News

मानक के अनुसार 31 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराएं गढ्ढा मुक्ति कार्य: जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन

0 प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास, वृद्धा पेंशन, आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदित प्रार्थना पत्रो को दस दिवस
में सत्यापन कर आख्या उपलब्ध कराएं खण्ड विकास अधिकारी

0 जिलाधिकारी ने जन कल्याणकारी लाभार्थीपरक योजनाओं में आवेदन किए गए प्रार्थना पत्रो के सत्यापन व फीडिंग की समीक्षा कर दिए निर्देश

0 ग्राम सचिव व अन्य ग्राम स्तरीय कार्मिको की ग्राम पंचायतो में प्रतिदिन की उपस्थिति मंगवाए खण्ड विकास अधिकारी

मिर्जापुर।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार एवं लोक निर्माण विभाग, एन0एच0, एन0एच0आई0, जिला पंचायत, मण्डी समिति, नगर पालिका सहित अन्य सड़को की गढ्ढा कार्य प्रगति की समीक्षा सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर की। लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड व प्रान्तीय खण्ड में गढ्ढा मुक्ति कार्य प्र्रगति धीमी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक सड़को पर कार्य में तेजी लाई जाए तथा सड़क गढ्ढा मुक्ति से सम्बन्धित विभाग/कार्यदाई संस्थाएं अधिकतम 31 अक्टूबर 2024 तक प्रत्येक दशा में कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सभी गढ्ढा मुक्ति से सम्बन्धित कार्य लोक निर्माण विभाग के मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जाए, अब तक कराए गए पूर्ण कार्यो की सूची प्राप्त कर मुख्य विकास अधिकारी से सत्यापन कराने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

उन्होंने कहा कि कार्य व गुणवत्ता में लापरवाही पाए जाने सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड के द्वारा बताया गया कि कुल 231 सड़के एवं 475 किलोमीटर के सापेक्ष 153 किलोमीटर सड़को पर गढ्ढा मुक्ति का कार्य पूर्ण करा लिया गया है। इसी प्रकार अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड के द्वारा बताया गया कि 384 किलोमीटर के सापेक्ष 82 किलोमीटर का कार्य विभिन्न सड़को पर पूर्ण कराया गया शेष कार्य प्रगति पर है समय रहते पूर्ण करा लिया जाएगा। इसी प्रकार जिला पंचायत की 24, मण्डी समिति की 15, आर0ई0डी0 की 05 एवं नेशनल हाईवे की एक सड़को पर गढ्ढा मुक्ति का कार्य प्रगति पर है जो समय रहते पूर्ण करा लिया जाएगा।

मण्डी समिति के द्वारा बताया गया कि 05 सड़को में तीन पर कार्य पूर्ण तथा आर0ई0डी0 के 05 सड़क 18 किलोमीटर के सापेक्ष 10.5 किलोमीटर का कार्य पूर्ण करा लिया गया हैं। जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद एवं गंगा प्रदूषण बोर्ड को नगर की सड़को को प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत कराना सुनिश्चित कराएं।
बैठक में जन कल्याणकारी विकास योजनाओं की समीक्षा भी जिलाधिकारी द्वारा की गयी जिसमें प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु प्राप्त आवेदन पत्रो का सत्यापन खण्ड विकास अधिकारी के द्वारा समय से न कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक खण्ड विकास अधिकारी ग्राम सचिवो के माध्यम से प्रत्येक योजनाओं के आवेदन पत्रो का सत्यापन अधिकतम 10 दिवस के अन्दर कराते हुए फीडिंग भी कराएं।

उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ सत्यापन कराई जाए ताकि पात्र व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतो से ग्राम सचिवों व अन्य कार्मिको की उपस्थिति प्रत्येक दिन अपने व्हाटसएप ग्रुप पर समय से मंगवाकर उपस्थिति का सत्यापन किया जाए। प्रत्येक विकास खण्डो में गौशालाओं की स्थिति व उसके आस पास ग्राम पंचायतों में उपलब्ध गोचर भूमि/चारागाह का तहसीलो से पैमाइश कराकर खण्ड विकास अधिकारी ग्राम पंचायतो के माध्यम से गौ आश्रय स्थलों में रहने वाले गौवंशो के लिए चारा की बुआई सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड/ग्राम पंचायतवार चारागाह भूमि की सूची भी उपलब्ध कराई जाए। गौशालाओं के निर्माण के प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक में आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्माण की स्थिति, पुष्टाहार का प्रोडक्शन स्थिति एवं वितरण आदि के बारे में विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, संयुक्त आयुक्त उद्योग विरेन्द्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बब्बन मौर्या, उपायुक्त एनअ0आर0एल0एम0, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी राजेश सोनकर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!