Uncategorized

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने 64 सेवानिवृत्त शिक्षकों को किया सम्मानित

0 शिक्षक समाज व राष्ट्र के होते हैं निर्माता: अनुप्रिया पटेल
फोटोसहित
मीरजापुर। रविवार, 8 सितंबर को पहाड़ी ब्लाक के मोहनपुर भवरख राधा उत्सव लांन में उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लाक इकाई पहाड़ी के तत्वावधान में शिक्षा उन्नयन एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों के सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण तथा रासायनिक उर्वरक राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित तथा पुष्प अर्पित कर किया गया। 64 सेवानिवृत्त शिक्षकों को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह भगवत गीता भेंटकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि शिक्षक समाज व राष्ट्र का निर्माता होते है।
इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री स्वास्थ्य व परिवार कल्याण तथा रासायनिक उर्वरक भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने सेवानिवृत शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी लोगों का आज के इस अवसर पर बहुत-बहुत अभिनंदन करना चाहती हूं।
उन्होंने कहा कि हमें शिक्षक के जीवन से प्रतिदिन कुछ नया सीखने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अतिरिक्त हमें बहुत कुछ शिक्षकों के माध्यम से सीखने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि आज भले ही आप सेवा निवृत्त हो गए हैं किंतु जहां भी आप रहेंगे सीखते और सिखाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षक हमारे समाज राष्ट्र की सेवा करते हैं उसे शब्दों में व्यक्त करना मेरे लिए बहुत ही कठिन है।
उन्होंने कहा कि एक शिक्षक के लिए हमेशा कहा जाता है कि शिक्षक समाज के असली रचनाकार होते हैं देश के भविष्य को उज्जवल करने का कार्य भी शिक्षक ही करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति से सिर्फ आप इतना पूछे कि बचपन जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कुछ ऐसे व्यक्तियों के नाम बताओ जिसने आपको प्रभावित किया हो जिनकी बातें आपको सदैव याद आती हूं इससे तुम्हारे जीवन की दिशा तय करने के लिए कोई रोजगार दिया हो किसी न किसी को अपने पूरे जीवन काल में संरक्षण आवश्यक रहेगा।
उन्होंने कहा कि बचपन से लेकर युवावस्था तक शिक्षकों ने हमारे जीवन शैली को परिवर्तित किया है। उन्होंने कहा कि पूरे जीवन काल में हमें किसी एक ऐसे शिक्षक की याद अवश्य जहां में रहती है कि इसी शिक्षक की वजह से आज मैं इस मुकाम पर पहुंचा हूं उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ उन व्यक्तियों में मैं भी शामिल हूं मुझे भी मेरे अपने स्कूल कॉलेज के दिनों में मेरे बहुत सारे अपने शिक्षको की याद आती है उनकी सिखाई गई बातें मुझे आज तक याद है।
उन्होंने कहा कि एक शिक्षक का छात्र के जीवन में इतना प्रभाव होता है भविष्य का मार्गदर्शन करा सके उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसी सेवा है की शिक्षक इस तरह कार्य करते हैं जैसे कुमार कच्ची मिट्टी से पात्र बनता है ठीक उसी प्रकार हमारे शिक्षक हमारे बच्चों को सही मार्गदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि जब एक बच्चा शिक्षक के पास आता है तो वह ठीक कच्ची मिट्टी के समान होता है अपनी शिक्षा से उसके व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं इसका आप सबको भली बात एहसास है और मुझे भी इस बात का एहसास है। उन्होंने कहा कि आज इस कार्यक्रम के माध्यम से तमाम शिक्षकों को जिन्होंने अपना पूरा जीवन बच्चों के भविष्य को संवारने में समर्पित किया मैं उन सभी को पुनः बधाई देती हूं।

कार्यक्रम संयोजक शिक्षक संघ जिला अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह एवं पहाड़ी अध्यक्ष संजय कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद, प्रदेश उपाध्यक्ष आईटी मंच दुर्गेश पटेल, जिलाध्यक्ष युवा मंच उदय पटेल, जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम पटेल, बीएसए अनिल कुमार वर्मा, वित्त लेखा अधिकारी अमित कुमार, अनिल कुमार सिंह, श्रीमती भावना देवी, प्रमोद सिंह, जय कुमार यादव, श्रीमती फराह रहीद, इंद्र भूषण उपाध्याय, शिवनंदन वर्मा, राजेश मौर्य, हर्षित पटेल, अरुण कुमार सिंह, प्रशांत शुक्ला आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!