News

टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत कछवा सीएचसी पर आशाओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण

मिर्जापुर।

टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2024 को कछवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर क्षेत्र में कार्यरत आशाओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा आशाओं को टीबी के सम्पूर्ण लक्षणों से परिचित कराते हुए सरकारी स्तर से वर्तमान में दी जा रही समस्त नि: शुल्क सुविधाओं को भी विस्तार पूर्वक बताया एवं समझाया गया।

डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शतीश शंकर यादव द्वारा कहा गया कि आप अपने भ्रमण या बैठक के दौरान जनमानस के बीच टीबी के पूरे लक्षणों की जानकारी अवश्य दें, जिससे कि अज्ञात टीबी मरीजों की जानकारी सामने आ सके और उन्हें इलाज पर लिया जा सके।

सतीश यादव द्वारा आशाओं को सुझाव दिया गया कि आप मरीजों के साथ मानवीय भाव देते हुए उनके स्वास्थ्य लाभ हेतु उनकी मदद करें साथ ही इलाज ले रहे टीबी मरीजों को सम्मानित नि: क्षय मित्रों के माध्यम से उन्हें इलाज अवधि के दौरान गोद दिलाने का सराहनीय प्रयास भी करें, साथ ही अन्य लोगों को टीबी से सुरक्षित बनाए रखने के लिए समय समय पर जागरूक करने का कार्य करें, जिससे कि देश के माननीय प्रधानमंत्री जी के 2025 तक टीबी मुक्त भारत के सपने को साकार रूप में देखा जा सके।

प्रशिक्षण समाप्ति पर सीएचसी प्रभारी डाक्टर सीबी पटेल द्वारा समस्त आशाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भेंट किया। कार्यक्रम में कछवा एसटीएस प्रदीप कुमार, एसटीएलएस आषुतोष तिवारी, राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!