News

ई-ऑफिस प्रणाली के क्रियान्वयन हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन
मिर्जापुर।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देश के अनुपालन में अपर जिलाधिकारी (भू०/रा०) सत्य प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में ई-ऑफिस का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि ई-ऑफिस प्रणाली लागू की गयी है, जिसके तहत कार्यालय के सभी पत्र, पत्रावली एवं फाईलों आदि का डिजिटाईजेशन किया गया है। इस प्रणाली से विभागीय रिकार्ड सुरक्षित रहेगा तथा फाइल को बनाना तथा आवश्यक पत्रों को पेपर लेस तरीके से एक पटल से दूसरे पटल एवं एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी को भेजने में सुविधा होगी। इससे न केवल कार्य करने में सुगमता आयेगी बल्कि डिजीटल रिकार्ड को सुरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त अधिकारी ई-ऑफिस में कार्य करने व प्रशिक्षण के दौरान सभी तकनीकी जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि ई-ऑफिस के संचालन में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।
ई-ऑफिस में किसी भी समय पत्रों एवं फ़ाइलो पर कार्य किया जा सकता है। साथ ही ई-ऑफिस प्रणाली पेपरलेस होने के कारण पर्यावरणनुकूल भी है और सभी प्रपत्रों के ऑनलाइन होने के कारण उनके गायब होने अथवा किसी अन्य प्रकार की त्रुटि होने की आशंका समाप्त हो जायेगी। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली में अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही को पारदर्शी तरीके से तय किया जा सकेगा।
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में ई-ऑफिस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ई ऑफिस के माध्यम से डिजिटल पत्र एवं पत्रावलियों पर कार्य करना है तथा शासन की मंशा के अनुरूप और जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद में सभी कार्यालयों को डिजिटल करने का कार्य शुरू हो चुका है। फिलहाल राजस्व कार्यालयों को ई-ऑफिस प्रणाली के अंतर्गत लाया गया है। धीरे-धीरे अन्य कार्यालयों में भी क्रमागत रूप से ई-ऑफिस प्रणाली लागू किया जाएगा।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर भरत लाल सरोज, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर दीपचन्द्र दीक्षित, नितिन श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!