जागरूकता लायी जाये। बैठक में ईट राइट इंडिया अभियान के अन्तर्गत ईट राइट स्कूल, ईट राइट कैम्पस, ईट राइट भोग सहित अन्य कार्यवाहियो को सक्रिय किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में लिये गये खाद्य सामाग्रियो के रिपोर्ट को पैरवी कर समय से मंगवाये तथा सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, क्षेत्राधिकारी सदर, जिला खाद्य एवं औषधी अधिकारी जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 सिंह के अलावा अन्य सम्बन्धित अधिकारी व सदस्य उपस्थित रहें।
चकबन्दी कार्यो की की गयी समीक्षा
मिर्जापुर।‌
 जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में चकबन्दी विभाग के अधिकारियो के साथ बैठक कर जनपद में चल रहे चकबन्दी गॉव की स्थिति व प्रगति के बारे में जानकारी की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि चकबन्दी के दौरान यदि किसी की शिकायते प्राप्त होती है तो उसकी बात को सुनते हुये प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि गॉव में कैम्प लगाकर भी लोगो की समस्याओ को सुना जाये तथा त्वरित निस्तारण किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि चकबन्दी के वादो का निस्तारण अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर करें तथा उच्च न्यायालयो में लम्बित मुकदमो का पैरवी कर निरूतारण कराये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, एस0ओ0सी0 चकबन्दी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!