Uncategorized

कजरहवा मेला में उमड़ी महिलाओं की भीड़
फोटोसहित
अहरौरा, मिर्जापुर। तीज व्रत पारन के बाद ऋषि पंचमी के अवसर पर रविवार को दुर्गा जी के मंदिर पर लाखों महिलाएं पहुंच कर मत्था टेका और मुरादे मांगी। रविवार की सुबह से ही दुर्गाजी के पहाड़ का नजारा ही अलग दिख रहा था। हर ओर श्रद्घालुओं की टोली कजरहवा मेले का लुत्फ उठाती दिख रही थी। इस दौरान हल्की हल्की बारिश से मौसम और भी ज्यादा सुहाना हो गया था। भीड़ के सापेक्ष फोर्स की कमी के चलते स्थानीय पुलिस को मेले के दौरान काफी मशक्कत उठानी पड़ी।
मान्यता है कि क्षेत्र के पहाड़ो और कंदराओं मे ऋषि मुनि तप करते थे, इन संन्यासियों से आशीर्वाद लेने के लिए वर्षों से पट्टीकला में स्थित दुर्गा जी के पहाड़ पर भादों मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को तीज व्रत के पारन के बाद महिलाओं का हुजूम उमड़ने लगा जो एक विशाल मेले का रुप ले लिया, इसलिए इसे ऋषि पंचमी भी कहा जाता है। रविवार को भारी संख्या में महिलाएं पहाड़ पर पहुंच कर मां दुर्गा को नारियल फूल चढ़ाकर दर्शन पूजन करती है। मां दुर्गा के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की रेला देर शाम तक चलता है। वही मां दुर्गा का विशेष श्रृंगार किया गया था। मां की अलौकिक झांकी के दर्शन कर भक्त निहाल हो रहे थे जगह-जगह प्रसाद वितरण का भी आयोजन किया गया।
कजरहवा मेला में चाट और अन्य पकवानों का महिलाओं और बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया साथ ही जमकर खरीददारी भी की। सड़को पर भारी वाहनों से जाम ना लगे इसलिए वनवे कर दिया गया था।
नगर पालिका अहरौरा द्वारा मेले में साफ-सफाई और पेयजल के साथ ही प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। उसी दौरान सुबह से ही थाना प्रभारी निरीक्षक बृजेश सिंह, नगर चौकी प्रभारी इंदु भूषण मिश्रा मय पुलिस पीएसी बल के साथ सुरक्षा के दृष्टि से चक्रमण करते रहे। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश केशरी, पुजारी गणेश दत्त पाण्डेय, सभासद आनंद कुमार, आशिष, प्रमोद, अशोक, प्रभु, दुलारे सहित ठेकेदार हिमांशु केशरी, धीरज केशरी आदि मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!