News

मण्डलायुक्त ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमो यथा कानून व्यवस्था, राजस्व के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की अधिकारियों के साथ बैठक कर की समीक्षा

बैठक में अनुपस्थित रहने पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को मण्डलायुक्त ने प्रतिकूल प्रविष्टि देने का दिया निर्देश

मीरजापुर 28 सितम्बर 2024- मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आज शासन की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमो, कानून व्यवस्था, राजस्व कार्यो के प्रगति की समीक्षा मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर प्राप्त श्रेणीवार की गयी। मण्डलायुक्त ने बी0, सी0 व डी0 श्रेणी प्राप्त करने वाले मण्डल के सभी मण्डलीय अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि कम से कम अगले माह प्रगति लाते हुए ए श्रेणी प्राप्त करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि अगले माह भी अपने प्रगति की समीक्षा करते हुये रैंकिंग को बढ़ाने का प्रयास करें। बैठक में जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन, भदोही विशाल सिंह, सोनभद्र बी0एन0 सिंह, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर अभिनन्दन, भदोही मीनाक्षी कात्यान, मुख्य विकास अधिकारी भदोही डाॅ0 शिवाकान्त द्विवेदी, संयुक्त विकास आयुक्त रमेश चन्द्र, अपर आयुक्त डाॅ विश्राम, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक नितेश सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी अरविन्द राज मिश्र के अलावा सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक में मण्डलायुक्त को उप निदेशक बेसिक शिक्षा जानकारी देते हुए बताया कि जनपद मीरजापुर के 195 विद्यालयों के ऊपर से गये हाईटेंशन तारों के सापेक्ष सत्यापित 181 विद्यालयो में से से 103 विद्यालयों के निर्माण के पश्चात हाईटेंशन तार खीचा गया है 62 विद्यालयों का निर्माण हाईटेंशन तार खीचने के पश्चात कराया गया है। अब तक 16 विद्यालयों से हाईटेंशन तार हटाये जा चुके है, 42 विद्यालयों से तार हटाने की कार्यवाही की जा रही है। जनपद सोनभद्र में 193 के सापेक्ष 36 विद्यालयों की शिफ्टिंग हेतु धनराशि विद्युत विभाग को दिया जा चुका है, जिसमें निविदा आदि का कार्य पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। शेष अन्य विद्यालयों से तार हटाने हेतु रू0 140.91 लाख घनराशि प्राप्त होना शेष है। मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि तीन माह के अन्दर मण्डल के ऐसे विद्यालयों जिनके ऊपर से हाईटेंशन तार गुजर रहे है हटवाया जाना सुनिश्चित करें। अपर निदेशक स्वास्थ्य ने बताया कि झोलाछाप डाक्टरों की चेकिंग में जनपद मीरजापुर में 22 झोलाछाप डाक्टरों को नोटिस दिया गया है 04 झोलाछाप डाक्टरों के चिकित्सालय को शील किया गया है। तथा जनपद भदोही में 02 चिकित्सको के विरुद्ध एफ0आई0आर0 किया गया है। जनपद सोनभद्र में 03 चिकित्सालयों को बन्द कराते हुए क्लीनिक स्टेबलिसमेन्ट पंजीकरण एवं नियमन एक्ट 2010 के तहत कार्यवाही की जा रही है। मण्डलायुक्त ने कहा कि सघन अभियान चलाते हुए झोलाछाप डाक्टरों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। मण्डलायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत सभी जिलाधिकारीगण फोकस कर सर्वप्रथम पात्रगृहस्थी एवं वरिष्ठ नागरिकों के छूटे हुए परिवारो के लिए कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगनबाडी भर्ती हेतु वेब आधारित पोर्टल पर रिक्तियों का प्रकाशन कराये। प्रकाशित रिक्तियों के आधार पर चयन की कार्यवाही निश्चित अवधि तक जारी गाइड लाईन्स के अनुसार सुनिश्चत करायें। मण्डलायुक्त उप निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षको की उपस्थिति शत प्रशित करते हुए पठन पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा मण्डलायुक्त के अध्यापको की उपस्थिति व कार्यवाही के सम्बन्ध में जानकारी करने पर कोई संतोषजनक उत्तर नही दिया गया इस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त हुए स्पष्टीकरण की मांग की गयी। बैठक में अनुपस्थित रहने पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान नई सड़को के निर्माण कार्य में जनपद सोनभद्र की खराब स्थिति पर अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि मण्डल के तीनों जनपदों की नई सड़को को बनाने के साथ ही सड़को को गढ्ढा मुक्त किया जाए।
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि 05 वर्ष से अधिक लम्बित वादो को प्राथमिक पर निसतारण कराना सुनिश्चित कराए। उन्होंने कहा कि भू माफियों द्वारा अवैध रूप से सरकारी भूमि कब्जा किया गया है तो उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही करते हुये भू माफिया सूची डालें। उन्होंने जिला बदर अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। राजस्व विभाग की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने कहा कि राजस्व वसूली, कर करेत्तर व मुख्य देय, खनिज वसूली आदि में अभियान चलाकर लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाय।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!