जन सरोकार

गांव का पानी गांव में रोकर करें जल संचय -पुलिस महानिदेशक

ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर ।  पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवायें उ0प्र0 श्री महेन्द्र मोदी ने कहा कि गांव के खेत का पानी गांव में रोककर जल संचय करें ताकि पानी का जल स्तर ंउपर आ सके। श्री मोदी आज पुलिस लाइन के मनोरंजन सभागार में जिले के सभी अधिकारियों के साथ एक गोष्ठी में जल कम खर्च पर जल संचयन के बारे में जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि जल संचयन के लिये मृतपा्रय कुपों, तालाबों, हैण्डपम्पों तथा गांव से निकलने वाले नालों का जीर्णोद्वार करना होगा। उन्होंने कहा यह कार्य गांव के लोगों के द्वारा श्रम दान से ही कम समय व कम खर्च से सम्भव हो सकता है। कुपों व तालाबों के जीर्णोद्वार के लिये उन्होंने कहा कि प्रायः देखा जाता है वर्षा के समय खेत का पानी बहकर नालों व नदियों में बह जाता है और हमारा खेत याउसके पास पानी रूक नहीं पाता जिसके कारण से खेतों के आस-पास का जल स्तर काफी नीचे चला जाता है। उन्होंने बताया यदि खेत के ढलान पर कुछ तकनीकी तरीके से कूप बनाकर वर्षा के जल को रोका जा सकता है जिससे बाद जहां उस पानी से खेत की सिंचाई की जा सकती है वहीं आस-पास के जल स्तर को भी ंउपर लाया जा सकता है।

जल संचयन के बारे में उन्होंने कहा गांवों के तालाबों को ग्राम प्रधान श्रम दान के द्वारा जीर्णाद्वार कराये तथा उसमें आस-पास के पानी आने का रास्ता भी बनाये तालाबों के जीर्णोद्वार के द्वारा भी पानी क ेजल स्तर को सही किया जा सकता है। कहा कि अक्सर वाष्पीकरण के द्वारा तालाबों व कुओं का पानी उड जाता है उसे भी राकेने की आवश्यकता है ताकि अधिक दिन तक पानी रोका जा सके। श्री मोदी ने सुझाव दिया कि कुओं को पानी निकालने की जगह बनाते हुये श्ेड के द्वारा ढका जाये ताकि तालाब व कूओं का पानी वाष्प बनकर उड न सके। जलाशयों को संरक्षित कर वर्षा के पानी का रोका जा सकता है।

उक्त मीटिंग में प्रेमप्रकाश पुलिस महानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र उ0प्र0 मीरजापुर, श्री आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर, श्रीमती प्रियंका निरंजन मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर, श्री हफीजुर रहमान अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन मीरजापुर, श्री बृजेश त्रिपाठी क्षेत्राधिकारी सदर, श्री संजय कुमार सिंह क्षेत्राधिकारी नगर, श्री इन्द्रनाथ तिवारी प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन के साथ-साथ सभी ग्रामों के ग्राम प्रधान उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में सभी उपस्थित अधिकारी/प्रधान को जल संरक्षण के क्षेत्र में अपना योगदान देने हेतु शपथ भी दिलायी गयी तथा पुलिस महानिरीक्षक विन्ध्याचल परिक्षेत्र मीरजापुर महोदय द्वारा पुलिस महानिदेशक महोदय को स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मान किया गया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!