News

पर्याप्त स्वच्छता न पायी जाने पर एनसीआर के सटेशनो पर खानपान स्टाल के लाइसेन्सियों के विरुद्ध होगी कार्यवाही

0 प्रयागराज मण्डल में स्वच्छ स्टेशन स्वच्छ रेल अभियान की शुरुआत 
मिर्जापुर। 
मंडल रेल प्रबंधक/प्रयागराज हिमांशु बडोनी के निर्देशन में प्रयागराज मंडल में स्वच्छता के स्तर को निरंतर उच्चीकृत किया जा रहा है। स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध प्रयागराज मण्डल रेल यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयासरत है। प्रयागराज मण्डल में रेलवे कार्यालयों और स्टेशन परिसरों पर स्वच्छता की नियमित सफाई और मॉनिटरिंग की जाती है और सभी शिकायतों या सुझाव का समयबद्ध तरीके से निस्तारण भी किया जाता है।
स्टेशन को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। स्टेशनों को स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के अंतर्गत प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर बोतल क्रशिंग मशीन भी लगायी गयीं हैं। प्रयागराज मण्डल में सभी स्टेशनों के कैटरिंग स्टालों पर स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जा रहा रहा है। मण्डल के सभी कैटरिंग यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके स्टाल और स्टाल के आस-पास का परिवेश स्वच्छ हो। सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को स्टेशन के अधिकारियों एवं वाणिज्य निरीक्षक/सुपरवाइजर द्वारा स्वच्छता को चेक किया जाएगा और पर्याप्त स्वच्छता न पायी जाने पर खानपान स्टाल के लाइसेन्सी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
दिनांक 20 जुलाई, 2024 को प्रयागराज मण्डल में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया और गंदगी फैलाने वाले 110 लोगों पर जुर्माना लगाकर 11,850/-रुपये वसूल किए।
रेलवे अधिनियम 1989 और भारतीय रेलवे नियम -2012 के तहत रेलगाड़ियों, प्लेटफार्मों, रेलवे परिसरों में कूड़ा फैलाना/थूकना सख्त वर्जित है जिसके लिए 500/- रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। प्रयागराज मण्डल ने वित्तीय वर्ष *2023-24* में धूम्रपान करने वाले 204 लोगों पर जुर्माना लगाकर 41,200/- रुपये वसूल किए एवं गंदगी फैलाने वाले 15759 पर जुर्माना लगाकर 17,92,416/- रुपये वसूल किए। इसी क्रम में प्रयागराज मण्डल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में अब तक धूम्रपान करने वाले 97 लोगों पर जुर्माना लगाकर 19,400/- रुपये वसूल किए एवं गंदगी फैलाने वाले 3191 पर जुर्माना लगाकर 3,75,940/-रुपये वसूल किए।
प्रयागराज मण्डल में मण्डल कार्यालय सहित भीड़भाड़ वाले सभी प्रमुख 12 स्टेशनों, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, अलीगढ़ जंक्शन, टुंडला जंक्शन, इटावा, मिर्ज़ापुर, फतेहपुर, फफूंद, प्रयागराज छिवकी, सूबेदारगंज, मानिकपुर और विंध्याचल पर यंत्रीकृत तरीके से सफाई की जाती है। इन स्टेशनों पर गीले सूखे कचरे के लिए अलग अलग कूड़ेदान लगाए गए हैं। गीले कचरे के लिए हरे रंग के कूड़ेदान और सूखे कचरे के लिए नीले रंग के कूड़ेदान प्रयोग में लाये जाते हैं । इन स्टेशनों पर दिन रात 24 घंटे निरंतर सफाई की जाती है। इन प्रमुख 12 स्टेशनों से प्रतिदिन 7 हज़ार किलो से अधिक सूखा कचरा, 5 हज़ार किलो से अधिक गीला कचरा और कुल मिलकर 13 हज़ार किलो से अधिक कचरा निकाला जाता है। रेल प्रशासन अपने सम्मानित रेल यात्रियों से अनुरोध करता है कि स्टेशन परिसर एवम्ं ट्रेन में स्वच्छता बनाये रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करें।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!