News

विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था का सच्चा स्वरूप है सहकारिता: जीपीएस राठौर
0 “पॉवर विदिन: द लीडरशिप लेगेसी ऑफ नरेन्द्र मोदी” पर संगोष्ठी मे व्यक्त किये विचार
मिर्जापुर।
मंगलवार, 1 अक्टूबर को भाजपा जिलाध्यक्ष बृजभूषण सिंह की अध्यक्षता में सहकारिता प्रकोष्ठ सम्मेलन मझवां विधानसभा में सीटी उत्तरी मंडल के कावेरी ग्रीन लॉन देवरी में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि/मुख्य वक्ता उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता मंत्री जे0पी0एस0 राठौर रहे। भाजपा जिलाध्यक्ष ने आये हुए मुख्य अतिथि तथा सभी मंचासीन जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों तथा जिले भर से आये सभी सहकारिता संघ के सभापति, उपसभापति एवं संचालकों का स्वागत अभिनन्दन किया। मुख्य अतिथि मंत्री ने बताया कि ‘’सहकारिता’’ आर्थिक एवं सामाजिक परिवर्तन का एक सशक्त माध्यम है, यह विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था का ‘सच्चा स्वरूप भी है, भारत के नवोत्थान का मार्ग अनुभव कर, बिना संस्कार नहीं सहकार, बिना सहकार नहीं उद्धार के मूलमंत्र को आत्मसात करते हुए, उसे जन-जन तक पहुँचाने का उद्देश्य लेकर, सहकारी क्षेत्र के मित्र, तत्वचिंतक एवं मार्गदर्शक की भूमिका में सम्पर्क, सेवा और समर्पण रूपी तीन सूत्रों को ध्यान में रखकर सहकारी समितियों का कार्य आरम्भ हुआ। इसके साथ – साथ सहकारिता पर अनेकानेक बातों को बताया। तत्पश्चात् मुख्य अतिथि मीरजापुर बरियाघाट स्थित सिटी लॉन के सभागार में सेवा पखवाड़ा के तहत विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय व देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित आर बालासुब्रमण्यम द्वारा लिखित पुस्तक “पॉवर विदिन: द लीडरशिप लेगेसी ऑफ नरेन्द्र मोदी” पर आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित पुस्तक पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूरदर्शी नेतृत्व उनके भारत की आत्मनिर्भरता की क्षमता में गहरे विश्वास को दर्शाता है, जो आत्मनिर्भर भारत जैसे पहलों का केन्द्रीय हिस्सा है।
प्रधानमंत्री मोदी कई घंटों तक विकास योजनाओं का गहन अध्ययन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक नीति के भविष्य के दृष्टिकोण के अनुरूप हो और भारत को मजबूत करने वाले उनके दीर्घकालिन दृष्टिकोण के साथ मेल खाती हो। बीते 10 वर्षों के कार्यकाल के उल्लेखनीय क्षणों में से एक 2016 की विमुद्रीकरण (Demonetization) की रात का वर्णन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शाम को अपनी कोर टीम को बुलाया और महीनों के योजना के बाद ऐसा निर्णय लिया जिसने लाखों लोगों को प्रभावित किया। यह निर्णय हालांकि विवादास्पद था, बड़े उद्देश्यों जैसे काले धन और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए जोखिम लेने की उनकी तत्परता को दर्शाता है। पुस्तक में एक महत्वपूर्ण क्षण 2019 के आम चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी जी का विजय भाषण है, जिसमें उन्होंने कहा, “यह जनादेश एक नए भारत के लिए है। यह लोगों में अपने सामर्थ्य में विश्वास की जीत है।” प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व घरेलू मामलों से परे जाता है, उन्होंने भारत की वैश्विक स्थिति को बदल दिया है। अमेरिका से लेकर रूस, जापान और मध्य पूर्व तक विश्व नेताओं के साथ उनकी व्यक्तिगत कूटनीति और संबंधों ने भारत की रणनीतिक साझेदारियों को मजबूत किया है के साथ – साथ जनसम्पर्क और राजनीतिक ब्रांडिंग, समावेशी विकास और कल्याणकारी योजनाएं, व्यक्तिगत अखण्डता और अनुशासन पर भी विस्तार से चर्चा किया। कार्यक्रम के संयोजक जिला महामंत्री दिनेश वर्मा एवं कार्यक्रम संचालक जिला मंत्री कौशल श्रीवास्तव ने किया।
उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, मड़िहान विधायक रमाशंकर सिंह पटेल, सहकारी बैंक के चेयरमैन डा जगदीश सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कन्नौजिया, नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुन्दर केशरी, मझवां विधानसभा प्रभारी हौसिला प्रसाद पाठक, विधानसभा संयोजक शिव शरण राय, चेयरमैन जिला सहकारी संघ विजय कुमार वर्मा, चेयरमैन केन्द्रीय उपभोक्ता भण्डार नागेश्वर तिवारी, अध्यक्ष क्रय – विक्रय दिनेश प्रताप सिंह, जिला संयोजक अनिल सिंह सहकारिता प्रकोष्ठ, जिला संयोजक प्रबुद्ध प्रकोष्ठ जान्हवी प्रकाश तिवारी, प्रणेश प्रताप सिंह, जिला मंत्री कार्यक्रम सह संयोजक हेमंत त्रिपाठी, जिला कार्यसमिति सदस्य श्याम सिंह, जिला मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश दूबे के साथ – साथ जिले से आये सभी प्रबुद्धगण व पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!