News

सीएमओ द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी नही दिए जाने पर मण्डलायुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का दिया निर्देश

0 मण्डल स्तरीय अन्र्तविभागीय समन्वय समिति व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की संभागीय समिति की
बैठक कर मण्डलायुक्त ने प्रगति के बारे ली जानकारी

मीरजापुर।

मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डल स्तरीय अन्र्तविभागीय समन्वय समिति (आई0डी0सी0सी0) एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की संभागीय समिति बैठक आहूत की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने जन्म मृत्यु रजिस्ट्रीकरण प्रणाली के अधिनियिम के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत/नगर पंचायत एवं नगर पालिका परिषद रजिस्ट्रारों को क्रियाशील कर शत प्रतिशत रजिस्ट्रीकरण लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

मण्डलायुक्त ने कहा कि जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र में प्राप्त आवेदन पत्रो नियमानुसार जांच कर यथाशीघ्र जारी किया जाए। मण्डलायुक्त मण्डल के तीनों मुख्य चिकित्साधिकारियों के द्वारा बैठक में पूर्ण विवरण के उपस्थित नही होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि आई0डी0सी0सी0 की जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में इसकी समीक्षा करें तथा अगली बैठक पूर्ण तैयारियों उपस्थित हो अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। मण्डलायुक्त ने जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के कितने आवेदन प्राप्त हुए है तीनो जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों से जानकारी ली गयी एवं प्राइवेट अस्तालों से कितने जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के सार्टिफिकेट बनाए गए के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

मुख्य चिकित्साधिकारी मीरजापुर के द्वारा स्पष्ट जानकारी नही दिए जाने पर मण्डलायुक्त ने प्रतिकूल प्रविष्ट देने का निर्देश अपर निदेशक स्वास्थ्य को दिया। उन्होने तीनो जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि प्राइवेट अस्तालों के द्वारा कितने जन्म व मृत्यु प्रमाण बनाए है उनकी सूची उपलब्ध कराएं।

जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा के दौरान लाभार्थियो को शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ न दिए जाने पर मण्डल के मुख्य चिकित्साधिकारियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी। मण्डलायुक्त ने मण्डल के तीनो मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हु ए कहा कि जिन डाक्टरो का स्थानांतरण हो चुका है उनके आवास शासनादेशानुसार खाली कराया जाए, खाली न करने पर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि यदि अस्पतालों डाक्टरो के द्वारा अस्पताल में दवाई उपलब्ध होने के उपरान्त दवा बाहर से लिखी जाती है तो उन डाक्टरो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि यदि अस्पताल के अन्दर दवा नही है तो प्रधानमंत्री जन औषधि की दवा लिखी जाए।

उन्होने कहा कि सभी ओपीडी में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए और मुख्य चिकित्साधिकारी व एस0आई0सी0 इसकी स्वंय मानिटरिंग करें, बाहर से दवा लिखते हुए पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करें। एन0एच0एम0 योजनान्तर्गत सभी बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर विशाल कुमार, भदोही डाॅ शिवाकान्त द्विवेदी, सोनभद्र सौरभ गंगवार, अपर निदेशक स्वास्थ्य, तीनो जनपदो के मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!