News

समय-समय पर निरीक्षण के दौरान मिड डे मील की गुणवत्ता व सफाई की भी जांच करें: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न

मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा हेतु जिला अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार, में आहूत की गयी। समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उनके विकास खण्ड में स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालयों का निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या उपलब्ध करायें।

उन्होने नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि समय-समय पर निरीक्षण के दौरान मिड डे मील की गुणवत्ता व सफाई की भी जांच करें। जिलाधिकारी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन स्कूलों में बच्चों का रजिस्ट्रेशन कम है ब्लाकवार सूची उपलब्ध कराएं।

समीक्षा के दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी राजगढ़ से विगत वर्ष तुलना में इस वर्ष कितना रजिस्टेªशन हुआ है कि जानकारी जिलाधिकारी द्वारा किए जाने पर उनके द्वारा बताया गया कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में कम रजिस्ट्रेशन हुआ हैं, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए ब्लाकवार जानकारी ली। खण्ड शिक्षा अधिकारी राजगढ़ को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विद्यालयों की समीक्षा कि किन विद्यालयों में बच्चें कम है उन विद्यालयों के प्रधानाध्यापको को नोटिस जारी करें।

जिलाधिकारी द्वारा विद्यालयों के बाउड्रीवाल के बारे में विस्तृत चर्चा की। खण्ड विकास अधिकारी छानबे के द्वारा के अवगत कराया गया कि 14 विद्यालयों में बाउड्रीवाल नही हैं व 06 विद्यालयों में जमीन विवाद चल रहा है। खण्ड विकास अधिकारी को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि निरीक्षण कर सूचना उपलब्ध कराएं। खण्ड शिक्षा अधिकारी हलिया द्वारा बताया गया कि 07 विद्यालयों में बाउंड्रीवाल नही हैं। खण्ड शिक्षा अधिकारी जमालपुर के द्वारा बताया गया कि 43 में से 11 बाउड्रीवाल बन गई है व 06 में कार्य प्रगति पर हैं।

लालगंज के द्वारा बताया कि 12 बाउड्रीवाल में दो विवाद चल रहा है। विकास खण्ड मंझवा 10 में बाउड्रीवाल नही हैं। जिलाधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिन विद्यालयों में जगह है वहां पर खेल के मैदान व मिड डे मील हेतु किचन बनवाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय-समय पर विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण आख्या उपलब्ध कराएं।
तत्पश्चात राज्य पोषण मिशन योजनान्तर्गत जिला पोषण समिति/जिला शिकायत निवारण समिति/गोद लिए आंगनबाड़ी केन्द्र/निर्माण से सम्बन्धित तथा पोषण माह/पोषण पखवाड़ा की बैठक की गयी।

बैठक में पोषण माह एवं पोषण पखवाड़ा के आयोजन हेतु जनपद में आवंटित धनराशि, परियोजना राष्ट्रीय पोषण माह हेतु धनराशि एवं पोषण पखवाड़ा हेतु धनराशि के सम्बन्ध में धनावंटित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य विशाल कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सी0एल0 वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा सहित अन्य सम्बन्धित के अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!