News

एक करोड़ से अधिक लागत के निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति कार्यो की मण्डलायुक्त ने कई समीक्षा; 5 अधिकारियों से स्पष्टीकरण, एक को प्रतिकूल प्रविष्टि व एक के निलम्बन हेतु शासन में संस्तुति पत्र भेजने का दिया निर्देश 

0 मीरजापुर में स्कूलो केे ऊपर जा रहे बिजली के तारों को 7 दिवस में हटाने का निर्देश 

0 परियोजना के लिए प्राप्त भूमि का मौके पर सत्यापन के पश्चात ही कार्यदायी संस्थाएं बनाए स्टीमेट: मण्डलायुक्त

मिर्जापुर। 

मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने सोमवार को आयुक्त कार्यालय सभागार में मुख्यमंत्री अनुश्रवण प्रणाली के अन्तर्गत एक करोड़ से अधिक की लागत के निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों व कार्यदायी एजेंसियों के साथ बैठक कर की। मण्डलायुक्त ने कई कार्यदायी एजेंसियों के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने एवं कार्य प्रगति में लापरवाही बरतने 5 अधिकारियों से स्पष्टीकरण एवं एक अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा एक अधिकारी के निलम्बन हेतु संस्तुति पत्र बनाकर शासन को प्रेषित करने का निर्देश संयुक्त विकास आयुक्त को दिया। उन्होने कहा कि बार-बार बैठको में निर्देश व चेतावनी देने के बाद भी अपेक्षित सुधार नही लाया जा रहा हैं। कार्यदायी संस्था पैक्स फेड के प्रोजेक्ट मैनेजर के बैठक मे अनुपस्थित रहने एवं उनके द्वारा किये जा रहे कई निर्माणाधीन परियोजनाओं के धीमी प्रगति पर मण्डलायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये स्पष्टीकरण की मांग करते हुये विभागीय कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया। इसी प्रकार पर्यटन विभाग द्वारा निर्माणाधीन परियोजनाओं में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के द्वारा बैठक मे अनुपस्थित रहने तथा परियोजनाओं की समीक्षा न किए जाने से प्रगति खराब होने पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी मीरजापुर के निलम्बन के लिये संस्तुति पत्र शासन को प्रेषित करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार खराब प्रगति वाले कार्यदायीर संस्थाओं में अधिशासी अभियन्ता जल निगम मीरजापुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग मीरजापुर, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग प्रान्तीय खण्ड सोनभद्र को कार्य में लापरवाही तथा टेण्डर छोटे-छोट टुकड़ने में करने पर तथा अधिशासी अभियन्ता आवास विकास प्रयागराज के बैठक में प्रतिभाग न करने पर स्पष्टीकरण की मांग की गयी।

बैठक में लोक निर्माण विभाग सोनभद्र प्रान्तीय खण्ड के कई परियोजनाओं में स्वीकृत स्टीमेट के सापेक्ष प्राप्त बजट में एक ही परियोजना के निर्माण  हेतु टुकड़े-टुकड़े में टेण्डर करने पर मण्डलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र को विभाग के पूरे टेण्डर प्रक्रिया को टीम बनाकर जांच करने का निर्देश देते हुये कहा कि यदि टेण्डर प्रक्रिया में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। समीक्षा बैठक में पाया गया कि कुछ कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्धारित स्टीमेट व प्राप्त बजट के सापेक्ष कम दर पर टेण्डर किया गया है उन्होने इस प्रक्रिया को भी जांच करने का निर्देश देते हुये कहा कि यदि कार्य में गुणवत्ता की कमी व समय पर पूर्ण होना न पाया गया तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान धीमी प्र्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को कार्य में तेजी लाते हुये समय से गुणवत्तापूर्ण पूर्ण करने का निर्देश दिया। जनपद सोनभद्र के पाइप लाइन परियोजना के समीक्षा के दौरान कहा कि जिन गावों में कमशिंग का कार्य पूर्ण करा लिया गया है उन गांवो में नियमित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। जनपद भदोही के पुलिस लाइन, कारपेट, एक्सोमार्ट, डायट भदोही, सीतामढ़ी में बाल्मीकी आश्रम आदि कार्यो की समीक्षा की गयी। बेसिक शिक्षा विभाग के निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद मीरजापुर में जिन विद्यालयों/स्कूलों के छत के ऊपर के विद्युत तार गये हो और बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जिन विद्यालयों के तार शिफ्ट करने के लिये धनराशि जमा कर दी गयी हो उसे एक सप्ताह के अन्दर तार हटवाना सुनिश्चित करें। बैठक में कार्यदायी संस्था सिडको, आवास विकास, पैक्स फेड के कार्यो में धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि अगले माह की बैठक में यदि अपेक्षित प्रगति नही पायी गयी तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि जो परियोजनाए/सड़के वन विभाग के द्वारा पेड़ काटने की कार्यवाही तथा विद्युत विभाग द्वारा पोल शिफ्टिंग के लिये पैसा जमा कर दिया गया हैं उसे 15 दिवस के अन्दर पेड़ कटवा ले तथा पोल शिफ्टिंग करने का निर्देश दिया। उन्होने प्रभागीय वनाधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि जिन परियोजनाओं में वन विभाग द्वारा एन0ओ0सी0 दी जानी है उसके लिये प्रभागीय वनाधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेते हुये एन0ओ0सी0 दिलवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि पूर्ण परियोजनाओं को तत्काल सम्बन्धित विभाग को हस्तातंरण करने की कार्यवाही की जाए ताकि उसे जन उपयोग में लाया जा सकें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार, सोनभद्र सौरभ गंगवार, भदोही डाॅ0 शिवाकान्त द्विवेदी, संयुक्त विकास आयुक्त रमेश चन्द्र, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या, प्रभागीय वनाधिकारी मीरजापुर अरविन्द राज मिश्र, अपर निदेशक स्वास्थ्य, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के सक्षम अधिकारी उपस्थित रहें।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!