News

कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने राजकीय पॉलीटेक्निक के 425 छात्र-छात्राओं को वितरित किया टैबलेट

0 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की जो परिकल्पना है, उसमें भारत प्रत्येक हर व्यक्ति सर्वाधिक महत्वपूर्ण है: मंत्री आशीष पटेल

प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व सांसद अनुप्रिया की मेहनत व लगन की वजह से मिर्जापुर में बहुत सारी फैक्ट्रियां व कंपनियां आ रही हैं: मंत्री आशीष पटेल

मिर्जापुर।

जनपद के बथुआ में स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक में उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना अंतर्गत टैबलेट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि अपना दल (एस) के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री आशीष पटेल के द्वारा मां सरस्वती चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम शुरुआत किया गया। माननीय मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल को पॉलिटेक्निक प्रधानाचार्य लवकुश सिंह, बसंत लाल, प्रभाकर तिवारी के द्वारा पुष्प गुच्छ व मोमेंटो भेंट कर उनका स्वागत किया।

मिर्जापुर, चुनार, राजगढ़ पॉलिटेक्निक के पात्र कुल 1539 छात्र छात्राएं टैबलेट से लाभान्वित हुए हैं जिसमें आज कुल 425 छात्र छात्राओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन माननीय मुख्य अतिथि प्राविधिक शिक्षा उपभोक्ता मामले उत्तर प्रदेश आशीष पटेल ने बांटे। इस दौरान सभी छात्र बेहद खुश और उत्साहित नजर आए। टैबलेट प्राप्त करने वाले छात्रों ने कहा कि टैबलेट मिलने से उनकी आगे की पढ़ाई में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। इसके लिए उन्होंने यूपी की योगी सरकार का आभार जताया। वहीं मंत्री आशीष सिंह ने छात्रों को इंजीनियरिंग क्षेत्र में बढ़-चढ़कर अपना योगदान देने की बात कहीं।

साथ ही उन्होंने कहा कि जिन छात्र छात्राओं को आज टैबलेट मिला है वो उसका सही उपयोग करते हुए अपनी पढ़ाई को और बेहतर करेंगे। कहा कि सभी छात्राओं ने भारत का जो मूल उद्देश्य है सोशल वेलफेयर स्टेट को सामाजिक सुरक्षा जोड़ते हुए अध्यापकों के द्वारा पॉलिटेक्निक बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की गई है जिसके लिए मैं बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि जब मैं मंत्री के तौर पर इस विभाग की कमान संभाली थी तो मैंने सोचा था ऑर्थोडॉक्स एडमिनिस्ट्रेशन को बदलकर के इसे नया स्वरूप देने का कार्य करेंगे और इसमें आधी सफलता प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि प्रत्येक वर्ग को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की जो परिकल्पना है उसमें भारत का प्रत्येक व्यक्ति सर्वाधिक महत्वपूर्ण है जो गांव से जुड़ा है इन्हें मजबूत करने के लिए अच्छी शिक्षा देकर प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करना है तथा इसके साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की मनसा है कि एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी प्रदेश की हो। उन्होंने कहा कि विशेष कर डिप्लोमा के इंजीनियर उनकी सबसे बड़ी भूमिका है। मंत्री ने कहा कि माता-पिता काफी मेहनत करके इन सभी छात्र-छात्राओं का दाखिला पॉलिटेक्निक में कराया है और हमारा दायित्व इन सभी को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करना है।माननीय मुख्यमंत्री युवाओं के बारे में चाहते हैं कि उनके अंदर स्किल कैसे आए, उनको अपॉइंटमेंट के योग्य कैसे बनाएं यह सभी कार्य प्रधानाचार्य को सुनिश्चित करना चाहिए ये उनका दायित्व है। उन्होंने कहा कि मेरी अपेक्षा है कि बच्चों की सर्वोत्तम गुणवत्ता की शिक्षा कैसे मिले इसके लिए मुख्यमंत्री जी के द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आप सभी में बहुत योग्यताएं हैं। उन्होंने कहा कुछ दिन पूर्व कैबिनेट में एक प्रस्ताव पास हुआ है कि कोई ऋण लेने से पूर्व जो सहयोगी की आवश्यकता होती थी अब उसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ब्याज मुक्त कम से कम पांच लाख किसी भी छोटे व्यापार के लिए मुख्यमंत्री जी ने युवाओं को प्रदान किया है।

उन्होंने कहा कि नौकरी के साथ ही आपका अपना स्वयं का रोजगार हो इसके लिए स्किल का होना बहुत ही जरूरी होता है। उन्होंने प्राचार्य राजकीय पॉलिटेक्निक को निर्देशित किया कि बच्चों को स्कील देने के लिए शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है सरकार द्वारा जितने भी इक्विपमेंट दिए गए हैं इसके साथ ही कोई भी आवश्यकता है तो जरूर बताएं। उन्होंने कहा कि मुझे बड़ी प्रसन्नता होगी कि सभी छात्र-छात्राएं अच्छा परिणाम भी देने लगे इसके लिए हमें शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आप सभी को इक्विपमेंट के लिए सुविधा चाहिए तो आप बताएं सरकार आपके साथ खड़ी है आप सभी को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी, आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं तो परिणाम भी आप सभी को बेहतर देना पड़ेगा। आप सभी से आग्रह है कि यदि वास्तव में आप सभी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के पांच ट्रिलियन इकोनामी में योगदान देना चाहते हैं तो आप सभी को ऑर्थोडॉक्स से बाहर आकर नई सोच नई चीजों के साथ आगे बढ़ना पड़ेगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विगत वर्ष लगभग 1000 से भी अधिक लेक्चरर की नियुक्ति मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। इस दौरान उन्होंने एक छात्रा ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि विद्यालय की दीवारें व बाथरूम के दरवाजे खराब हो गए हैं जिन्हें मरम्मत की आवश्यकता है तब मंत्री जी ने कहा कि प्रधानाचार्य को रिक्वायरमेंट नोट करवाइए जिसे जल्द पूर्ण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी व जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल की मेहनत व लगन की वजह से मिर्जापुर में बहुत सारी फैक्ट्रियां व कंपनियां आ रही हैं जिससे यहां के युवाओं को रोजगार के लिए अब कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। इसकी जानकारी आपको अखबारों के माध्यम से मिल रही होंगी क्योंकि इन फैक्ट्री व कंपनियों ने मिर्जापुर में जमीन खोजना शुरू कर दिया है। उन्होंने पॉलिटेक्निक के उपस्थित छात्र-छात्राओं से संवाद कर उनकी समस्याओं जाना सभी समस्याओं का निस्तारण के लिए संबंधित पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया। इस दौरान राष्ट्रगीत जन गण मन गाकर कार्यक्रम का समापन किया गया। समापन के बाद माननीय कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने कैंपस में बने इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण भी किया।
इस दौरान जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद, प्रदेश उपाध्यक्ष व्यापार मंच दुखरन सिंह पटेल, प्रदेश सचिव पंचायत मंच राजेंद्र सिंह उर्फ टोपी, प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, प्रदेश उपाध्यक्ष आईटी मंच दुर्गेश पटेल, राजकुमार पटेल, विधानसभा अध्यक्ष वरुण पटेल, शंकर सिंह चौहान, विकास मौर्य, श्रीमती निशा बिंद, राजेश मौर्य, अवधेश पाल, हर्षित पटेल, सोनेलाल पटेल, राहुल ओझा, प्रशांत शुक्ला, जितेंद्र कुमार, उमाशंकर सोनी आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!