News

51 टीबी मरीजों को पुनः पोषण पोटली एवं मच्छरदानी वितरित

मिर्जापुर।
टीबी मुक्त भारत के संकल्प को साकार करने के संदर्भ में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों के अंतर्गत जनपद के नरायनपुर विकास खंड सभागार कक्ष में मुकूल माधव संस्था के सहयोग से होप वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा मंगलवार, 24 सितंबर 2024 को क्षेत्र के पूर्व में लिए गए 51 टीबी मरीजों को पुनः पोषण पोटली एवं मच्छरदानी वितरित करने का सराहनीय कार्य किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चुनार उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा द्वारा अपने संबोधन में संस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि मरीजों के स्वास्थ्य लाभ हेतु यह पहल सराहनी एवं अनुकरणीय है।
उप जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र के आए सभी मरीज को सुझाव दिया कि आप सभी नियमित दवा का बिना गैप किए सेवन करते रहें। साथ ही अपने खान-पान पर विशेष ध्यान भी रखें जिससे कि आप शीघ्र पूर्व की भांति स्वस्थ हो सकें।
उप जिलाधिकारी द्वारा सभागार कक्ष में टीबी हारेगा देश जीतेगा रुपी नारा लगवा कर रोग पर विजय प्राप्त करने का साहस और भरोसा पैदा किया।
वही पीएचसी प्रभारी डॉक्टर राकेश कुमार पटेल द्वारा मरीजों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या पर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने का सुझाव दिया गया तथा कहा गया कि टीबी रोग से घबराने या निराश होने की आवश्यकता नहीं है। बस आप अपने खान-पान एवं दवा इलाज, परहेज को सही रूप से करते रहें, जिससे कि आप जल्द स्वस्थ स्थिति में हो सकें।
कार्यक्रम के संचालक क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा लोगों को टीबी के संपूर्ण लक्षणों से परिचित कराते हुए उन्हें सरकारी स्तर से वर्तमान में दी जा रही निःशुल्क विभिन्न सुविधाओं के विषय में विस्तार पूर्वक अवगत कराया। सतीश यादव द्वारा लोगों से अपील की गई की आप सभी अपने आस पास किसी भी व्यक्ति को बताए गए उपरोक्त लक्षणों से यदि प्रभावित पाते हैं, तो उसे तत्काल सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच इलाज हेतु पहुंचाने में मदद करें, तथा संभव स्थिति में टीबी चैंपियन की भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा कर हमारे भारत देश के माननीय प्रधानमंत्री के संकल्पित 2025 तक टीबी मुक्त भारत के सुनहरे सपने को साकार करने में मददगार बनें।
आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग से सर्वेश कुमार, अखिलेश यादव, इफ्तिखार, मनभावन, शिवशंकर के साथ-साथ ट्रस्ट के दिव्यांशु उपाध्याय, श्यामा कांत, संदीप, जितेन्द्र, शीपू आदि उपस्थित रहे।
[25/09, 16:33] Vimlesh Agrahari: स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत डीएम ने झाड़ू लगाकर सफाई के प्रति दिया संदेश
फोटोसहित
मिर्जापुर । स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन एवं जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार के द्वारा कार्यालय के परिसर का झाड़ू लगा करके वृहद सफाई अभियान जनपद मिर्जापुर में किया गया। साथ में जिला कंसंट्रेट विनोद कुमार श्रीवास्तव मंडली कंसलटेंट आशीष कुमार, मीडिया एवं जनता दरबार में आए हुए समुदाय के लोग उपस्थित रहे। जिलाधिकारी द्वारा लोगों से अपील किया गया कि स्वच्छता ही सेवा हम सभी लोगों का दायित्व है यह किसी सरकारी या किसी विभाग का काम नहीं है हमारी संस्कृति में स्वच्छता को प्रथम वरीयता दिया गया है आप सभी लोग गांव, घर देश एवं समाज को स्वच्छ रखने के लिए बड़ा चढ़कर के प्रति भाग करें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!