News

एपेक्स आयुर्वेद कॉलेज में आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार फार्माकोविजिलेंस सेल का हुआ शुभारंभ

मिर्जापुर।

एपेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसन एंड हॉस्पिटल चुनार मिर्जापुर में आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत फार्माकोविजिलेंस सेल का भव्य शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि द्रव्यगुण विभाग के प्रो अनिल कुमार सिंह, आईएमएस बीएचयू एवं विशिष्ट अतिथि रसशास्त्र एवं भैषज्य कल्पना, असिस्टैंट प्रोफेसर डॉ रोहित शर्मा, आईएमएस बीएचयू, फार्माकोलॉजी, असिस्टैंट प्रोफेसर डॉ वेद प्रकाश, आईएमएस बीएचयू, फार्माकोविजिलेंस पीवीपीआई, अवधेश कुमार यादव, आईएमएस बीएचयू संस्था के डीन प्रो सुनील मिस्त्री, प्रधानाचार्य प्रो पीके सिंह, ऐकडेमिक हेड प्रो यशवंत चौहान समन्वयक डॉ सुधांशु प्रताप सिंह, डॉ विनोद कुमार तिवारी एवं सभी आयुर्वेद फैकल्टी की उपस्थिति में फार्माकोविजिलेंस सेल का उद्घाटन किया।

इस नए सेल का उद्देश्य आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग के दौरान संभावित प्रतिकूल प्रभावों की निगरानी और सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। इस अवसर पर डॉ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि फार्माकोविजिलेंस सेल की स्थापना आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की प्रभावशीलता और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों पर नज़र रखी जा सकेगी और उपचार की गुणवत्ता में सुधार होगा।

डॉ रोहित शर्मा ने बताया कि यह पहल आयुर्वेदिक चिकित्सा को और अधिक वैज्ञानिक आधार प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इससे आयुर्वेदिक चिकित्सा की विश्वसनीयता में भी वृद्धि होगी और समाज में इसके प्रति जागरूकता बढ़ेगी। संस्था के डीन प्रो सुनील मिस्त्री ने बताया कि फार्माकोविजिलेंस सेल छात्रों और शिक्षकों को इस क्षेत्र में रिसर्च और नई जानकारियों को साझा करने का मंच प्रदान करेगा।

उन्होंने इस पहल के माध्यम से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। एपेक्स के चेयरमैन डॉ एसके सिंह ने सभी उपस्थित अतिथियों एवं आयुष मंत्रालय की इस पहल की सराहना की एवं इसके सफल संचालन की शुभकामनाएं दीं। समारोह में आयुर्वेद कॉलेज के छात्र-छात्राओं एवं अन्य सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति रही।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!