News

अपर जनपद न्यायाधीश विनय आर्या ने पशु क्रूरता एवं पशु संरक्षण की दी जानकारी

मिर्जापुर।

कोन ब्लाक पूर्व माध्यमिक विद्यालय बासथान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष अनमोल पाल के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर के तत्वावधान में पशुओं पर क्रूरता/पशु संरक्षण से सन्दर्भित जनजागरूकता शिविर अपर जनपद न्यायाधीश/ डीएलएसए सचिव विनय आर्या की अध्यक्षता में किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/अपर जनपद न्यायाधीश विनय आर्या ने उपस्थित पशु चिकित्सक/ विशेषज्ञ, डिप्टी खण्ड विकास अधिकारी, विद्यालय प्रधानाचार्य एवं ग्रामीण जनमानस को सम्बोधित करते हुए बताया कि किसी का भी पशु पंक्षी हो उन पशुओ पंक्षियों पर दया करें, उनको समय से दवा, इलाज, भोजन, पानी इत्यादि का ध्यान देना चाहिए। उनके साथ क्रूरता नहीं करनी चाहिए क्योकि वह जुबान से बोल नहीं सकते है वह अपने दुःख को व्यक्त नहीं कर पाते है, जबकि वह पशु आपकी भावनाओं को मॅलि भॉति समझते है। कभी कभी देखा जाता है कि मनोरंजन के लिए जानवरों को मारना और नुकसान पहुँचाया जाता है। पशु पंक्षियों पर क्रूरता करने पर कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है और कानून में दण्ड का भी प्राविधान है।

ग्रामीण पशुपालको से अनुरोध है कि वह अपने बूढ़े जानवर/पशु को सड़को पर खुला न छोड़े। उन्होने कन्या जन्म उत्सव योजना पर विस्तार से ग्रामीण जनों को जानकारी दिए और माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के योजनाओं, प्री-लिटिगेशन वैवाहिक विवाद, स्थायी लोक अदालत के सन्दर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दिए।

डा० रबनेश वीओ (पशु चिकित्सक) ने उपस्थित जनमानस को सम्बोधित करते हुए बताया कि छुटटा पशुओं पर क्रूरता करना दण्डनीय अपराध है पशुओं पर कुरूरता नहीं करना चाहिए, पशु पालन से दूध, गोबर, प्राप्त होत है, जो हमारे जीवन के लिए लाभकारी है, हम सभी को उनकी सेहत की देखभाल, दवा इलाज करना नैतिक धर्म है और पशुपालकों का परम कर्तव्य भी है। उन्हे छुट्टा सड़क पर न छोडे यदि किसी घायल पशुओं को देखे तो उसके इलाज हेतु तत्काल पशु चिकित्सालय में सूचना प्रेषित करें। ताकि घायल पशु का समय से इलाज हो सके और उसके जीवन को बचाया जा सके।

खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश कुमार राय, पी.ओ. जिला प्रोबेशन पकंज शर्मा ने महिला कल्याणकारी योजनाओं तथा ग्रामीण महिला स्वंय सहायता समूह के सन्दर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी दिए।

संचालन अनुदेषक श्रीमती ममता कुमारी तथा स्वागत ग्राम प्रधान श्रीमती शबनम ने किया। शिविर में विद्यालय प्रधानाचार्य शमीम अहमद खाँ, वरिष्ठ सहायक दीपक श्रीवास्तव, वनस्टाप सेन्टर पीएससी प्रियंका सिंह, पीएलवी जय प्रकाश सरोज, प्रदीप श्रीवास्तव, महेन्द्र कुमार यादव एवं विद्यालय के समस्त अध्यापक/अध्यापिका एवं बालक बालिकाएं उपस्थित होकर सहयोग प्रदान किए।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!