News

अपर जनपद न्यायाधीश डीएलएसए ने किया जिला सम्प्रेक्षण गृह किशोर का किया औचक निरीक्षण

मिर्जापुर।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर के जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष श्री अनमोल पाल जी तथा डीएलएसए सचिव/अपर जनपद न्यायाधीश श्री विनय आर्या ने जिला सम्प्रेक्षणगृह किशोर मीरजापुर के प्रवासित किशोरो के बैरको, भोजनालय, भण्डारण का औचक निरीक्षण किए।

दौरान निरीक्षण जनपद मीरजापुर, सोनभद्र एवं भदोही के सम्प्रेक्षण गृह में प्रवासित किशोरो से व्यक्तिगत मुलाकात किए और प्रवासित किशोरों को शिक्षाप्रद पुस्तके वितरित किए उनसे मुकदमों में पैरवी से सम्बन्ति विवरणों एवं अधिवक्ता होने अथवा न होने तथा दवा इलाज, पढ़ाई, खेलकूद, पेंटिंग, डान्स, बागवानी के प्रशिक्षण प्रतिदिन कराये जाने के सन्दर्भ में जानकारी लिए।

दौरान निरीक्षण में किशोरो को बागवानी की प्रशिक्षण शिक्षा सन्तोषजनक नहीं पाया गया। अधीक्षक सम्प्रेक्षणगृह को निर्देशित किया गया कि अविलम्ब जिला प्रोबेशन अधिकारी, एवं उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाए और किशोरो को बागवानी प्रशिक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें।

सम्प्रेक्षणगृह में प्रवासित किशोरो को दवा इलाज, पढ़ाई, खेलकूद, पेंटिंग, डान्स, बागवानी का प्रशिक्षण प्रतिदिन कराया जाना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से अधोहस्ताक्षरी को अविलम्ब अवगत कराये। उन्होने किशोर सम्प्रेक्षगृह के पाकशाला का भी अवलोकन किए, जिसमें प्रवासित 57 किशोरो के लिए राजमा चावल रोटी सलाद तैयार किये जा रहे थे, अधीक्षक को निर्देशित किए कि सम्प्रेक्षण गृह में प्रवासित किशोरों को सुबह का नास्ता और मेनू दिन के अनुसार भोजन की गुणवत्तापूर्ण प्रदत्त किया जाए इसमें त्रुटि न हो साथ ही भण्डारण सामग्री एवं कार्यालय के पंजिकाओं का निरीक्षण किए।

सम्प्रेक्षण गृह में प्रवासित किशोरों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत मलेरिया, फाइलेरिया के बचाव के लिए मेडिकल टीम का कैम्प डीएलएसए सचिव श्री विनय आर्या जी के आदेशानुसार लगाया गया। शिविर का शुभारम्भ माननीय जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष डीएलएसए श्री अनमोल पाल ने किया। उन्होने किशोरो को बताया कि हमें अपने आप पास सफाई रखनी चाहिए। साफ-सफाई ना होने के कारण मच्छर पैदा होते है और मच्छरों की वजह से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका और फाइलेरिया जैसी गम्भीर बीमारियों हो सकती है। मच्छरों से बचने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट और मोजे पहन कर खुली त्वचा से दूर रखें।

सचिव डीएलएसए विनय आर्या ने प्रवासित किशोरो को बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मुकदमें में पैरवी हेतु सरकारी अधिवक्ता नामित किए जाते है, जिनके मुकदमें में पैरवी नहीं हो रही है तो वह सरकारी अधिवक्ता के लिए प्रार्थना पत्र अधीक्षक के माध्यम से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में प्रस्तुत करा सकता है और उन्होने प्रवासित किशोरो को नालसा एवं सालसा की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

निरीक्षण एवं शिविर में सिविल जज (जू०डि०) सुश्री एश्वर्या यादव, वरिष्ठ सहायक दीपक श्रीवास्तव, सम्प्रेक्षण गृह अधीक्षक श्रीचन्द्र, प्रिजन कोआर्डिनेटर कन्हैया यादव व टीम एवं सम्प्रेक्षण गृह के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!