Uncategorized

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने योग कर जन समूह को किया प्रेरित

0 योग एक प्राचीन परम्परा है जो वैश्विक स्तर पर बन चुकी है स्वास्थ्य और कल्याण का प्रतीक: आशीष पटेल

विधायक नगर, छानबे, जिला पंचायत अध्यक्ष, नपाध्यक्ष, प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी के अलावा डीएम व अन्य जन प्रतिनिधिगण व विभिन्न संगठनो के लोगो ने किया प्रतिभाग
फोटोसहित
मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संचालित कराने के उद्देश्य से मंत्रियों और अधिकारियों को विभिन्न जनपद आवंटित किए गए थे। इसी क्रम में प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री आशीष पटेल ने मीरजापुर के राजकीय इण्टर कालेज के मैदान में आयोजित दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग कर स्वंय योग करते हुये उपस्थित जन समूह को योग करने के लिये प्रेरित किया।
आयोजन जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन के मार्ग निर्देश व मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार की देख रेख में किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक, अधिकारी, और योग प्रेमी शामिल हुए। मंत्री आशीष पटेल ने अपने उद्बोधन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, योग एक प्राचीन भारतीय परंपरा है जो आज वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण का प्रतीक बन चुकी है। हमें गर्व है कि यह परंपरा हमारे देश से निकली है और आज पूरी दुनिया इसे अपना रही है।
कार्यक्रम के दौरान मंत्री आशीष पटेल ने स्वयं योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया और उपस्थित जनसमूह को योग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने योग के विभिन्न लाभों को बताते हुए कहा कि नियमित योग अभ्यास से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि मानसिक शांति और संतुलन भी प्राप्त होता है।
दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को और भी व्यापक स्तर पर मनाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून 2024 तक ‘‘योग सप्ताह’’ के रूप में जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस योग सप्ताह के तहत विभिन्न स्थानों पर योग शिविर, कार्यशालाएँ, और स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। योग सप्ताह के दौरान जनपद के फतहा घाट, चुनार किला, लाल डिग्गी पार्क, शहीद उद्यान पार्क सहित सभी तहसीलो और विकास खण्डो में आयोजन कर योग के विभिन्न आयामो का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर मंत्री आशीष पटेल व विधायकगण के द्वारा उत्कृष्ठ खिलाड़ियो को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के द्वारा योग सप्ताह के दौरान लोगों को योग के प्रति जागरूक करने और अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए गए। स्कूलों, कालेजों, सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिससे युवाओं और बच्चों में योग के प्रति रुचि बढ़ी।
मीरजापुर में आयोजित योग कार्यक्रम में नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल, अध्यक्ष जिला पंचायत राजू कनौजिया, प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी डाॅ हरिओम, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी बृजभूषण सिंह, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी व स्थानीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भारी संख्या में नगर नागरिकगण व स्वंय सेवी संगठनो के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया और योग का अभ्यास किया।
शासन द्वारा जनपद के लिये नियुक्त नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव डाॅ हरिओम ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस पहल से प्रदेश भर में योग का प्रचार-प्रसार हुआ है और लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं, जो कि स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो रहा है।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि मीरजापुर में आयोजित इस सफल योग दिवस कार्यक्रम ने जिले में योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की दिशा में जनपद के अधिकारियों, स्वंयसेवी संगठनो के द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई जो सभी बधाई के पात्र हैं।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अजय प्रताप सिंह, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 अनय मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला आयूर्वेदिक अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष श्रीवास्तव, जिला क्वार्डिनेटर स्वच्छ भारत मिशन विनोद श्रीवास्तव के अलावा ब्रह्मकुमारी संगठन के प्रतिनिधि बिन्दु दीदी व पतंजलि एवं आर्ट आफ लिविंग के पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!