News

स्वच्छता ही सेवा अभियान के क्रियान्वयन के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सघन अभियान चलाने हेतु अधिकारियों संग की बैठक

ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों के पास बनाए स्वच्छता मार्ट-प्रमुख बाजारों, शैक्षिक संस्थानो, धार्मिक स्थलो सहित अन्य प्रमुख स्थलो को चिन्हित कर चलाए वृहद सफाई अभियान- जिलाधिकारी

स्वच्छता को बनाए जीवन का हिस्सा -मुख्य विकास अधिकारी

मीरजापुर।

शासन के निर्देश पर आगामी 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक चलाए जाने वाले स्वच्छता की सेवा-2024 अभियान को सफल क्रिसान्वयन हेतु जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/पंचायत, जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी सहित सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ बैठक कर अभियान की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रो में स्वच्छता अभियान को बढ़ाना देने के उद्देश्य से लोगो में जन जागरूकता लाए तथा अभियान के साथ जोड़कर श्रमदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अभियान अवधि के दौरान सभी शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि इस अभियान सार्वजनिक भागीदारी में वृद्धि के साथ स्कूलों, मोहल्लों, स्वच्छ वातावरण समितियों तथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सफाई मित्रो की भागीदारी लेते हुए अच्छे कार्य करने वाले लोगो को पुरस्कृत किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता की भागीदारी के तहत लोगो को अभियान के साथ जोड़े तथा सम्पूर्ण स्वच्छता के प्रति उन्हें प्रेरित करें साथ ही सफाई कार्मिको व अन्य सफाई से जुड़े कार्मिके के स्वास्थ्य जांच हेतु स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो को भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सार्वजनिक स्थानों, समस्त कार्यालयों, संस्थागत भवनों, वाणिज्य और प्रमुख बाजार क्षेत्रो, शैक्षिक संस्थानो, पार्क, संरक्षित क्षेत्रो, टेकिंगऔर शिविर स्थलों, जल निकायो, तालाबों, पर्यटन स्थलो, धार्मिक और अध्यात्मिक स्थलो, विरासत वाले क्षेत्रो में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों पर सफाई मित्रो की स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं तक पहुंत तथा पी0पी0ई0किट और सुरक्षा गियर का वितरण, सामाजिक कल्याण लिंकेज और सफाई मित्रो तथा उनके परिवारों का पंजीकरण सुनिश्चित कराए जाए।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत सफाई मित्रों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाए। नगरीय व मलिन बस्तियों की गहन सफाई के साथ ही तालाबों सफाई और सुन्दरीकरण, प्लास्टिक मुक्त ग्राम पंचायत बनाना, नगरीय क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्रो, गंगा किनारे घाटो सफाई व संरक्षण, विरासत क्षेत्रो की सफाई व संरक्षण, विभिन्न ढाबा, होटलों तथा मैरिज लान, स्वास्थ्य केन्द्रो आदि क्षेत्रो में सफाई और स्वच्छता अभियान के तहत सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन करते इसके सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायतो में निर्मित सामुदायिक शौचालयों के पास स्वच्छता मार्ट बनाया जाए वहां पर एन0आर0एल0एम0 समूह की महिलाओं के द्वारा निर्मित स्वच्छता से सम्बन्धित सामानों को सस्ते दर पर बिक्री किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत विकास खण्ड लालगंज
हलिया, मड़िहान, राजगढ़ सहित गंगा के किनारे गांव में विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया ताकि डेंगू तथा अन्य संक्रामक रोगो पर प्रभावी रोक लगाया जा सकें। जिलाधिकारी ने बैठक में देर से पहुंचने तथा आर0आर0सी0 सेंटरो पर विद्युतीकरण न किए जाने पर विद्युत विभाग के तीनों अधिशासी अभियन्ताओं का वेतन रोकने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी लोग स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए तथा लोगो में भी इसकी आदत डालने के लिए इसके महत्व के बारे में जागरूक करें। उन्होंनें कहा कि अभियान के तहत स्कूलों में भी विभिन्न प्रतियोगिताए आयोजित कर बच्चों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सी0एल0 वर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष श्रीवास्तव, जिला क्वार्डिनेटर स्वच्छ भारत मिशन विनोद श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!