News

श्रीकृष्ण के लीलाओं की पुलिस मार्डन स्कूल के विद्यार्थियो ने की मनोहारी प्रस्तुति

0 39वीं वाहिनी पीएसी में मनाया गया धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी

0 सेनानायक पीएसी के पूजन अर्चन के साथ ही नामचीन कलाकारों द्वारा किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रम

मिर्जापुर।
श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 39वीें वाहिनी पीएसी में धूमधाम व पूरे हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सेनानायक पीएसी विकास कुमार वैद्य के अलावा जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, पद्श्री उर्मिला श्रीवास्तव, लोकगायिका उषा गुप्ता के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर पीएसी के कई जवानों के द्वारा भक्ति गीत प्रस्तुत कर लोगो को भक्तिमय में सराबोर किया गया।

तत्पश्चात पुलिस माॅर्डन स्कूल के छात्र-छात्राओं के द्वारा भगवान श्री कृष्ण के विभिन्न लीला अवतारों पर आधारित नाटिका, नृत्य आदि प्रस्तुत कर लोगो का मन मोहा गया। छात्र-छात्राओं के द्वारा श्री कृष्ण लीलाओं पर आधारित उनके जन्म की झांकी के पश्चात पूतना वध, वकासुर वध, कालिया नाग सहित कंस वध तक किए गए लीला अवतार से सम्बन्धित झांकी प्रस्तुत किया गया। इसी के क्रम में दोपदी चीर हरण का नुक्कड़ नाटक का लोगो के द्वारा काफी सराहना की गयी। तत्पश्चात पद्श्री उर्मिला श्रीवास्तव के द्वारा ‘‘एक राधा एक मीरा दोनो ने श्याम को चाहा, अन्तर क्या दोनो की चाह में बोलो…’’ कृष्ण भजन सहित कजरी व लोकगीत की प्रस्तुति की गयी।

इसी क्रम में अन्तर्राष्टीय लोकगायिका उषा गुप्ता के द्वारा ‘‘जेलवा में देवकी लाल भयो रे….’’ तथा जन्मे कन्हाई गोकुल में आए नन्द भवन…’’ भजन को सुनाया तत्पश्चात भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद सोहर गीत सुनाकर लोगो को भाव विभोर किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में हरमोनियम पर शिव लाल गुप्ता, बैंजो पर मूरत, नाल पर पंचम लाल व ढोलक पर पप्पू लाल, पैड पर अभिषेक गुप्ता के द्वारा गायक कलाकारो के साथ वाद्ययंत्रो पर अच्छी प्रस्तुति की गयी।

कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर सेनानायक पीएसी विकास कुमार वैद्य व उनकी धर्मपत्नी विभा वैद्य के द्वारा जन्म के बाद भगवान का सिंगार कर विधिवत पूजन अर्चन किया गया। तत्पश्चात भारी संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं व श्रोताओं को प्रसाद वितरण किया गया। सेनानायक व उनकी धर्मपत्नी के द्वारा पद्श्री उर्मिला श्रीवास्तव, अन्तर्राष्ट्रीय लोकगायिका उषा गुप्ता को स्मृति चिन्ह व चुनरी तथा सभी वाद्ययंत्रो के सदस्यों व लोकगायिका सूफिया बेगम, बीएलजे इण्टर कालेज संगीत अध्यापक प्रकाश राय को चुनरी भेंटकर सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर सेनानायक के द्वारा भी जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, श्रीमती नंदिनी मिश्रा, विभूति मिश्रा, पत्रकार इमरान खान, आनंद अग्रवाल व जयप्रकाश को भी अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सहायक सेनानायक दिनेश कुमार सिंह यादव, शिविर पाल कल्पनाथ राम के अलावा के भारी संख्या में श्रोता व पीएसी जवानों के परिवार उपस्थित रहें।

अष्टभुजा धाम मे भजन जागरण का हुआ आयोजन
मिर्जापुर।
मां अष्टभुजा के दरबार में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में भव्य भंडारा, श्रृंगार पूजा और भजन जागरण का आयोजन किया गया। रात भर श्रोता मां के भजनों पर झूमते रहे भजन गायक ओम तिवारी के भजन से मां का जागरण प्रारंभ हुआ। पहाड़ पर माई के बसीरवा जैसे कई गीत हिट अपने एल्बम की प्रस्तुति की राजा तिवारी ने निमिया के डार मैया विक्की तिवारी ने बम बम बोल रहा है काषी प्रस्तुत किया।

कुसुम पांडे ने जय जय बोल रहा विंध्याचल, नंदू मिश्रा ने जगदंबा घर में दिया ना बार यानी, हनुमान चालीसा जैसे कई भजन प्रस्तुत किया। सुर संग्राम की कलाकार आलोक पांडे ने समय हो जाला कमजोर और मां का सोहर सुनाकर भाव विभोर कर दिया। संगत कलाकार बंटू, अनुपम, अंश आदि सभी का सहयोग रहा। जय माता दी मां विंध्यवासिनी जागरण ग्रुप के द्वारा भजनों की अनुपम भेंट की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम आयोजक प्रबंधक पंकज अग्रहरि रहे। मुख्य रूप से राजू मिश्रा, परमेश्वर गिरी, मनीष महाराज, नवनीत महाराज, कौशल अग्रहरि प्रधान पंकज अकोढी सब का विशेष योगदान रहा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!