News

बीएचयू के बरकछा साउथ कैम्पस को मिली आधुनिक आइसक्रीम प्लांट की सौगात

मिर्जापुर।
बरकछा स्थित राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बीएचयू दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र को आधुनिक आइसक्रीम प्लांट की सौगात मिली है। यह प्लांट बी.वॉक फूड प्रोसेसिंग के विद्यार्थियों को लाभान्वित करेगा, जिससे उन्हें फ्लेवर्ड, हर्बल और शुगर फ्री आइसक्रीम बनाने का प्रशिक्षण मिलेगा।
इस प्लांट की कुल क्षमता 100 किलो है, जिससे छात्रों में उत्साह का माहौल है। आइसक्रीम बनाने में प्रशिक्षण प्राप्त कर, विद्यार्थियों के लिए खाद्य उद्योग में नौकरी और स्वरोजगार के नए अवसर खुलेंगे।
हर वर्ष बी वॉक और एम वॉक के कुल एक सौ पच्चीस छात्र – छात्राओं को स्वास्थ्यवर्धक आईसक्रीम बनाना सिखाया जाएगा। मिर्जापुर जनपद के स्थानीय उत्पाद बेल, जामुन, आदि के इस्तेमाल से आइसक्रीम में मधुमेह, हाइपरटेंशन में लाभ प्रदान करने को लेकर काम किया जाएगा। इन प्रयासों से विद्यार्थी, किसान तथा आम जन को भी लाभ पहुंचेगा। निर्मित उत्पाद जल्द ही बाजार में भी उपलब्ध कराए जायेंगे।
प्लांट का उद्घाटन आचार्य प्रभारी प्रो० विनोद कुमार मिश्र ने पायलट प्लांट का फीता काटकर किया। इस मौके पर परिसर के उप मुख्य आरक्षाधिकारी डॉ० मनोज मिश्रा, पाठ्यक्रम के सहायक प्राध्यापक वेद प्रकाश, सहायक कुलसचिव डॉ० हालदार, डॉ० सुधीर, और कनिष्ठ अभियंता आर० सी० आनंद उपस्थित रहे।
इस आधुनिक आइसक्रीम प्लांट के माध्यम से छात्रों को न केवल व्यावहारिक प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद्य उद्योग की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए तैयार भी किया जाएगा। यह प्लांट खाद्य प्रौद्योगिकी और स्वरोजगार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!