News

केन्द्रीय मंत्री ने विन्ध्य धाम के तीर्थ स्थलो पर 1961.44 लाख की लागत से 6 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

0 प्रत्येक परियोजना को गुणवत्तापूर्ण व ससमय कराये कार्य पूर्ण: अनुप्रिया पटेल
मिर्जापुर।
केन्द्रीय राज्यमंत्री स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा रासायनिक उर्वरक, भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को जनपद के पर्यटन विकास हेतु मां विन्ध्यवासिनी देवी तीर्थ स्थल एवं जनपद के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों के विकास हेतु पर्यटन विकास के तहत कराये जाने वाले 1961.44 लाख की लागत से कुल 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर परसदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह उर्फ विनीत सिंह, विधायक छानबे रिंकी कोल, अध्यक्ष जिला पंचायत राजू कनौजिया, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केसरी, जिलाध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द के अलावा मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड निर्माण ईकाई के द्वारा कराए जा रहे कार्यो में 425.16 लाख की लागत से मां विन्ध्यवासिनी देवी तीर्थ स्थल से जुड़े पौराणिक कथानक इत्यादि का आर्ट वर्क गैलरी के निर्माण का कार्य, 494.54 लाख की लागत से अष्टभुजा स्थित कालीखोह रोपवे पर पर्यटन अस्थापना सुविधाओं के कार्य, 198.76 लाख की लागत से विन्ध्याचल में स्थित दीवान घाट पर शौचालय एवं सांस्कृतिक संध्या एवं आरती मंच का निर्माण कार्य, 407.79 लाख की लागत से विन्ध्याचल में शौचालय के निर्माण कार्य, 77.90 लाख की लागत से चिन्दलिख गहरवार में हनुमान मन्दिर के सुन्दरीकरण एवं पर्यटन विकास का कार्य तथा 330.29 लाख की लागत से नरायनपुर में बैकुण्ठ महादेव स्थल के पर्यटन विकास का कार्य शामिल हैं, जिसका शिलान्यास आज इलेक्ट्रिक बटन दबाकर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल व उपस्थित अन्य जन प्रतिनिधि के द्वारा किया गया।
शिलान्यास समारोह में उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुये केन्द्रीय राज्यमंत्री ने सबसे पहले केन्द्र सरकार में तीसरी बार प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाले सरकार बनाने व जनपद मीरजापुर में तीसरी बार सांसद के रूप में उन्हे चुनकर मीरजापुर के इतिहास बदलने का कार्य जनता ने किया है, इसके लिये उन्होने जनपद के सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया। जनपद मीरजापुर विगत दस वर्षो में कराए गये विकास योजनाओं की जानकारी देते हुये केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनके द्वारा जनपद मीरजापुर के विकास के लिये बड़ी-बड़ी परियोजनाए लाकर कार्य कराए गए है, जिसमें मेडिकल कालेज, शिक्षा, सड़क सहित अनेक दिशा में कार्य कराए गए हैं, आगे भी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के नेतृत्व में उनके द्वारा जनपद के चर्तुमुखी विकास के लिये निरंतर प्रयास किया जाता रहेगा। उन्होने कहा कि उसी दिशा में आज उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास के द्वारा हमारे जनपद को बड़ी सौगात प्राप्त हुई हैं। 1961.44 लाख की धनराशि से विन्ध्याचल क्षेत्र व जनपद के अन्य महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में अनेक विकास कार्य व सुन्दरीकरण के कार्य कराए जाएंगे। उन्होने कहा कि विन्ध्याचल एक ऐसा प्रसिद्ध धार्मिक क्षेत्र है जहां पर देशभर श्रद्धालु बड़ी संख्या में विभिन्न त्यौहारो के अतिरिक्त अन्य दिनो में भी यहां पर आते है, भारी संख्या आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के दृष्टिगत विन्ध्य क्षेत्र में पर्यटन से सम्बन्धित सुविधाए विकसित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार की यह सोच है कि धार्मिक पर्यटन के माध्यम से इस क्षेत्र की जो अर्थव्यवस्था व आर्थिक शक्ति को भी बढ़ावा देना हैं। उन्होने कहा कि अगर क्षेत्र में पर्यटन सम्बन्धी सुविधाओं का विकास करेंगे तो आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या भी बढ़ेगी तथा स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे अनेक रोजगार भी बढ़ने की प्रबल सम्भावनाए हैं। उन्होने कहा कि इस दृष्टि से पर्यटन मंत्रालय की सराहनीय कदम हैं। केन्द्रीय मंत्री ने कार्यदायी संस्था को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी कार्यो को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित कराए।
इस अवसर पर सदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह उर्फ विनीत सिंह ने विन्ध्य क्षेत्र व पर्वत की महिमा बखान करते हुये कहा कि क्षेत्र के सभी पर्यटन व धार्मिक स्थलो पर डबल इंजन की सरकार के द्वारा विशेष ध्यान देकर कार्य क राया गया है और आगे भी इस क्षेत्र को पर्यटन को बढ़ावा के दृष्टिगत कार्य कराए जाते रहेंगे। इस अवसर विधायक छानबे रिंकी कोल, अध्यक्ष जिला पंचायत व नगर पालिका अध्यक्ष ने भी उपस्थित लोगो को सम्बोधित किया। मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने पर्यटन विभाग से सम्बन्धित कराए जाने वाले कार्यो के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी तथा इसके पूर्व केन्द्रीय मंत्री अन्य जनप्रतिनिधियों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत व अभिनन्दन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन विनोद कुमार श्रीवास्तव क्वार्डिनेटर स्वच्छ भारत मिशन ने किया। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!