News

13 अगस्त से 15 अगस्त 2024 के मध्य हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने हेतु जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय समिति व स्वंय सेवी संगठनों के साथ बैठक कर दिया आवश्यक दिशा निर्देश

हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत झण्डा फहराने की विधि के बारे में दी गयी जानकारी

तीन अनुपात दो की लम्बाई चैड़ाई में खादी सूती/पालिस्टर/ऊनी/सिल्क कपड़े का बनाया जा सकता है तिरंगा

सफेद पट्टी में 24 तीलियों वाला रहे अशोक चक्र -जिलाधिकारी

सरकारी परिसर में सूर्योदय के उपरान्त ध्वजारोहरण तथा सूर्यास्त के साथ ही सम्मान के साथ उतारा जायेगा झण्डा

कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत करते हुये स्वतंत्रता के
प्रतीको के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना -प्रियंका निरंजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ मनाए जाने पर भी की गयी चर्चा

 

मीरजापुर 07 अगस्त 2024- विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी शासन के निर्देश के क्रम में हर घर तिरंगा कार्यक्रम समस्त अवासीय घरो, सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यालयों एवं समस्त शिक्षण संस्थाओं पर दिनांक 13 अगस्त 2024 से 15 अगस्त 2024 के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम अभियान के क्रियान्वयन के लिये जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समिति के सदस्यों के अलावा जनपद के एन0जी0ओ0 एवं उद्यमियों के साथ बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित तिथि के अन्तर्गत झण्डा संहिता का अनुपालन करते हुये हर घर तिरंगा की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। उन्होने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया कि प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत करते हुये स्वतंत्रता के प्रतीको के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रो के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों तक प्रत्येक सरकारी कार्यालयों पर खादी का झण्डा लगाया जाए तथा शेष निजी भवनों पर खादी/सूती/पालिस्टर/ऊनी/सिल्क का बना हुआ तिरंगा लगाया जाए। उन्होेने कहा कि झण्डा उत्पादन ईकाईया जैसे एन0जी0ओ0, लघु उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन को निर्धारित लक्ष्य जिला पंचायत राज अधिकारी देकर झण्डा तैयार किया जायेगा। इसके अलावा विभागों को दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए झण्डे क्रय किए जा सकते हैं। उन्होने कहा कि दिनांक 13 से 15 अगस्त 2024 तक समस्त सरकारी भवनों पर तिरंगा लाइटिंग भी कराई जाए। नगर पालिका विभाग व पंचायती राज विभाग द्वारा स्ंवतंत्रता संग्राम से जुड़े समस्त स्थलों की साफ सफाई सुनिश्चित कराते हुये साइनेज भी लगवायें जाए। समस्त शिक्षण संस्थाओं में हर घर तिरंगा से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। सेल्फी, रील्स, वीडियों झण्डे के साथ फोटो अथवा देशभक्ति/झण्डा गीत के साथ वीडियों अभियान से जुड़ी बेबसाइट ींतहींतजपतंदहंण्बवउ पर अपलोड करने हेतु आमजन मानस को प्रेरित भी किया जाए।
झण्डा तैयार करने के दृष्टिगत निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी ने बताया कि झण्डे का आकार आयताकार होना चाहिए। इसकी लम्बाई व चैड़ाई का अनुपात तीन अनुपात दो होेना चाहिए यथा-यदि झण्डे की लम्बाई जीन फीट हो तो चैड़ाई दो फीट होनी चाहिए। झण्डा बनाने की सामाग्री खादी अथवा हाथ कता हुआ कपड़ा/मशीन से बना हुआ कपड़ा/सूती, पालिस्टर, ऊनी/सिल्क आदि का हो सकता हैं। झण्डा तीन रंगो में सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद तथा नीचे हरे रंग का प्रयोग कर बनाए जायेंगे तथा सफेद पट्टी में 24 तीलियों वाले अशोक चक्र को बाद में प्रिन्ट किया जा सकता हैं। झण्डा फहराने के नियम के बारे में जानकारी देते हुये बताया गया कि प्रत्येक नागरिक को अपने आवास, स्कूल तथा सरकारी कार्यालयों में झण्डा सम्मान के साथ, झण्डा संहिता अनुपालन करते हुये फहराना/लगाना हैं। झण्डा फहराते समय ध्यान रखा जाए कि सदैव केसरिया रंग की पट्टी झण्डे के ऊपर की तरफ होनी चाहिए। सरकारी परिसर में झण्डा को फहराते समय यह ध्यान रखा जाए कि सूर्योदय के उपरान्त ध्वजारोहण किया जाए तथा सूर्यास्त के साथ ही सम्मान के साथ उतारा जाना चाहिए। उन्होने कहा कि दिनांक 13 से 15 अगस्त, 2024 तक निजी आवासों एवं प्रतिष्ठानों पर लगाये जाने वाले झण्डों को उक्त समयावधि के उपरान्त आदर भाव के साथ उतार कर सुरक्षित रखा जायेगा। झण्डा उतारने के बाद किसी भी नागरिक के द्वारा इसे फेंका नहीं जायेगा। उसे सम्मान के साथ फोल्ड करके रखा जाना चाहिए। विशेष परिस्थितियों में झण्डा रात्रि में फहराया जा सकता है। हर घर पर झण्डा विधिवत् तरीके से लगाया जाना चाहिए। आधा झुका, फटा या कटा झण्डा लगाया जाना निषेध होगा।
मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 को निर्देशित करते हुये कहा कि स्वंय सहायत महिलाओं के द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष झण्डा बनाया जाए। उन्होने सभी सम्बन्धित विभागो को निर्देशित करते हुये कहा कि लक्ष्य सापेक्ष कार्य सुचारू ढंग से पूर्ण कराए ताकि हर घर तिरंगा कार्यक्रम पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा सकें।
काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ मनाए जाने पर भी की गयी चर्चा

जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम को मूर्त रूप देने हेतु 09 अगस्त 2024 से काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारम्भ हो रहा है। क्रान्तिकारियों के सम्मान में इसे सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ वर्ष पर्यन्त मनाया जाना हैं। उन्होेने उन्होने बताया कि जनपद में काकोरी ट्रेन एक्शन पर प्रसिद्ध इतिहासकारों/विशेषज्ञों द्वारा विद्यालयों/महाविद्यालयों में वाद विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला एवं क्रान्तकारियों पर आधारित नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, काकोरी के शहीदो के याद में वृक्षारोपण कर शहीद स्मृति वाटिका तैयार करना आदि कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराया जाए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!