धर्म संस्कृति

गंगा जीवनदायिनी, धरती पर न आती तो देश मरुस्थल हो जाता: अभिनव पांडेय

◆ राजा भगीरथ के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत
◆ गङ्गा दशहरा पर हुई संगोष्ठी
मिर्जापुर। नगर के बरिया घाट स्थित सिटी लॉन में आध्यात्मिक और वैचारिक संस्था त्रिवेणी द्वारा ‘हिमालय से निकलती है गंगा की पावन यात्रा’ विषयक गोष्ठी रविवार को आयोजित की गई।
गोष्ठी में मुख्य वक्ता हरियाणा के करनाल जिले में स्थित केंद्रीय सैनिक स्कूल (कुंजपुरा) के शिक्षक एवं एवम ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एकेडमिक स्टॉफ एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष अभिनव पांडेय द्वारा विषय के लौकिक वैज्ञानिक और साहित्यिक पक्ष पर गंभीरता से विचार रखा गया। श्री पांडेय ने कहा कि यदि हिमालय से जीवनदायिनी नदियों का उद्भव और विकास नहीं होता तो भारत एक मरुस्थल होता और साइबेरिया की शुष्क और ठंडी हवाएं भारत में जीवन के प्रति खतरा उत्पन्न करती और पारिस्थितिकी के लिए व्यक्ति को कठिन संघर्ष करना पड़ता । गाय, गंगा, गीता, गुरु और गायत्री मंत्र न केवल सनातनी संस्कार है वरन यह मनुष्य की जीवन पद्धति का अभिन्न अंग है जो व्यक्ति के जीवन में वैज्ञानिक और वैचारिक संस्कार विकसित करता है । वैश्विक स्तर पर शोध की विषय वस्तु रही गंगा कि शुचिता और शुद्धता पर अगर हम जागरूक नहीं हुए तो निश्चय ही मानव पीढ़ी के एक युग का अंत होगा। श्री पांडेय ने गङ्गा दशहरा की महत्ता पर भी प्रकाश डाला और कहा कि इस पर्व से यही प्रेरणा मिलती कि पूर्वजों के यश-कीर्ति को अभिशप्त न होने दिया जाए तथा ऐसे सकारात्मक कार्य किए जाएं ताकि कुल-खानदान का यश बढ़ता रहे। इससे आने वाली पीढ़ी भी रचनात्मक दिशा में आगे बढ़ेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए के बी कॉलेज के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ कैलाश नाथ त्रिपाठी ने संस्था की भूमिका की सराहना की। आभार संस्था के अध्यक्ष रवींद्र कुमार पांडेय ने व्यक्त किया जबकि मुख्य वक्ता का परिचय एवं गोष्ठी का संचालन सलिल पांडेय ने किया। इस अवसर पर भगवती चौधरी, आशुतोष अग्रवाल, अनिल यादव, अरविंद अवस्थी, लालब्रत सिंह, शिव शंकर उपाध्याय, अच्युतानन्द शुक्ल, रामेश्वर मिश्र, नरेश शर्मा केदारनाथ सविता, रोहित त्रिपाठी, चक्रम द्विवेदी, मनोज शुक्ल, श्रीश श्रीवास्तव, शिव शुक्ल, कृष्णा सिंह, विश्वजीत दुबे, ध्रुव जी पांडेय, एवं सन्तोष त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!