Uncategorized

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के दक्षिणी परिसर में “ तृतीय फ़ूडस्पार्क – 2024″ का सफल आयोजन

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के राजीव गांधी दक्षिणी परिसर में दिनांक 16 अक्टूबर, बुधवार को “तृतीय फ़ूडस्पार्क – 2024: विश्व खाद्य दिवस का उत्सव” कार्यक्रम का आयोजन खाद्य प्रसंस्करण प्रबंधन अनुभाग, डी०डी०यू० कौशल केंद्र, बरकछा मीरजापुर के द्वारा किया गया। खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा “विश्व खाद्य दिवस 2024” का विषय “बेहतर जीवन और बेहतर भविष्य के लिए भोजन का अधिकार” है। यह विषय सभी की भलाई और गरिमा सुनिश्चित करने के लिए सुलभ, पौष्टिक, किफायती और टिकाऊ भोजन के मौलिक मानव अधिकारों पर जोर देता है। कार्यक्रम का शुभारम्भ परिसर के आचार्य प्रभारी प्रो॰ विनोद कुमार मिश्र एवं समन्यवक डी०डी०यू० कौशल केंद्र डॉ० बी०एम०एन० कुमार ने विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं भारतरत्न महामना पं० मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं समक्ष दीप प्रज्जवलन कर के कार्यक्रम की शुरूआत की। अध्यक्षिय संवाद में आचार्य प्रभारी ने बताया की इस विश्व खाद्य दिवस को स्वस्थ भोजन तैयार करके लोगों को दीर्घकालिक लाभ प्रदान करने, अपने व्यवसाय में टिकाऊ प्रथाओं के माध्यम से मानव समुदाय को बचाने, तथा स्थानीय किसानों और उत्पादकों के अपार समर्थन के साथ अर्थव्यवस्था में योगदान देने के दृष्टिकोण से जुड़कर मनाएं। उन्होंने बताया कि उचित भोजन और पोषण तक पहुंच एक बुनियादी मानव अधिकार है। समन्यवक डी०डी०यू० कौशल केंद्र ने विद्यार्थियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया और शुभकामनाये प्रेषित की तथा बताया की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना और भूख से मुकाबला करना भी विश्व खाद्य दिवस मनाने का प्रमुख केंद्र है।
इस अवसर पर स्प्रिंगर नेचर, स्वीटजरलैंड से प्रकाशित पुस्तक “कृषि, पर्यावरण और जैव-रासायनिक उद्योग के लिए माइक्रोबियल संसाधनों की बायोप्रोस्पेक्टिंग” का विमोचन आचार्य प्रभारी प्रो० विनोद कुमार मिश्र एवं समन्वयक डी०डी०यू० कौशल केंद्र डॉ० बी० एम० एन० कुमार ने किया। यह पुस्तक डॉ० प्रज्ञा मिश्रा, सहायक आचार्य, फूड प्रोसेसिंग एंड मैनेजमेंट, डी०डी०यू० कौशल केंद्र बी०एच०यू० एवं डॉ० पिंकी सैनी, सह आचार्य, सी०एफ०टी०, इलाहाबाद विशवविद्यालय के द्वारा लिखित है।
“फूडस्पार्क-202४” में फूड से संबंधित विभिन्न प्रतियोगी कार्यक्रम शामिल किय गए है; जिनमे खाद्य उत्पादों पर एफ रंगोली, में रोशनी तथा सुप्रिया; एफ कार्ड पोस्टर में अंजलि और निशा; एफ बिजनेस में निशा, तान्या, अनुष्का, लेखिका, अंजलि का समूह नोम- नोंम; एफ इनोवेटर: में भाविका; एफ डिजाइनिंग: सलाद ड्रेसिंग में प्राची और ज्योति; एफ स्नैप: प्रदर्शनी में सारिका विजयी रहे। कार्यक्रमों का संचालन एफपीएम के शिक्षिकगणों डॉ० सना फातमा , ई० वेद प्रकाश जायसवाल, डॉ० प्रज्ञा मिश्रा, डॉ० कमलेश मौर्य, डॉ० पल्लवी जोशी ने किया। विद्यार्थियो ने बढ़ चढ़ कर प्रतिभागिता प्रदर्शित की। इस अवसर पर परिसर के अन्य शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक कर्मचारीगण तथा विद्यार्थीगण उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन निष्ठा ने किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!