News

तम्बाकू, गुटका, शराब का सेवन न करने, ठोस अपशिष्ट एवं पशु क्रूरता के प्रति एडीजे विनय आर्या ने किया जागरूक

0 कहा- “खुद नशा नहीं करेगें और अन्य लोगों को भी नशा न करने की नसीहत से प्रोत्साहित करेंगे” 
मिर्जापुर।

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के कार्ययोजना के तहत जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनमोल पाल के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर तथा स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका परिषद के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय इण्टर कालेज सदर महुअरिया परिसर मे तम्बाकू निषेध, ठोस अपष्टि प्रबन्धन एवं पशु क्रूरता विषयक जागरूकता शिविर शुभारम्भ अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव डीएलएसए विनय आर्या ने किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अपर जनपद न्यायाधीश विनय आर्या ने उपस्थित अधिकारीगण, विद्यालय के छात्राओं, कर्मचारियों को तम्बाकू गुटका छोड़ने का संकल्प दिलाये कि “खुद नशा नहीं करेगें और अन्य लोगों को भी नशा न करने की नसीहत से प्रोत्साहित करेंगे” बताया कि तम्बाकू पान, बीडी, सिगरेट, गुटका, के सेवन करने वाले व्यक्ति को हृदयरोग, मुधमेह, टीबी, लकवा, दृष्टि विहीनता, फेफड़े के रोग व कैंसर नामक की बीमारी हो जाती है। इन बीमारियों से प्रत्येक 6.5 सेकेण्ड में एक व्यक्ति की मौत हो जाती है।

तम्बाकू में निकोटिन नामक तत्त्व की मात्रा ज्यादा होने के कारण इन्सान को नशे का आदी तो बनाता ही है. साथ ही उसके दुष्प्रभाव से मानव के शरीर में अनेकों बीमारियों जन्म लेने लगती है, नशा छोड़ने के लिए दृढ इच्छा शक्ति का होना अति आवश्यक है। उन्होने ठोस अपष्टि के बारे में बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट रूल-2016 लागू किया गया है जिसके तहत गांव शहर गली कालोनी एवं अपने अपने घर एवं बाहर आस पास को स्वच्छ रखने की जरूरत है।

साफ सफाई रखने से कोई बीमारी नहीं होती है। गंदगी रहने और पानी के जमाव से गम्भीर बीमारियों फैलती है, ठोस अपष्टि के तहत गीला कूड़ा व सूखा कूड़ा के बारे में छात्राओं को नसीहत दिए साथ ही छात्राओं को पशुओं पर दया करने और प्यार करने को कहा। पशुओं पर कूरूरता ना करें, पशु बे-जूबान होते है. बोलते नहीं परन्तु बददुआ देते है।

डा० राजेश यादव ने बताया कि किसी भी प्रकार के नशा को छोड़ने के लिए दृढ इच्छा शक्ति का होना अति आवश्यक है, तभी तम्बाकू शराब, पान, बीडी सिगरेट, गुटका, गुल मंजन आदि को छोड़ने में सफलता मिलेगी। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन समिति सदस्य मनोज कुमार सेठ, सूर्य प्रकाश यादव, संजय कुमार ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट रूल-2016 के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन समिति से सन्दर्भित गीला कूडा, सूखा कूड़ा से कम्पोस्ट खाद तैयार करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए।

जीआईसी वाईस प्रिंसपल जय सिंह ने मुख्य अतिथि एवं अन्य उपस्थित अधिकारीगण का स्वागत व संचालन किए। जागरूकता शिविर में दीपक कुमार श्रीवास्तव, गनर अंगद यादव, ध्रुव तिवारी, पीएलवी जय प्रकाश सरोज, कृष्ण कुमार एवं विद्यालय के अध्यापक एवं समस्त स्टाफ उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाये और सहयोग प्रदान किए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!