News

मनुष्य के मस्तिष्क का सदुपयोग शिक्षा के द्वारा ही संभव: दिनेश चंद्र सर्राफ

मीरजापुर।

भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति, द्वितीय राष्ट्रपति एवं प्रख्यात शिक्षाविद भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए नगर के विजयपुरा भटौली रोड स्थित डॉ. सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए विद्यालय के चेयरमैन दिनेश चंद्र सर्राफ, डायरेक्टर आयुष कुमार सर्राफ व प्रीती सर्राफ ने माँ विंध्यवासिनी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया एवं डॉ. राधाकृष्णन को स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

विद्यार्थियों ने सभी शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए उन्हें पुष्प गुच्छ, बुके व उपहार भेंट किया। बच्चों ने शिक्षकों के प्रति भाव प्रकट किया की मनुष्य के मस्तिष्क का सदुपयोग शिक्षा के द्वारा ही संभव है, जिसके प्रेरणा स्त्रोत शिक्षक हैं ऐसे महान शिक्षकों को हम नमन करते हैं।

विद्यार्थियों ने यह सन्देश दिया की शिक्षक हमारे उस अभिभावक की तरह है, जो अपने ज्ञान रूपी दीपक की तरह हमारे अंधकारमय जीवन को प्रकाशित कर एक उज्जवल भविष्य प्रदान करते हैं जिससे कि हम आगे चलकर अपने समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वाहन पूरी ईमानदारी के साथ कर सके और साथ ही साथ एक सुदृढ़ एवं सशक्त समाज का निर्माण भी कर सकें।

चेयरमैन दिनेश चंद्र सर्राफ ने कहा की एक शिक्षक समाज की समस्याओं के समाधान के सागर के समान है, जिससे अपने जीवन के समस्त समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है |
डायरेक्टर आयुष कुमार सर्राफ एवं प्रीति सर्राफ ने कहाकि शिक्षक समाज के रीढ़ की हड्डी के समान है जो समस्त समाज के आधार का कार्य करता है और जिसके बिना एक बेहतर समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

अंत में विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ विभिन्न खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सभी शिक्षकों के अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद दिया एवं हृदय से अगाध प्रेम एवं सम्मान व्यक्त किया कि वह इसी तरह अपना प्यार और आशीर्वाद देते रहें और जीवन के अंधकार को समाप्त कर एक बेहतर नागरिक बनने में सहायता करें।
इस अवसर पर करिश्मा केसरवानी, प्रेरणा श्री, आकांक्षा गुप्ता, अमृता यादव, अनन्या सेठ, सुमन पांडेय, सपना श्रीवास्तव, रिया सिंह, दीक्षा रावत, तनुजा जायसवाल, रवि यादव, महेंद्र गुप्ता, विकास, अनीता बिन्द आदि लोग उपस्थित थे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!