News

भारत स्वच्छता अभियान के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन से सन्दर्भित जन जागरूकता शिविर

मीरजापुर ।

० उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशन में माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष डीएलएसए श्री अनमोल पाल जी के आदेशानुसार सिटी क्लब सभागार में भारत स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक जनमानस को ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के सन्दर्भ में जनजागरूकत्ता शिविर का शुभारम्भ अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव डीएलएसए श्री विनय आर्या तथा सिविल जज (जू०डि०) सुश्री एवंया यादव ने किया।

अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव डीएलएसए श्री विनय आर्या ने शिविर में उपस्थित विभिन्न स्कूलों के बालक/बालिकाओं, नगरपालिका में कार्यरत सफाईकर्मियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि भारत स्वच्छ मिशन अभियान के उ‌द्देश्य है कि हमें आस पास सफाई रखनी चाहिए और अपने घर, गली कालोनी को स्वच्छ रखे और आस पास के गडढ़ो में एवं कूलर में पानी को एकत्र न होने दे अन्यथा उस पानी में मच्छर पैदा होते है, जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका और फाइलेरिया जैसी गम्भीर बीमारियों हो सकती है और पालीथीन / प्लास्टिक का भी प्रयोग बिल्कुल न करें। सूखा व गीला कूड़ा को यथा स्थान पर ही रक्खे, हो सके तो गीले कूड़े से अपने घर में कम्पोस्ट खाद तैयार करें। हम सभी को भारत स्वच्छता मिशन को सफल बनाना है और प्रत्येक बड़े बूढ़े व बच्चों को सूखा व गीला कूड़ा यथा स्थान रखने की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन समिति मीरजापुर द्वारा अभियान चला कर प्रत्येक माह समस्त विद्यालयों में सूखा व गीला कूड़ा को यथा स्थान रखने की सम्पूर्ण जानकारी देनी होगी।

अध्यक्ष नगरपालिका परिषद श्याम सुन्दर केसरी ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए बताया कि भारत स्वच्छता मिशन के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन समिति के माध्यम से पूरे जनपद को मुझे स्वच्छ बनाना है इसको सकारात्मक स्वरूप देने के लिए जनपद में सूखा व गीला कूड़ा यथा स्थान रखने के लिए जनपद मीरजापुर में एस.टी.पी. सिवर ट्रिमेन्ट प्लांट बनाये गये है, जिसमें एक विन्ध्याचल में 7 एम०एल०डी० संचालित है दूसरा पक्का पोखरा पर 14 एम०एल०डी० संचालित है और अभी दो एम०एल०डी निमार्णाधीन है वह जल्द ही तैयार हो जायेगें। और एम०आर०एफ० मैटेरियल रिवर्स फेसेलटि (कुडा निस्तारण) अभी 6 स्थानों पर बनना प्रस्तावित हैउसे भी जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा। सफाई कर्मियों से अनुरोध है कि वह गली, मुहल्ले, कालोनी एवं सड़को की पूर्ण रूप से सफाई करें व स्वच्छ स्खे। जिन सफाई कर्मी का ऐरिया स्वच्छ पाया जायेगा उन्हे पुरस्कृत किया जायेगा।

सूर्यमान शुक्ला मण्डल स्वच्छ भारत मिशन ने उपस्थित बच्चो व सफाईकर्मियों को बताया कि भारत स्वच्छता मिशन का शुभारम्भ वर्ष 2016 में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के तौर पर लागू किया गया। उसे कियान्वय करने के लिए प्रत्येक विद्यालयों के बच्चों एवं गली व कालोनियों के वासिन्दों को स्वच्छता हेतु सूखा व गीला कूड़ा यथा स्थान रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन समिति सदस्य श्री संजय कुमार ने कार्यक्रम का संचालन किया और ठोत्त अपशिष्ट प्रबन्धन समिति के सन्दर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

जागरूकता शिविर में सहायक दीपक श्रीवास्तव, मुख्यसफाई निरीक्षक मनोज सेठ, पीएलवी जय प्रकाश सरोज, ओम प्रकाश कसेरा, कृष्ण कुमार अरूण तोमर एवं विद्यालयों के छात्र/छात्राएं और नगरपालिका के अधिकाशं सफाईकर्मियों ने उपस्थित होकर सहयोग किए और सफल बनाये।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!