News

टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जमालपुर की आशाओ को किया प्रशिक्षित

मिर्जापुर।
टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जनपद के जमालपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024 को क्षेत्र की समस्त आशाओं को प्रशिक्षित करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में जिला क्षय रोग कार्यालय के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव ने आशाओं को टीबी रोग के समस्त लक्षणों एवं सरकारी स्तर से रोगियों को उपलब्ध सभी दी जा रही निःशुल्क सुविधाओं से परिचित कराते हुए कहाकि आप सभी आज की दी जा रही पूरी जानकारी से ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिचित कराते हुए उन्हें जागरूक करने का सराहनीय प्रयास करें। साथ ही सक्षम एवं सम्मानित जनों को टीबी रोगियों के हित में नि:क्षय मित्र बनवाते हुए मरीजों को गोद दिलाने का नेक प्रयास भी करें।
सतीश यादव द्वारा आशाओं के बीच कहा गया कि आप सभी का पद जीवन रक्षक पद है अतःआप मात्र नौकरी करने के विचार से उपर होकर क्षेत्र में इंसानियत वह मानवता के भावना को भी जोड़ते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन मरीजों के हित में यदि करती हैं, तो निश्चित रूप से 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार रूप में तो देखा ही जाएगा, बल्कि हम आप हमारा समाज इस गंभीर रोग से अपने को सुरक्षित भी महसूस करेगा।
उन्होंने यह भी कहाकि देश को टीबी मुक्त करने में शासन स्तर से हर संभव प्रयास व सुविधा लोगों के बीच उपलब्ध कराने का लगातार प्रयास जारी है, लेकिन यह प्रयास निर्धारित समय पर तभी पूरा होता दिखेगा, जब देश का हर नागरिक टीबी रोग के प्रति जागरूक स्थिति में आएगा। प्रशिक्षण के दौरान जमालपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डाक्टर राजन के अलावा एसटीएस इफ्तिखार, एसटीएलएस अखिलेश यादव उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!