News

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत जनपद में 1000 समुदाय एवं सफाई कर्मियों ने एक साथ लिया स्वच्छता की शपथ

0 सभी ने एक साथ मिलकर बनाया मानव श्रृंखला, स्वच्छता ही सेवा में किया श्रमदान

मीरजापुर। 

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत जनपद में 1000 समुदाय एवं सफाई कर्मियों ने एक साथ स्वच्छता की शपथ लिया तथा सभी ने एक साथ मिलकर बनाया मानव श्रृंखला, स्वच्छता ही सेवा में श्रमदान किया। कार्यक्रम मां विंध्यवासिनी की परिक्षेत्र में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मां वैष्णो मेमर्स कंपनी के डायरेक्टर श्री सतीश कुमार त्रिपाठी ने उपस्थित एवं जन समुदाय से स्वच्छता को जन समुदाय में प्रचारित करते हुए जन आंदोलन का रूप देने के लिए आवाहन किया तथा लोगों से यह अपील किया कि वर्तमान समय में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हम सभी के लिए एक चुनौती है।

अतएव हम सभी लोग इस गंदगी को दूर करने के लिए सब लोग मिलकर स्वच्छता का शपथ लेते है। कार्यक्रम में प्रेम दास अपर जिला पंचायत राज अधिकारी ने उपस्थित सफाई कर्मियों एवं जन समुदाय से आग्रह किया कि स्वच्छता केवल सांकेतिक नहीं होना चाहिए बल्कि स्वच्छता व्यवहार में भी दिखनी चाहिए इसे हमें स्वयं में भी आत्मसात करना होगा।

कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी रामपाल ने इस त्रिकोण परिक्षेत्र में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने एवं मेला परिक्षेत्र में आने वाले सभी व्यक्तियों को जागरूक करने के लिए सभी लोगों को सजक रहने के लिए प्रेरित किया।
विनोद कुमार श्रीवास्तव जिला कंसलटेंट स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ने उपस्थित जन समुदाय को यह बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत घर-घर में शौचालय बने एवं प्रयोग होने से आज हम लोग प्रतिवर्ष लगभग 70000 बच्चों को मृत्यु होने से बचाने में कामयाब हुए हैं तथा एक शौचालय का निर्माण के कारण एक वर्ष में लगभग रू 50000 का हमारा आर्थिक बचत होता है।

उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत लोगों से अपील किया कि हमें सबसे पहले स्वयं, घर के सदस्यों, अपने आस-पास के व्यक्तियों एवं कार्य क्षेत्र से इसकी शुरुआत करनी होगी यदि कोई भी देश आज विकसित श्रेणी में है तो वहां के प्रत्येक व्यक्तियों में स्वच्छता की जागरूकता है और पूरा देश स्वच्छ है हम सभी लोग मिलकर यह शपथ लेते हैं कि आज से ना गंदगी करेंगे ना करने देंगे तत्पश्चात लोगों ने सामूहिक श्रमदान किया। कार्यक्रम में बृजेश कुमार सिंह सहायक विकास अधिकारी पंचायत ने उपस्थित जन समुदाय को स्वच्छता से होने वाले फायदे तथा उसे व्यवहार में लाने के लिए प्रेरित किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!