News

जनपद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जंयती को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

आयुक्त कार्यालय में मण्डलायुक्त कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने किया ध्वजारोहण

मण्डलायु क्त व जिलाधिकारी द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर अर्पित की गई श्रद्धासुमन

जिलाधिकारी ने शहीद उद्यान नारघाट पर महात्मा गांधी एवं शहीदों की प्रतिमाओं पर किया माल्यार्पण

मीरजापुर 02 अकटूबर 2024- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जंयती पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आयुक्त कार्यालय एवं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहरण कर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित की गई।
आयुक्त कार्यालय में ध्वजारोहरण के पश्चात आयोजित कार्यक्रम मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश के दोनो महापुरूषो जिसमें महात्मा गांधी ने हम सभी को सत्य एवं अंहिसा के रास्ते पर चलने का पाठ पढ़ाया तो पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री शालीनता, सहनशीलता, पारदर्शिता के पथ पर चलना सिखाया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी का स्वच्छता पर हमेशा बल दिया जाता रहा है इसी के क्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पूरे देश में स्वचछता ही सेवा कार्यक्रम चलाकर देश में स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करने के प्रति कार्य किया जा रहा है हम सभी स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाते हुए अपने आस पास प्रत्येक दिन सफाई करते हुए लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करे यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी शिक्षा के माध्यम से स्थायी स्वच्छता प्रक्रियाए और सुविधाए अपनाने के लिए भी विभिन्न समुदायो के लोगो को प्रेरित किया। स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाकर लोगो को जोड़ने का कार्य किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त डाॅ विश्राम, संयुक्त विकास आयुक्त रमेश चन्द्र, अपर आयुक्त आशीष मिश्र के अलावा सभी कर्मचारी व अधिवक्तागण उपस्थित रहें। आयुक्त कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के तहत शिव लाल गुप्ता व उनकी टीम के द्वारा गांधी जंयती के अवसर पर अनेक देश भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहरण कर राष्ट्रगान सभी अधिकारियों के साथ गान किया गया। तत्पश्चात मैराथन दोड़ में प्रतिभाग करने वाले विजयी प्रतिभागियों/छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंटकर पुरस्कृत किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गयी। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सच्चे मन से श्रद्धांजलि देना चाहते हैं तो स्वच्छता के लिए संकल्प लेना चाहिए उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी/कर्मचारी यह संकल्प ले कि अपने कार्यालय व परिसर की साफ सफाई रखेंगे और यह हमारे महापुरुषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि आप अपने दिन का 08 से 10 घंटा कार्यालय में व्यतीत करते हैं इसलिए हमारा दायित्व है कि उसे स्वच्छ रखा जाए। उन्होंने कहा कि अपने आसपास सफाई रखेंगे तो न केवल आपको अच्छा लगेगा बल्कि आपके कार्य करने क्षमता भी बढे़गी। उन्होंने कहा कि हमारे महापुरुषों की जयंती इस संकल्प को याद दिलाती है कि हम यहां किसी उद्देश्य के लिए हैं और उद्देश्य की पूर्ति में हमारे द्वारा उठाया गया कदम बहुत ही महत्वपूर्ण होगा जो व्यवस्था के तहत जिम्मेदारी मिली है उस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे तो हम सभी को बहुत कुछ दे पाएंगे और यही हमारे महापुरुषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने शहीद उद्यान नारघाट पहुंचकर स्वतंत्रता संग्राम सेेनानियों प्रतिमाओं पर एवं लांेहदी स्थित गांधी घाट पर पहुंचकर गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अपिर्त किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह के द्वारा भी गांधी जी के जीवन, मूल्यों पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में बृजेश सिंह एवं अलमबदा के द्वारा गांधी जी जीवन पर आधारित गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह, डिप्टी कलेक्टर शक्ति प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी संजय बरनवाल, कलेक्ट्रेट नाजिर विनय कुमार, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रदीप श्रीवास्तव के अलावा अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!