0 माताओं को दुर्गा, लक्ष्मी और काली का रूप लेकर विघटनकारी शक्तियों को पुष्पवित व पल्लवित होने से रोकना होगा
0 “मानस एक बहाना है, कही पर निगाहे कही पर निशाना है”
0 संत रविदास से प्रभावित होकर शासक सिकंदर लोदी भी बन गया था उनका शिष्य
0 तुलसी मे वैमनस्यता होती, तो शबरी का उल्लेख क्यो करते? “राम सत्य है, तो शबरी अटल सत्य हैं
मिर्जापुर।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मिर्जापुर के तत्वावधान में नगर के देव पुरवा स्थित राजस्थान इंटर कॉलेज के सभागार में संतशिरोमणि रविदास की जयंती रविवार को धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक रमेश जी विभाग संघचालक तिलकधारी जी एवं सह विभाग संघचालक धर्मराज सिंह द्वारा संयुक्त रूप रूप से संत रविदास के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक रमेश जी ने अपने उद्बोधन मे संत परंपरा के वाहक, द्योतक, उपासक, संत शिरोमणि रविदास जयंती के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामना व्यक्त करते हुए कहाकि यह देश परंपराओं से भरा पड़ा है। दुनिया के अंदर इसकी श्रेष्ठता और महानता का कारण है। अलग-अलग कारणों से इस देश की महानता की चर्चा होती है। संपूर्ण दुनिया के अंदर देश की प्रतिष्ठा, स्वीकार्यता देश को उन्नत शीर्ष पर ले जाने, पहुचाने का कार्य देश के संतो मनीषियों महापुरुषों ने किया है। अपनी परंपराओं से जुड़ने के साथ-साथ महापुरुषों ने अपने लिए और अपनों के लिए ही नहीं, बल्कि समाज के लिए और देश के उद्धार के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया। विकट परिस्थितियों में समाज के सामने चुनौती, सनातन धर्म के काम में संकट के दौरान उस कालखंड में ईश्वर शक्ति के रूप में संत रविदास जी का प्राकट्य हुआ।
जब सामाजिक विषमता चरम पर थी, छुआछूत का स्थान उच्च शिखर पर था। समाज में कटुता और विषमता के कारण मानवता अट्टहास कर रही थी। उस करुण क्रंदन को दूर कर मानवीय संवेदनाओ के समानताओं के लिए नारायण को नर रूप में आना पड़ता है। हर व्यक्ति को कहीं ना कहीं जन्म लेना पड़ता है। जन्म किस कुल खानदान में होगा। यह हम निर्धारित नहीं करते, बल्कि व्यक्ति कर्म के आधार पर शिखर को चूम लेता है। कहाकि जाति के आधार पर देश में कोई महान नहीं हो सकता, श्रेष्ठ परंपरा जाति में जन्म लेकर नहीं, बल्कि उसके लिए कर्म करने पड़ते हैं, कर्म के आधार पर ही व्यक्ति की महानता परिलक्षित होती है।
उन्होंने कहा कि 624 साल पहले प्राकट्य पाने वाले संत शिरोमणि का जन्म 1398 एवं देहावसान 1520 में काशी मे हुआ था। रामानंद उनके गुरु थे और रविवार को जन्म लेने के कारण इनका नाम रविदास पड़ा। शुद्ध शाकाहारी जीवन जीने वाले रविदास ने आजीवन कर्म का तिरस्कार नहीं किया, बल्कि दृढ़ता, तल्लीनता के साथ अपने कर्म को करते हुए हर क्षण बुराई दूर करने का प्रयत्न करते रहे। एक तरफ परिवार चलाने, तो दूसरी तरफ चुनौतियों का सामना भी करना था। इन सबके बावजूद गंगा मैया के प्रति अटूट श्रद्धा थी। गंगा मैया ने आशीर्वाद दिया था कि जिस क्षण परिस्थिति में पुकारोगे उपस्थित रहूंगी और हर असंभव कार्य को करूंगी। गंगा मैया के प्रति समर्पण के बावजूद कर्म की प्रधानता के कारण रविदास रोज गंगा स्नान नहीं कर पाते थे, अपना कार्य करते हुए समाज के लिए कार्य करने वाले के लिए भगवान भी खड़े रहते हैं।
एक प्रसंग पर चर्चा करते हुए प्रांत प्रचारक रमेश जी ने कहाकि एक बार गंगा स्नान करने व्यस्तताओं के कारण जब रविदास नहीं जा सके, तो एक ब्राह्मण से सुपारी भेज दिया और कहा कि गंगा में मेरी सुपारी मां के हाथ में दे देना और इस आवाहन के साथ कि तुम्हारे भक्त रविदास ने इसे भेजा है। गंगा स्नान को गया ब्राह्मण मां गंगा का आह्वान कर बताया कि रविदास ने उससे मां के लिए सुपारी भेजी है तो मां गंगा का हाथ बाहर निकला मां ने सुपारी प्राप्त किया और एक अलौकिक सोने का कंगन रविदास को देने के लिए दे दिया। लेकिन ब्राह्मण के मन में लालच आ गई और वह उस समय काशी नरेश राजा रघुराज प्रताप सिंह के पास कंगन लेकर चले गए। सोने का कंगन देखकर काशी नरेश ने दूसरे हाथ का कंगन मांगा। लेकिन ब्राह्मण ने दे पाने मे असमर्थता जताई तो काशी नरेश ने कहा कि 3 दिन के अंदर दूसरे हाथ का कंगन नहीं दिया, तो तुम्हें सपरिवार मृत्युदंड मिलेगा। ऐसे में ब्राह्मण ने रविदास को प्रणाम कर सारी बात बताई। ब्राह्मण के रक्षार्थ संत रविदास ने कटौती में से मां गंगा का आवाहन कर उन्हें प्रकट किया तो मां गंगा ने दूसरे हाथ का कंगन भी दिया और अंतर्ध्यान हो गई। यह जानकारी होते ही काशी नरेश भेष बदलकर रविदास के पास पहुंचे तो दिव्य दृष्ट रविदास ने उन्हें पहचान लिया।
एक बार गुरुजी के पास रविदास गए, तो पता चला उनका एक मित्र नहीं आया है जब उससे मिलने के लिए उनके घर गए तो पता चला कि वह अब नहीं रहा घर के लोगों ने कहां रविदास मेरे बेटे को बचा लो उस समय रविदास ने अपने मित्र के पास पहुंच कर कहा कि मित्रों अभी तुम्हारे जाने का समय नहीं हुआ है चलो अभी खेलने चलना है। इसके बाद उनका मित्र जीवित हो गया।
संत रविदास शरीर की शुद्धता के लिए नहीं, बल्कि मन की शुद्धता के लिए प्रेरणा देते थे। इसके संबंध में तमाम अनछुए प्रश्न और कहानियां है। रविदास के कालखंड में शासन कर रहे सिकंदर लोदी ने फरमान भिजवाया और उन्हें दिल्ली बुलाया। कहा कि इस्लाम कबूल कर लो, नहीं तो मौत के घाट उतार दिए जाओगे। रविदास ने कहा- हिंदू धर्म नहीं छोड़ सकता, इस्लाम पोखरा और हिंदू धर्म गंगा है। गंगा को छोड़कर पोखरा नहीं जाएंगे यानी संत रविदास ने इस्लाम को पोखरे की संज्ञा दी। नाराज होकर सिकंदर लोदी ने रविदास को कारावास में बंद कर दिया लेकिन जब वह नमाज पढ़ता, तो लोदी को हर तरफ रविदास जी रविदास दिखाई देता यह करिश्मा देखकर लोदी ने रविदास को मुक्त कर दिया। धर्म परिवर्तन कराने के लिए सिर्फ लोधी ने एक फकीर को रविदास के पास भेजा लेकिन परिवर्तन कराने की बजाय फकीर ने खुद हिंदू धर्म को अपना लिया और अंत में सिकंदर लोदी ने भी संत रविदास को गुरु के रूप में स्वीकार कर लिया था। मीराबाई ने रविदास को गुरू बनाया था। जब मीराबाई ने प्रताड़ना को झेला, तो उनका संरक्षण पोषण रविदास ने ही किया था। भक्तो के सामने जब संकट होता था, संकट से अंबानी का कार्य रविदास करते रहे।
मानव जीवन के नैतिक मूल्यो के स्थापना के लिए समाज मे भेदभाव और वैमनस्यता नही होनी चाहिए। हिन्दू धर्म के प्रति समर्पण भाव रविदास की पत्नी लोना मे भी उतना ही था। वह सीता की उपासक थी। लोना और रविदास दोनो ही मानवता के लिए लगे रहे। विवेकानंद, गुरुनानक, कबीर, सूर, तुलसी सभी ने कालखंड मे सनातन की रक्षा सनातन की सुरक्षा के लिए काम किया। पुरूषोत्तम भगवान राम के चरित्र को रामचरितमानस मे लिखकर गोस्वमी तुलसीदास ने सनातन की रक्षा की और तभी से रामलीला होने लगी। यदि तुलसी मे वैमनस्यता होती तो शबरी का उल्लेख क्यो करते? “राम सत्य है तो शबरी अटल सत्य हैं।” समीक्षा मे देखा जा रहा है कि दुख का कारण तुलसी की कृति नही, बल्कि सनातन के रक्षार्थ विन्ध्य, काशी, अयोध्या का विकसित होता स्वरूप है। पंक्तियो का दर्द नही, ऐसे लोगो को अयोध्या का रूप नही भा रसा और 370 समाप्त होने के कारण दुखी है। मानस मे कोई नकारात्मक टिप्पणी नही है। कहाकि- “मानस एक बहाना है, कही पर निगाहे कही पर निशाना है”।
उन्होने कहाकि महापुरुषो ने हिन्दू समाज को एक करने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण कर दिया, लेकिन आज हिन्दू समाज को बांटने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है। प्रांत प्रचारक ने आह्वान किया कि ऐसी कुत्सित मानसिकता और अराजक तत्वों को देखकर संत रविदास की भूमिका में आना पड़ेगा माताओं को दुर्गा लक्ष्मी और काली का रूप लेकर विघटनकारी शक्तियों को पुष्पवित व पल्लवित होने से रोकना होगा।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से विभाग संघचालक एडवोकेट तिलकधारी जी, सह नगर संघचालक संजय जायसवाल जी, सह विभाग संघचालक धर्मराज सिंह जी, विभाग कार्यवाह सच्चिदानंद जी, विभाग प्रचारक प्रतोष जी, मिर्जापुर जिला संघचालक शरद जी, जिला सहसंघचालक अशोक जी, जिला कार्यवाह चंद्रमोहन जी, जिला सह कार्यवाह एडवोकेट सुनील जी, जिला प्रचारक धीरज जी, राष्ट्र सेविका समिति का प्रान्त कारयवाहिका माया बहन जी सहित भारी संख्या मे संघ के स्वयंसेवक मौजूद रहे।