News

जिलाधिकारी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय व आंगनवाड़ी केन्द्र पिपराडाड़ का किया निरीक्षण; मिड डे मील भोजन की गुणवत्ता संतोषजनक न मिलने पर प्रधानाध्यापिका को शो-काज नोटिस

मिर्जापुर।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बुधवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय पिपराडाढ़ व आंगनबाड़ी केन्द्र एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के सामने खाली भूमि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चकबन्दी लेखपाल को निर्देशित किया कि पूर्व माध्यमिक विद्यालय के सामने विद्यालय के भूमि को पैमाइश कर जमीन का चिन्हांकन करे तथा बाउंड्रीवाल, आंगनबाड़ी, खेल के मैदान बनाने हेतु स्टीमेट बनाकर उपलब्ध कराएं।

आंगनबाड़ी के निरीक्षण के दौरान उन्होेंने सीडीपीओ को निर्देशित करते हुए कहाकि आंगनबाड़ह केन्द्र के कक्ष अन्दर दीवालों पर शिक्षा से सम्बन्धित चित्र आदि का वाल पेटिंग बनवाए। जिलाधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र में नामांकित बच्चों की जानकारी करने पर बताया गया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने बताया कि कुल नामाकिंत बच्चों के सापेक्ष उपस्थित बच्चों के बारे में जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने सीडीपीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत बनाए रखने पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा अभिभावको से भी सम्पर्क कर उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों से गिनती व कविताएं सुनी गयी छोटे-छोटे बच्चों द्वारा निर्भीक होकर सुनाया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने बच्चों को चाकलेट देकर उन्हे प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी द्वारा पोषण ट्रैकर एप पर बच्चों को मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली गयी।

तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय पिपराडाड़ का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थित पूछे जाने पर बताया गया कि 147 बच्चों का नामांकन है, जिसमें से आज 96 बच्चें उपस्थित है। जिलाधिकारी द्वारा किचन में जाकर मिड डे मील के तहत आज के मीनू के अनुसार बनाए गए तहरी व दूध की मात्रा व गुणवत्ता को देखा गया, जिस पर उपस्थित बच्चों के सापेक्ष मात्रा को और बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा तहरी को स्वयं खाकर गुणवत्ता को परखा गया जिसमें संतोषजनक न पाये जाने पर सम्बन्धित प्रधानाध्यापिका बदामा देवी को शो- काज नोटिस जारी करने के साथ ही चेतावनी दी गयी कि दोबारा पुनरावृत्ति पाई जाती है, तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा कक्षा-6, 7, 8 में जाकर बच्चों से हिन्दी की किताब पढ़वाई गई, बच्चों के द्वारा सही से किताब न पढ़े जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अध्यापको को निर्देशित किया कि पठन पाठन की गुणवत्ता में और सुधार लाएं अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारी, बीडीओ शरद कुमार सिंह व ग्राम प्रधान उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!