News

पड़री क्षेत्र के 40 टीबी मरीजों को पोषण पोटली किया भेंट
फोटोसहित
मिर्जापुर। शासन के मंशानुरूप ज्यादा से ज्यादा टीबी मरीजों को इलाज अवधि के दौरान पोषण पोटली उपलब्ध कराने के साथ-साथ मरीज के संपर्क में रहने वाले संदिग्ध मरीजों को भी जांच हेतु आगे लाने के प्रयास अंतर्गत शुक्रवार, 21 जून 2024 को पड़री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में जनपद के टीबी रोगियों के प्रति लगातार मानवीय भूमिका निभा रहे इंटरनल ग्रेस ट्रस्ट प्रबंधक विजय कुमार द्वारा पड़री क्षेत्र के 40 टीबी मरीजों को पोषण पोटली भेंट करते हुए पुनः गोद लेने का सराहनीय कार्य किया गया।
कार्यक्रम के दौरान पीएचसी प्रभारी डॉ आनंद कुमार सिंह ने ट्रस्ट की सराहना करते हुए उपस्थित मरीजों को नियमित दवा तथा तथा अच्छे खान-पान सेवन के अतिरिक्त टीबी चैंपियन की भूमिका में आगे आने का सुझाव दिया। डाक्टर आनंद द्वारा आंगनबाड़ी से जुड़ी मौजूद कर्मियों से भी कार्यक्षेत्र में संदिग्ध मरीजों को अस्पताल तक जांच इलाज हेतु पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने का प्रस्ताव रखा गया।
वही क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा सभागार में उपस्थित जनों को टीबी के समस्त लक्षणों एवं सभी सरकारी नि:शुल्क सुविधाओं से परिचित कराते हुए कहां गया कि आप सभी अपने आसपास किसी भी व्यक्ति को बताए गए उपरोक्त लक्षणों से यदि ग्रसित पाते हैं, तो उन्हें तत्काल नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने का नेक काम करें। जिससे कि हम सभी इस रोग से अपने को सुरक्षित पाते हुए प्रधानमंत्री के 2025 तक भारत देश से टीबी रोग समाप्ति के लिए गए संकल्प को पूरा होते देख सके।
क्षय विभाग कर्मियों द्वारा मौजूद टीबी रोगियों के संपर्क में रहने वाले उनके घर के सदस्यों के जांच हेतु स्पूटम कप भी उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की प्रभारी सीडीपीओ श्रीमती चंद्रप्रभा के अलावा क्षय विभाग के अखिलेश कुमार पांडे, अंबुज कुमार, अरुण कुमार, अनुभव दुबे, मनभावन तथा ईटरनल ग्रेस ट्रस्ट कार्यकर्ता संतोष मसीह व लाल बहादुर आदि मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!