News

जिलाधिकारी ने निपुण भारत अभियान के तहत विद्यालयांे में कराए जा रहे निर्माण कार्य की समीक्षा कर ली जानकारी

गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ समय से पूर्ण कराने का दिया निर्देश

 

मीरजापुर 28 जून 2024- निपुण भारत अभियान के तहत जिला स्तरीय समिति की बैठक कर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने विद्यालयों में कराए जा रहे विद्यालयों का निर्माण कार्य, अतिरिक्त कक्ष, बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य के प्रगति कार्य की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान छानबे विकास खण्ड के बिसहड़ा व बरूआ विद्यालय में बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य की पूर्णता पर गलत रिपोर्ट लगाये जाने सम्बन्धित बी0ई0ओ0 व अवर अभियन्ता आर0ई0एस0 से स्पष्टीकरण की मांग की गयी। इसी प्रकार मड़िहान में विद्यालय के पुर्ननिर्माण के पूर्ण होने के बाद भी आर0ई0डी0 अवर अभियन्ता को सत्यापन रिपोर्ट न देने पर शो-काज नोटिस/स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। सिटी विकास खण्ड के विन्ध्य बस्ती में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कार्य की गुणवत्ता खण्ड विकास अधिकारी अत्यधिक खराब बताये जाने पर निर्माण एजेंसी सम्बन्धित प्रधानाचार्य तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी सिटी से स्पष्टीकरण की मांग की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था सिडको के कार्य को अत्यंत खराब होने पर व कार्य में देरी करने पर अनारम्भ चार अन्य कार्यो से सिडको कार्यदायी संस्था से लेकर आर0ई0डी0 से करवाने का निर्देश दिया। उन्होने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्रो में निर्माणाधीन स्कूलो चहरदीवारी, बालिका शौचालय तथा अतिरिक्त कक्ष कार्य का प्रत्येक 15 दिवस पर स्वंय सत्यापन करते हुये गुणवत्ता सुनिश्चित कराए। उन्होेने कहा कि भवन पूर्ण होने पर अच्छी गुणवत्ता के साथ पेटिंग कार्य भी कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य में अच्छे कार्य करने वाले एजेंसी/खण्ड शिक्षा अधिकारी/प्रधानाचार्य को प्रशस्ति पत्र देकर जहां सम्मानित किया जायेगा वही गुणवत्ता खराब पाये जाने वाले व लापरवाही बरतने वाले एजेंसी के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। स्कूलो बाउंड्रीवाल के किनारे वृक्षारोपण हेतु गढ्ढे की खुदाई अभी से करा लें।
जिलाधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि स्कूलो में छात्रो को पाठ्य पुस्तक वितरण से सम्बन्धित प्रधानाचार्य से शत प्रतिशत वितरण का प्रमाण पत्र लेते हुये स्वंय भी स्वाहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए। जिलाधिकारी ने प्रत्येक खण्ड शिक्षा अधिकारी के क्षेत्र में बड़े विकास खण्ड मे ंतीस-तीस तथा छोटे क्षेत्रफल वाले विकास खण्ड में कम से कम बीस-बीस विद्यालयों की सूची माॅडल स्कूल बनाये जाने हेतु उपलब्ध कराए। सूची में बनाये गये कार्ययोजना में खेल मैदान, बाउंड्रीवाल, कम्प्यूटरीकृत लाइब्रेरी, शौचालय, पेयजल सहित अन्य बुनियादी सुविधाए का जिक्र भी कार्य योजना में किया जाए। इसी प्रकार नगर पालिका क्षेत्र के दस-दस विद्यालय की सूची कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध करायी ताकि विद्यालय को माॅडल बनाया जा सकें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत जिन विद्यालयो का सुन्दरीकरण किया जाना है उसकी भी सूची समयान्तर्गत उपलब्ध कराए तथा निपुण भारत योजना के तहत विद्यालयों में कराए जाने वाले कार्य जहां अनारम्भ है एक सप्ताह के अन्दर कार्य प्रारम्भ कराकर फोटोग्राफ उपलब्ध कराए। बैठक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!