जन सरोकार

मीरजापुर मे सफल हुुई, तो पूरे प्रदेश में लागू होगी सचल चौकी की व्यवस्था

0 मीरजापुर से हुयी सचल चौकी की शुरूआत
ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।
पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन में श्री संजय कुमार सिंह क्षेत्राधिकारी नगर द्वारा सचल चौकियों का उद्घाटन किया गया, जिनकी शुरूआत प्रायोगिक तौर पर जनपद मीरजापुर से की गयी है तथा सफल होने पर पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की जायेगी। इस प्रकार की चौकियों की शुरूआत पूर्व से चल रही पीआरवी गाड़ियों में पुलिसबल को उच्चीकृत करके की गयी है। पूर्व में पीआरवी के वाहनों में एक हेड कॉन्स्टेबल/हेड कांस्टेबल प्रो (कमाण्डर), 01 आरक्षी (कमाण्डर) तथा 01 आरक्षी चालक तैनात किये गये थे, जिन वाहनों को सचल चौकियों के तौर पर चिन्हित किया गया है उनमें वाहनों के रूटचार्ट के अनुसार क्षेत्र के चौकी प्रभारी/हलका प्रभारी भी अपने 01 हमराही के साथ मौजूद रहेंगे, जो इवेन्ट प्राप्त होने पर पीआरवी के साथ ही घटनास्थल पर जाकर घटना के सम्बन्ध में जानकारी लेंगे तथा जिन घटनाओं में एफआईआर अथवा एनसीआर पंजीकृत करना आवश्यक होगा उनके कालर को टोकन देंगे। कालर द्वारा उस टोकन को सम्बन्धित थाने में दिखाये जाने पर कालर का मुकदमा तत्काल पंजीकृत किया जायेगा तथा आवश्यक विधिक कार्यवाही शीघ्रता के साथ की जायेगी। इस व्यवस्था में वादी व प्रतिवादी के सत्यापन, घटनास्थल का निरीक्षण, नक्शा तथा आसपास के लोगों से पूछताछ की प्रक्रिया सम्बन्धित चौकी प्रभारी अथवा हलका प्रभारी द्वारा पीआरवी के साथ ही कर लिया जायेगा जिससे विवेचना में तेजी आयेगी तथा मुकदमें का निस्तारण शीघ्रता से किया जा सकेगा।
प्रायोगिक तौर पर जनपद मीरजापुर से शुरू की गयी इस प्रकार की सचल चौकियाँ सर्वप्रथम कोतवाली शहर, कोतवाली कटरा, थाना विन्ध्याचल, कोतवाली देहात से सम्बन्धित 09 पीआरवी वाहनों में चलायी जायेंगी। जिनमें थाना विन्ध्याचल की पीआरवी संख्या-1081,1089 कोतवाली कटरा की पीआरवी संख्या-1073,1078, कोतवाली शहर की की पीआरवी संख्या-1074,1090 कोतवाली देहात की पीआरवी संख्या-1092, 1102, 1103 शामिल की गयी हैं
उक्त अवसर पर संजय कुमार सिंह क्षेत्राधिकारी नगर,  मुनीब राम एआरओ मीरजापुर,  इन्द्रनाथ तिवारी प्रतिसार निरीक्षक पु0ला0,  अशोक कुमार सिंह प्रभारी निरीक्षक विन्ध्याचल,  रमेश यादव प्रभारी निरीक्षक कोतवाली शहर,  श्रीकान्त राय थानाध्यक्ष कोतवाली कटरा,  मनोज कुमार ठाकुर प्रभारी यातायात, सम्बन्धित थानों के उपनिरीक्षकगण सहित काफी संख्या में  पीआरवी व यातायात के कर्मचारी उपस्थित रहे।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!