News

सिंचाई विभाग के लापरवाही से कोई कार्य पूर्ण न होने से किसान आक्रोशित हो शुरू किये धरना 

0 भाकियू के नेतृत्व मे किसान सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारियों से दूरभाष पर बात करते समय हुए आक्रोशित, शुरू किया धरना

0 जब तक किसानों का कार्य नही होगा तब तक तीनो जेई हमारे साथ धरना स्थल पर बैठे रहेंगे

अहरौरा, मिर्जापुर।  

डोंगिया बांध में कैनाल समिति की संयुक्त बैठक दिन सोमवार की दोपहर दो बजे अहरौरा बांध पर संपन्न हुई। बैठक में पिछले दो जुलाई दिन मंगलवार को बैठक में दर्जनों किसानों ने सिचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पत्रक दिया था लेकिन किसानों का आरोप है कि 29 जुलाई को दूसरी बैठक चालू हैं अभी तक कोई कार्य नही हुआ है।

इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव प्रहलाद सिंह व प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह द्वारा दूरभाष से सिंचाई विभाग के एक्सईएन से बात की गई तो एक्सईएन के बात पर सैकड़ो किसानों भड़क उठे और धरना देने को मजबूर हो गए। किसानों ने बताया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नही होगी, तब तक किसान इसी स्थान पर अड़े रहेंगे और किसानो ने धरना स्थल पर सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियो को बुलाने की मांग की जा रही हैं और धरना स्थल पर तीनों जेई बैठे रहेंगे।

बैठक में भाकियू के किसानों ने सोनलिफ्ट का पानी डोंगिया बांध में आ रहा था इस समय बंद है। पानी उपलब्ध होने पर डोंगिया अहरौरा बांध में पानी दिया जाए और सोनलिफ्ट का छः पम्पपूर्ण रूप से चलाया जाए। हाइलेबल फिडर की सफाई के होल बैगरह बन्द किया जाए। अहरौरा बांध के दोनो मुख्य गेट का लीकेज बन्द किया जाए। अहरौरा मेन कैनाल के पास सब्जी मंडी के पास का गेट निर्माण किया जाए। अहरौरा बांध में मेन कैनाल के नहर की सिल्ट सफाई किया जाए। चौकियां ब्रांच से निकली देवरिल्ला माइनर की 100 मीटर की खुदाई किया जाए व शेरवा माइनर के हेड टेल तक सफाई किया जाए। हिनौता माइनर का साईफन टूटा है निर्माण कराकर सफाई किया जाए। आनंदीपुर माइनर सहित कंचनपुर गौसपुर माइनर के मरम्मत सफाई किया जाए। पटिहटा माइनर की सफाई किया जाए और मानिकपुर के पास टूटे हुए गेट का निर्माण कराया जाए। नगर पालिका अहरौरा का पानी धुरिया में जा रहा है बंद किया जाए।

कहां की अगर टोल बंद नहीं हुआ तो फिर से धरना प्रारंभ किया जाएगा जैसे कई प्रकार के समस्याओं को अधिकारियो के समझ रखा गया। अगर 10 अगस्त तक बारिश नही हुई तो तब तक नहरों की संचालन नही होगी। और किसानों की अगली बैठक सात अगस्त को होगी। खबर लिखे जाने तक किसानों का धरना चालू रहा, जिसकी अध्यक्षता सिद्धनाथ सिंह भाकियू प्रदेश उपाध्यक्ष व संचालन वीरेन्द्र सिंह (जिला महासचिव) ने किया।

इस दौरान सिचाई विभाग जूनियर इंजीनियर ओमप्रकाश राय, मनोज मौर्य जूनियर इंजीनियर बेलहर सेक्शन, अजित सिंह पटेल (जूनियर इंजीनियर) जरगो व मुगलसराय सेक्शन के साथ किसान जिलाध्यक्ष कंचन सिंहफौजी, प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, प्रदेश महासचिव प्रहलाद सिंह, डॉ नाहर सिंह, दयाल सिंह, गोपाल दास गुप्ता, चौधरी रमेश सिंह, विजेंद्र सिंह, राम सिंगर सिंह, योगेश सिंह क्षेत्र के सैकड़ो किसान मौजूद रहे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!