जन सरोकार

सीएम की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो में कोताही बर्दाश्त नहीं: प्रभारी मंत्री 

0  भटौली पुल का निरीक्षण कर हर हाल में मार्च तक जनता के लिए प्रारंभ कर दिये जाने का निर्देश
 ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।
            सूूबे के वित्त मंत्री एंव जिले के प्रभारी मंत्री मा. राजेश अग्रवाल ने शनिवार को जिला पंचायत सभागार में मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की प्राथमिकताओं वालले विकास संबंधी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं वाले विकास कार्यो में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विकास कार्यक्रमों को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने के साथ इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये। जिले की विकास योजनाओं की समीक्षा करते के दौरान प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने स्वास्थ्य, पेंशन, सामूहिक विवाह योजना, पुलिस विभाग, सड़क, पेयजल योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, लोनिवि विभाग, बिजली, ई-टेण्डरिंग, स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे, अवैध खनन, सिंचाई इत्यादि की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। समीक्षा बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों कारे चेताते हुए उन्होंने कहा कि विकास परक योजनाओं को समयबद्व ढंग से पूरा कराया जाये ताकि जनता को उसका लाभ मिल सके।

समीक्षा के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री तथा प्रदेश के वित्त मंत्री मां. राजेश अग्रवाल ने पुलिस  विभाग की समीक्षा करते  हुए जघन्य अपराधों की समीक्षा करते हुए कहा कि अपराधों के रोकथाम की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के साथ जघन्य अपराध और अपराधियों की समीक्षा करते हुए प्रभारी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने एआरटीओं और पुलिस विभाग की टीम बनाकर सड़क पर हर हाल में ओवरलोडिंग रोकने के कड़े निर्देश दिये। कहा कि सड़कों की सेहत की सुधार में ओवलोडिंग का रूकना आवश्यक है। इस दौरान बताया गया कि वर्ष 2017-18 में अब तक 703 ओवरलोड वाहनों को पकड़े जाने के साथ जहां उनपर कार्रवाई की गई है वहीं 101 लोगों के परमिट रोके गए हैं। इस दौरान मीरजापुर-वाराणसी वाया चुनार सरकारी बस चलाने की मांग की गई बताया कि इससे अपराधों में भी कमी आयेगी वही सरकारी राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी। जिस पर प्रभारी मंत्री ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही इसपर विचार कर प्रभावी कदम उठाये जायेगें।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्हें बताया गया कि 102 नंबर की एम्बुलेंस 15 मिनट में, 108 नंबर की एम्बुलेंस 25 मिनट में सूचना मिलने की बाद अपने गंत्वय को पहुंची है। जबकि हलिया और लालगंज में देरी से पहुंचने की शिकायत पर एम्बुलेंस की संख्या का कम होना बताया गया। पेंशन योजना की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कोई भी पेन्डिंग में नहीं है। सत्र 2017-18 में 1548 लोगों ने आनलाइन आवेदन किया था जिनमें से 1169 का सेन्सन किया गया है। इसी प्रकार दिव्यांगजनों के यूनिट आईडी के लिए बताया गया कि 73 प्रतिशत लोगों के सत्यापन कर लिये गए है। कैंप लगाकर काम कि काम किया जायेगा ताकि किसी को कठिनाई न होने पाये। जिले के प्रभारी मंत्री ने बताया कि सामूहिक योजना के तहत जिले के सभी विधायकों  के क्षेत्रों में 100 कन्याओं के विवाह कराने का लक्ष्य है। जिसे मार्च तक पूरा करना है। इसके लिए तैयारी जोरशोर से चल रही है।

मनरेगा योजना में मजूदरी को लेकर होने वाली शिकायतों पर उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों के भुगतान समय से किया जायेगा। जिस पर बताया गया कि नियमित मनरेगा मजदूर को काम वाले स्थल पर  ही भुगतान कर दिया जा रहा है। बताया गया कि मनरेगा के तहत काम करने वाले श्रमिकों को आधार से लिंक किया जाना है, ताकि इसमें किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न होने पाये।  प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और राष्ट्रीय पेयजल ग्रामीण योजना की समीक्षा के दौरान पाया कि राजगढ़ विकास खंड़ में 11 बोरिंग की गई है, 4 स्थानों पर पानी की टंकी रखी गई है जबकि पटेहरा विकास खंड़ क्षेत्र में 27 स्थानों पर बोरिंग हुई है। प्रदेश के वित्त मंत्री एंव जिले के प्रभारी मंत्री मा. राजेश अग्रवाल जी ने जिले के विकास कार्यो की बिंदुवार समीक्षा करते हुए लोकनिर्माण विभाग और सेतु निर्माण की समीक्षा करते हुए भटौली के गंगाघाट पुल की समीक्षा करते हुए बताया कि इसे मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा। सड़कों की बदहाली के दौरान बताया गया कि जिले की 1245 किमी सड़कों को गड्ढ़ामुक्त कर लिया गया है। शेष को गड्ढा मुक्त करने का काम तेजी से चल रहा है। विधुत आपूर्ति की समीक्षा के दौरान हलिया और लालगंज में तार जर्जर होने, छानबे विकास खंड़ के जिगना में पावर हाउस की स्थिति जानी। नटवां में दो टांस्फार्मर लगा दिया गया है जो चार्ज होने को है जिससे नगर की विधुत व्यवस्था में बेहतर सुधार हो जायेगा। बताया गया कि सौभाग्य बिजली योजना के तहत अब तक 96 कैंप लग चुके है तथा 8434 लोगों को इस योजना के तहत कनेक्शन भी दिया जा चुका है। कुपोषण को जड़ मूल से समाप्त करने की दिशा में प्रभारी मंत्री ने समीक्षा बैठक में उपस्थित संबंधित विभाग के लोगों को निर्देशित किया कि इसके लिए सभी गांवों में सर्वे कराने के निर्देश दिये ताकि कोई भी बच्चा कुपोषित न रह जाये। बताया  गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम बना कर सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने टीकाकरण के निर्देश दिये।  अवैध खनन मामले में सख्त दिये मंत्री को बताया गया कि अवैध खनन की दिशा में प्रभारी कदम उठाने के साथ कार्रवाई की जा रही है। समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन, नाममि गंगे योजना, आदि प्रमुख योजनाओं की भी समीक्षा करते हुए जानकारी प्राप्त की। समीक्षा बैठक के बाद जिले के प्रभारी मंत्री ने भटौली पुल का निरीक्षण करते हुए इसे हर हाल में मार्च तक जनता के लिए प्रारंभ कर दिये जाने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने जिला महिला अस्पताल परिसर स्थित बहुप्रतिक्षित ट्रामा सेंटर कमा निरीक्षण किया। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, सदर विधायक रत्नाकर मिश्र, मड़िहान विधायक रमाशंकर पटेल, चुनार विधायक अनुराग सिंह, मझवा विधायक शुचिस्मिता मौर्य, आरटीओ डा0 एके गुप्ता, सीएमओ डा0 एसके उपाध्याय, बिजली विभाग के रजत जुनेजा, अजय कुमार सिंह समेत विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने 48 किसानों को सोलर पंप, कृषि यंत्र योजनार्न्तगत बांटे चेक
भास्कर ब्यूरो,  मिर्जापुर।

 मंत्री वित्त उत्तर प्रदेश एंव जिले के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने शनिवार को जिला पंचायत सभागार में समीक्षा बैठक के पश्चात सोलर पंप, वर्मी कम्पोस्ट एवं कृषि यंत्र योजनार्न्तगत वर्ष योजनार्न्तगत 2017-18 में चयनित लोगों में कुल 48 लोगों को चेक वितरित किया। इस दौरान उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए गंभीर है। किसानों के उत्थान तथा आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई जनकल्याणकारी योजनाएं कृषि विभाग के माध्यम से चला रखा है जिनमें से सोलर पंप, वर्मी कम्पोस्ट एंव कृषि यंत्र योजना सहित कई योजनाएं अति महत्वूपूण योजना है जिससे किसानों की बेहतरी में मदद मिल रही है।
कई परियोजनाओ का आज होगा लोकार्पण
भास्कर ब्यूरो,  मिर्जापुर।
राष्ट्रीय राजमार्ग-7 के मीरजापुर शहर के हिस्से में गांधी घाट से विकास भवन रोड़ तक सीसी सड़क का शिलान्यास, नरायनपुर बजार हिस्से में सीसी सड़क का शिलान्यास व सांसद स्थानीय विकास निधि द्वारा निर्मित स्टेनलेस स्टील यात्री प्रतिक्षालय 102 संख्या का लोकार्पण मुख्य अतिथि प्रदेश वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारीराजेश अग्रवाल की अध्यक्षता मे केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री जिले की सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल आज को को सुबह 11 बजे विकास भवन पथरहीया में नगर विधायक पं0 रत्नाकर मिश्रा, चुनार विधायक अनुराग सिंह जी, मझवां विधायक श्रीमती सुष्मिता मौर्य, छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल, मडिहान विधायक रमाशंकर सिंह पटेल, मनोज जायसवाल नगर पालिका परिषद अध्यक्ष मीरजापुर की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होगा।  यह जानकारी मंत्री अनुप्रिया  पटेल के कार्यालय सचिव संजय पटेल ने दी है।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!