जन सरोकार

जनपद के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें अधिकारी अन्यथा जायें अवकाश पर: राजेश अग्रवाल

ब्यूरो रिपोर्ट, मिर्जापुर।

प्रदेश के वित्त मंत्री एवम जनपद के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि अधिकारी सरकार के निर्देशों का अनुपालन समय से करायें अन्यथा अवकाश चले जायें, कहा कि सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मंत्री श्री अग्रवाल बुधवार को जिला पंचायत सभागार में जनपद के जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से पूरा न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के द्वारा जो परियोजनाओं की मंजूरी दी जा रही है उसका निर्माण समय से प्रारंभ कर गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूरा कराये उन्होंने कहाकि किसी परियोजना पर देरी के कारण रिवाइज इस्टीमेट स्वीकार नहीं किया जायेगा।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को गड्ढा मुक्ति के कार्य तथा नये सड़कों के निर्माण में निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करने की नसीहत देते हुए कहा कि गुणवत्ता खराब पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बैठक में विधायकगण के अनुरोध पर मंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के बारे में विस्तृत ब्यौरा दें कि कौन सी सड़क कब स्वीकृत हुयी उसका इस्टीमेट तथा उसके पूरा होने का समय विधायकों को उपलब्ध कराया जाय ताकि पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग व बाण सागर के अधिकारियों को चेताया कि परेशानी से बचना हो तो धरातल पर काम दिखाना चाहिए। बाण सागर परियोजना के धीमी प्रगति पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 3 किलोमीटर अवशेष नहर को तीव्र गति से कार्य कर पूरा किया जाय ताकि किसानों को उसका लाभ मिल सके।

मनरेगा तथा राज्य वित्त व चैदहवां वित्त के खराब प्रगति को ठीक करने का निर्देश देते हुए मंत्री ने कहा कि मनरेगा के अन्तर्गत कार्यरत मजदूरों की मजदूरी समय से दिलाने का जिम्मेदारी डी0सी0 मनरेगा का है। वे प्रयाय कर भुगतान सुनिश्चित करायें। उन्होंने प्रदेश में जनपद मीरजापुर की प्रगति काफी खराब है इसमें प्रगति लाकर लक्ष्य की पूर्ति करायें इसी प्रकार चैदहवां वित्त राज वित्त की धनराशि को नगर पालिकाओं ग्राम पंचायतों के द्वारा व्यय न किए जाने पर निर्देशित किया कि नियमानुसार प्लान बनाकर काम कराएं। स्वच्छ भारत मिशन के बारे में कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी का एक प्रमुख योजनाओ में एक है इसमें और प्रगति लायी जाय और समयानुसार जनपद को ओ0डी0एफ0 घोषित करायें। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना में आवासों के निर्माण को भी समय से पूरा कराने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि जनपद का रेवेन्यू बढ़ाना है तो पर्यटन बढ़ावा देना होगा। मीरजापुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान सरकार के द्वारा 15 करोड़ की स्वीकृति की गयी है। प्लान बनाकर समय से कार्य कराया जाय उन्होंने कहा कि किसी योजना में धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। लेकिन अधिकारी निष्ठा व इमानदारी के साथ कार्य करें। गावों की विद्युतीकरण की प्रगति धीमी होने पर मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा यह निर्देश दिया गया था कि दीपावली तक सभी गावों में बिजली पहुंच जाये, परन्तु अभी भी कुछ गावों में विद्युतीकरण नहीं किया गया जो खेद का विषय है। उन्होंने कहा कि कार्य में तेजी लाकर शत प्रतिशत गावों का विद्युतीकरण किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि जहां विद्युत क्षमता बढ़ानी हो वहां पर भी क्षमता वृद्धि करें ताकि ओवरलोडिंग की समस्या न होने पाये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि चिकित्सकों की उपस्थिति बनाये रखने के लिए लापरवाह चिकित्सकों के निलंबन की संस्तुति करें। जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी दो माह में सभी पी0एच0सी0 व सी0एच0सी0 को वेब कास्टिंग से जोड़ दिया जायेगा ताकि सभी जन प्रतिनिधि का कोई भी वहां कि उपस्थिति आदि देख सके। बैठक में छात्रवृत्ति, पेंशन, किसान ऋण मोचन योजना, नहरों की स्थिति पेयजल, दैविक आपदा से बचाव, पशुपालन, मृदा परीक्षण किसान बीमा योजना, कानून व्यवस्था आदि की बिन्दुसार समीक्षा की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे ने जनपद के विकास कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि शासन के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जायेगा तथा दिये गये निर्देशों का अनुपालन संबंधित विभागों के द्वारा समय से सुनिश्चित कराया जायेगा। इस अवसर पर विधायक मड़िहान रमाशंकर सिंह पटेल, छानबे राहुल प्रकाश कोल, चुनार अनुराग सिंह, मझवां सुचिश्मिता मौर्य व एम0एल0सी0 श्रीमती रामलली मिश्रा ने भी अपने क्षेत्र के समस्याओं के बारे में मंत्री को अवगत कराया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 उमेश यादव, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/परियोजना निदेशक हरिचरन सिंह, प्रभागिय वनाधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0सिंह, समाज कल्याण अधिकारी, दिव्यांग जनकल्याण अधिकारी दिव्या शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक फूलचन्द्र यादव, के अलावा अन्य सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!