News

सीएम योगी ने 765 करोड़ की 127 विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास; 1500 से अधिक युवाओं को स्मार्ट फोन/टेबलेट के वितरित कर मत्स्य आहार प्लांट स्थापना हेतु चार करोड़ का वितरित किया अनुदान

0 सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाने की होनी चाहिए पहल, सुरक्षित, समृद्ध एवं स्वस्थ्य विकसित भारत की दिशा में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में किया जा रहा है कार्य

0 प्रधानमंत्री देश के लिए समर्पित, उनका हर काम देश के नाम: मुख्यमंत्री

0 प्रदेश में विकास के साथ ही सुरक्षा पुख्ता माहौल, स्वंय का बिजनेस करने वाले व्यक्ति मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण: योगी आदित्यनाथ

मीरजापुर। 

प्रदेश केे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद आगमन पर विधानसभा मझंवा अन्तर्गत ग्राम गोपालपुर में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित किया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा जनपद को 764 करोड़ 97 लाख़ की 127 परियोजनाओं की सौगात दी। इसके साथ ही रोजगार मेला में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र के साथ स्वरोजगार के लाभार्थियो को ऋण वितरण तथा युवाओं/छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन/टेबलेट का वितरण किया। जनपद जिन परियोजनाओं  का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया गया उसमें प्रमुख रूप से 339.71 करोड़ की लागत से जनपद मीरजापुर को जनपद भदोही से आपस में जोड़ने हेतु गंगा नदी, रामपुर घाट पर दीर्घ सेतु पहुंच मार्ग, 31 करोड़ की लागत से मीरजापुर नगर पालिका में अवशेष पेयजल हाउस कनेक्श योजना, 19.50 करोड़ की लागत से मीरजापुर अन्तर्गत 50 सैय्या क्रिटकल केयर हास्पिटल के ब्लाक का निर्माण, 16.19 करोड़ की लागत से विजयपुर पुर्नगठन ग्रमीण पेयजल योजना, 11.53 करोड़ की लागत से राजकीय महिला महाविद्यालय चुनार जमालपुर का निर्माण कार्य, 9.97 करोड़ की लागत से खोराडीह पुर्नगठन ग्रामीण पेयजल योजना तथा 609.84 करोड़ की लागत से जनपद में कुल 76 विभिन्न परियोजनाओं का मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास किया गया।

स्वाशासी राज्य चिकित्सालय महाविद्यालय में नर्सिज कालेज का निर्माण, राजकीय बालिका इण्टर कालेज कछंवा में प्रयोगशाला एवं बैडमिंटन व वालीबाल कोट, ओपन जिम का निर्माण, ग्राम भिस्पुरी में वृहद गौ संरक्षण केन्द्र का निर्माण, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय पहाड़ी एडिशन डारमेट्री एवं कम्प्यूटर लैब का निर्माण, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मझंवा में एडिशन डारमेट्री एवं कम्प्यूटर लैब का निर्माण, विधानसभा मझंवा के ग्राम पंचायत दाती विकास खण्ड पहाड़ी में ग्र्रामीण मिनी स्टेडियम, सरैया पिपराडाड़, मेवली, हुरूवा में ग्रामीण पेयजल योजना, सिरसी मड़िहान में नहर आधुनिकीकरण, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान छानबे में विभिन्न कक्षों का निर्माण, राजकीय पालीटेक्निक मीरजापुर के भवनों 80 सीटेड पुरूष छात्रावास, राजकीय बालिका इण्टर कालेज विन्ध्याचल में स्वच्छ पाइप की सुविधा तथा बैडमिंटन वालीबाल कोट निर्माण, भौरूपुर अजगना एवं हरगढ़ ग्रामीण पेयजल योजना आदि प्रमुख योजनाएं शामिल हैं तथा लोकार्पण किए गए परियोजनाओं में प्रमुख रूप से विधानसभा क्षेत्र मझंवा में राजकीय महाविद्यालय का निर्माण, त्वरित योजना अन्तर्गत स्वामी गोन्दिा आश्रम इण्टर कालेज पैड़ापुर मे इण्टर लाकिंग कार्य, उच्च प्राथमिक विद्यालय अकसौली निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत शिवरानी एवं दुनाई, पडे़री मे आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माण, तथा ग्राम पंचायत दुनाई में माॅडल शाप निर्माण, ग्राम पंचायत भैंसा में माॅडल का लोकार्पण प्रमुख रूप से किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि 765 करोड़ की लागत से लोककर्पण/शिलान्यास परियोजनाओं की सौगाज देते हुए सभी जनपद नागरिको को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के जन प्रतिनिधियों सांसद माननीय विधायक एवं जनप्रतिनिधियों को हृदय से इन सभी योजनाओं के लिए उनकी पहल पर इन योजनाओं का लाभ आप सभी को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने मां विंध्यवासिनी देवी से प्रार्थना करते हुए कहा कि यह मंच आज अनेक योजनाओं को लेकर आप सभी के बीच में आया है जिसमें विकास, रोजगार सहित तमाम जनकल्याणकारी योजनाएं लाया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जनपद मिर्जापुर एक विकसित जनपद के रूप में प्रधानमंत्री जी के विकसित और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना में अपना योगदान दे पाएगा इन्हीं संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए आज आप सभी के बीच उपस्थित हुआ हूॅ।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से अपने बदलते हुए उत्तर प्रदेश को देखा है इसके साथ ही आपने बदलते हुए मिर्जापुर को भी महसूस किया होगा, आज मैं भी गौरव की अनुभूति करता हूं कि जनपद मिर्जापुर की पहचान मां विंध्यवासिनी पावन धाम अब भव्य एवं दिव्य रूप ले चुका है और पूरे देश दुनिया के श्रद्धालुओ को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पूर्व यहां के लोगों के पास मेडिकल कालेज नहीं था और उन्हें बनारस या प्रयागराज जाना पड़ता था किंतु अब जनपद में मेडिकल कालेज के बन जाने से मेडिकल कालेज की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से अब इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं होगी तथा जनपद में ही समुचित उपचार मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि यहां की सांसद एवं विधायक गणों के द्वारा मां विंध्यवासिनी के धाम में एक विश्वविद्यालय के मांग की चर्चा मुझे की गई थी और अब यह विश्वविद्यालय भी आपके जनपद में बनने जा रहा है यहां पर अगले वर्ष पाठ्यक्रम भी प्रारंभ कर दिया जाएगा, विश्वविद्यालय निर्माण कार्य को भी आगे बढ़ा दिया गया है एक भव्य विश्वविद्यालय मां विंध्यवासिनी देवी के नाम पर जनपद को प्राप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि जनपद की एक नई पहचान बनी है पूर्व में प्रधानमंत्री जी ने बाणसागर परियोजना का लोकार्पण किया था वह किसानों के लिए लाभकारी होगा, किसानों को इससे ढाई लाख हैक्टेयर भूमि की सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि अब शुद्ध पेयजल हेतु हर घर नल से जल योजना प्रधानमंत्री के विजन का एक परिणाम है, जिस दिन यह पूरी तरह से धरातल पर योजनाएं उतरेंगी न केवल पेयजल बल्कि शुद्ध पेयजल की समस्त समस्या का समाधान हो सकेगा, शुद्ध पेयजल मिलने से लोगों को अनेक प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि तमाम तरह की जल जलित बीमारियां होती हैं इन बीमारियों की रोकथाम के लिए हम दवा भले ही करते हैं किंतु यदि प्राकृतिक पद्धति से देखा जाए तो वाटर थेरेपी इसका एक माध्यम शुद्ध पेयजल ही बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे बताते हुए हर्ष है कि विंध्य क्षेत्र में हर घर नल से जल की योजना क्रियान्वित हो रही है इसके अतिरिक्त जनपद सोनभद्र में भी मेडिकल कालेज के कार्य को आगे बढ़ा दिया गया है बहुत जल्द ही सत्र प्रारंभ हो जाएगा और यहां के युवाओं के लिए सोनभद्र पढ़ने के लिए भी एक मेडिकल कालेज उपलब्ध होगा, जनपद मिर्जापुर में नर्सिंग की पढ़ाई प्रारंभ हो चुकी है अब हमारी बेटियों को नर्सिंग की पढ़ाई के लिए प्रदेश एवं देश के अंदर अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा शत प्रतिशत प्लेसमेंट की गारंटी देने वाला यह नर्सिंग के क्षेत्र में यदि बेटी पढ़ेगी तो आगे बढ़ेगी और इस पढ़ाई लिखाई के लिए नर्सिंग के क्षेत्र में भी एक नई संभावना मिले इसके लिए भी कालेज का शुभारम्भ किया गया।

विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास से जनपद में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल कनेक्टिविटी, पशुपालन, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, उच्च शिक्षा आपके जीवन में आने वाली हर समस्या के समाधान का यह 765 करोड़ की परियोजनाएं आपको उपलब्ध कराई जा रही हैं, इसके लिए आप सभी जनपद वासियों को विशेष कर मंझवा विधानसभा वासियों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व हमारे उपमुख्यमंत्री आप सबके बीच में आए थे रोजगार मेला लगा था युवाओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन का वितरण किया गया तथा अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया गया या इस अभियान को आगे बढ़ाने की कड़ी का क्रम है। उन्होंने कहा कि सामाजिक एकता के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रयासरत होना चाहिए और राष्ट्रीय एकता यदि मजबूत है तभी देश सुरक्षित है। और जब देश सुरक्षित ही  नहीं रहेगा तो हम अपनी व्यक्तित्व सुरक्षा का क्या करेंगे और आज यही कारण है कि हमारे देश की सीमा सुरक्षित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में नए भारत का दर्शन कर रहे हैं एक सुरक्षित भारत एक समृद्ध भारत तथा एक विकसित भारत में हम सभी निवास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी जब किसी भी देश में जाते हैं तो पूरा देश उनके स्वागत के लिए आगे आता है और यह इसलिए है कि प्रधानमंत्री का समर्पण देश के लिए है उन्होंने प्रत्येक कार्य देश के नाम से किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ जहां विकास के कार्य हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा व्यवस्था भी सुदृढ़ हुई है, आज का यह कार्यक्रम विकास के अतिरिक्त जन कल्याण व गरीब कल्याण और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को बनाने का भी है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार के द्वारा बिना भेदभाव के समान रूप से सभी को जो जिस योजना का पात्र है उसे उसे उस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार के द्वारा प्रत्येक गरीब एवं असहाय व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य कर रही है। प्रत्येक गरीब के पास उनका पक्का मकान, शौचालय, पेयजल आदि योजनाओं का लाभ लोगो आसानी से प्राप्त हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि विगत 7 वर्षो में दो करोड़ युवाओं को टेबलेट दिया गया है यह विकतिस भारत का संकल्पना को साकार करने की दिशा में मजबूत पहल हैं। अब तक 56 लाख गरीबों को प्रदेश में पक्कान मकान तथा 25 करोड़ 62 लाख शौचालय लोगो को उपलब्घ कराए गए हैं। उत्तर प्रदेश में अभी तक 40 लाख करोड़ रूपये के निवेश का प्रस्ताव आ चुका हैं।

मुख्यमंत्री ने कहाकि जो भी व्यकित अपना स्वंय का बिजनेस करना चाहता है, उसके लिए कुल 10 लाख रूपये 05-05 लाख रूपये दो चरणो में ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जायेगा मूलधन लाभार्थी को देना होगा तथा उसका ब्याज प्रदेश सरकार देगी। सुरक्षा है तो सम्मान है। उन्होंने कहा कि जो भी माफिया सुरक्षा व्यवस्था, व्यापरियों, महिलाओं या गरीब जनता को प्रताड़ित करेगा उसको उसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। प्रदेश सरकार माफियाओं पर अंकुश लगाया गया है जिससे आज हमारी बहन बेटिया, व्यापारी तथा सभी लोग अपने भय मुक्त सुरक्षित महसूस कर रहें। उन्होंने कहा कि अयोध्या में 500 वर्षों तक रामलला को टेन्ट में प्रतीक्षा करनी पड़ी थी जो आज भव्य मन्दिर बनकर तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे प्रदेश मेे विकास की एक नई धारा और पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अपने वर्तमान को ठीक करने के साथ ही आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए सुदृढ़ नीव का निर्माण करिए ताकि फिर से कोई माफिया हावी न होने पाए। उन्होंने कहा कि गे्रटर नोएडा में आयोजित होने वाले इण्टर नेशनल टेड्र शो मीरजापुर व भदोही के कारपेट को भी प्रदेश सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण स्थान दिया गया हैं।
मुख्यमंत्री द्वारा आज जनसभा स्थल पर महिला कल्याण विभाग द्वारा भिक्षावृत्ति से मुक्त किए गए सूरज व कुमारी आरती को प्रशस्ति पत्र तथा राजस्व विभाग के स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिीकरण योजना के अन्तर्गत अभिषेक कुमार, जिज्ञासा जायसवाल, अमेरश कुमार मौर्य, प्रिया सोनकर एवं तिवरन कुशवाहा को जो आई0आई0टी0 पालीटेक्निक एवं इंजीनियरिंग के छात्रो को टेबलेट वितरण, खेल कूद विभाग द्वारा अन्तराज्यीय पदक विजेता कुमारी चन्दा को सम्मानपर्वूक 51 हजार का डेमो चेक, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 1262 समूहो को रूपया 19.23 करोड़ का डेमो चेक, सुधा सरोज, अंजना कुशवाहा, सरिता, माधुरी, पूजा के के द्वारा मुख्यमंत्री के हाथो प्राप्त किया गया। ओ0डी0ओ0पी0 योजना के तहत निशान्त कुमार कालीन व्यवसायी को 25 लाख एवं अजय कुमार को 8 लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। उद्यान विभाग के एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत दौलतराम एवं राकेश कुमार को प्रशस्ति पत्र तथा पंचायती राज विभाग, विन्ध्य स्वच्छता प्रतिष्ठान केयर टेकर इन्द्रावती एवं सुशीला देवी को चाभी वितरण किया गया। निहारिका पटेल को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत मत्स्य आहार प्लांट की स्थापना हेतु 6.25 करोड़ रूपये का डेमो चेक जिसमें 3.90 करोड़ रूपया अनुदान है दिया गया।
इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले आशीष पटेल ने मुख्यमंत्री का स्वागत एवं आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज जनपद मीरजापुर के लोगो के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा लगीाग 765 करोड़ से अधिक परियोजनाओं को शिलान्यास कर सौगात प्रदान किया जा रहा हैं। ये परियोजनाए मीरजापुर के विकास की एक झांकी है। उन्होंने कहा कि इसके पहले मुख्यमंत्री के द्वारा विन्ध्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जा चुकी है जिसका प्रथम कैम्पस भी मंझवा विधानसभा के भोजपुर पहाड़ी स्थित नवनिर्मित डिग्री कालेज में प्रारम्भ किया जा रहा हैं। उन्होंने मेडिकल कालेज, इंजीनियरिग कालेज, केन्द्रीय विद्यालय आदि की स्थापना  मुख्यमंत्री जी के आर्शीवाद सें जनपद को प्राप्त हुआ हैं। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री के द्वारा जनपद को नर्सिंग कालेज भी दी जा रही है जिससे यहां की बेटियो को नर्सिंग के क्षेत्र में बढ़ने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मझंवा के निवासियों के लिए हमेशा चिन्ता की जा रही है जितने भी बड़े प्रोजेक्ट है सभी मझवा विधानसभा व उसके आस पास में ही हैं। उन्होंने आमघाट रेवले क्रासिंग पर बन रहे आवेरब्रिज की चर्चा करते हुए कहा कि यह भी मुख्यमंत्री के आर्शीवाद से प्राप्त हुआ है, जो वादा बनकर तैयार हो गया हैं। उन्होने बताया कि भैंसा स्थित रेलेव क्रासिंग पर भी मांग रखी गयी थी जिसे मुख्यमंत्री जी के द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गयी जिसका कार्य जल्द ही प्रारम्भ होने वाला हैं। उन्होेंने रमईपट्टी कनोैरा घाट सड़क चैड़ीकरण की भी स्वीकृति प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा हमेश जनपद के विकास के लिए प्रयास किया जाता रहा है आगे भी जनपद व विशेषकर मझंवा विधानसभा के लिए विकास की परियोजनाए की उपलब्ध कराई जाती रहेंगी।
कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न परियोजनाओं की चर्चा करत हुए मां विन्ध्यवासिनी के भव्य कारीडोर को बनाकर मां चरणो के सम्मान में समर्पित किया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में उत्तर प्रदेश में कानून का राज कायम करने के साथ ही विकास की गंगा बहाते हुए उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में कार्य किया गया हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रहने वाले गरीब कमजोर बेसहारा, किसान मजदूर किसान सभी को समाज की मुख्य धारा जोड़ने के लिए उनकी आशाओं की उम्मीद की दिशा में कार्य किया गया हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रत्येक वर्ग को बिना किसी भेदभाव के विकास की योजनाओं का लाभ पहुंचाया है जो सराहनीय हैं।
इस अवसर पर सांसद भदोही विनोद बिन्द, विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, विधायक मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, सदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह उर्फ विनीत सिंह, विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल ने भी जनसभा को सम्बोधित कर संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में उपाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग आयोग सोहन लाल माली, विधायक चुनार अनुराग सिंह, विधायक राबर्टसगंज भूपेश चौबे, जिलाध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द, जिलाध्यक्ष भाजपा बृजभूषण सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत राजू कनौजिया, अध्यक्ष नगर पालिका श्याम सुन्दर केशरी, ब्लाक प्रमुख पहाड़ी इन्द्र बहादुर पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख मंझवा दिलीप सिंह, चेयरमैन सहकारिता डा जगदीश सिंह पटेल, पूर्व राज्यसभा सांसद  राम सकल, पूर्व विधायक शुचिस्मिता मौर्य,  ए0डी0जी0 वाराणसी जोन पीयूष मोडिया, मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0, उप पुलिस महानिरीक्षक आर0पी0 सिंह, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

एपेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी के छात्रो को निःशुल्क टैबलेट एवं स्मार्टफोन किया वितरित
मिर्जापुर। 
टेक्निकल प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी विवेकानंद सशक्तिकरण योजना डिजीशक्ति मिशन के अंतर्गत एपेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी चुनार मिर्जापुर के डीफार्म प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री द्वारा निःशुल्क टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण किया गया। कुल 1500 से अधिक वितरण किये गये। जनपद मिर्जापुर में सोमवार, 23 सितंबर, 2024 को कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी के द्वारा ऐपेक्स फार्मेसी डीफार्म द्वितीय वर्ष छात्र गगन बिन्द को मुख्यमंत्री द्वारा टैबलेट दिया गया। कार्यक्रम स्थल पर संस्था के प्रधानाचार्य डॉ सुनील मिस्त्री एवं फैकल्टी डॉ. नरेंद्र सिंह, डॉ अभय वर्मा, योगेश शर्मा, डॉ आशीष मिश्रा, निर्भय सिंह एवं राघवेंद्र सिंह छात्र-छात्राओं के साथ मौजूद रहे। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिससे वे ऑनलाइन पढ़ाई, ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म्स और अन्य शैक्षिक सामग्री का उपयोग आसानी से कर सकें। एपेक्स से डीजी शक्ति टैबलेट वितरण संयोजक तेज बहादुर का विशेष योगदान रहा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!