News

राज्य मण्डी परिषद द्वारा कराए जाने वाले 9 सम्पर्क मार्गो सहित कुल 600 लाख की लागत के सम्पर्क मार्गो का किया शिलान्यास

0 विसुन्दरपुर पौधशाला में मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस का राज्यमंत्री द्वारा किया गया किया लोकार्पण

0 एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित कृषको को किया सम्बोधित

0 पारम्परिक खेती के साथ-साथ कमलम (ड्रैगन फूड), स्ट्राबेरी, केला आदि की खेती करने के साथ ही ड्रिप सिंचाई पर दिया बल

0 किसानों की आय बढ़ाने बढ़ाने के दृष्टिगत प्रधानमंत्री व यशस्वी मुख्यमंत्री कटिबद्ध -दिनेश प्रताप सिंह

मीरजापुर। प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, तथा कृषि निर्यात श्री दिनेश प्रताप सिंह ने आज जनपद भ्रमण के दौरान मझंवा विधानसभा अन्तर्गत मण्डी परिषद द्वारा बनाए जाने वाले 09 अलग-अलग सम्पर्क मार्गो का शिलान्यास किया। तत्पश्चात उद्यान विभाग के नर्सरी विसुन्दरपुर में आयोजित एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर लगाए स्टालों का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। तत्पश्चात मंत्री जी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित औद्यानिक कृृषको को पौधे भेंटकर कार्यक्रम कों सम्बोधित किया।

इस अवसर पर सदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह उर्फ विनीत सिंह, विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, विधायक मड़िहान रमांशकर सिंह पटेल, विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, जिला अध्यक्ष भाजपा बृजभूषण सिंह, जिला अध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अध्यक्ष सहकारिता जगदीश सिंह पटेल के अलावा भारी संख्या में कृषक व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।
राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह के द्वारा किए गए सम्पर्क मार्गो के शिलान्यास में सम्पर्क मार्ग कछंवा कटवा मार्ग से महामलपुर तक 01.780 किलोमीटर 36.60 लाख की लागत, ग्रामसभा अनंतराम पट्टी के पंचायत भवन से जयपुरिया स्कूल के पास निकलने वाली कनौरा रमईपट्टी से मेन रोड नहर तक सी0सी0 रोड 0.750 किलोमीटर की 11.66 लाख की लागत से सी0सी0/लेपन कार्य, 30.85 लाख की लागत से 0.750 किलोमीटर ग्रामसभा मेवली से नेवढ़िया घाट मार्ग पर गंगाऊत मोड़ रामकुमार दुबे के मकान के पास से श्री तुलसीराम बिन्द के मकान तक सी0सी0/लेपन कार्य, 43.15 लाख की लागत से 01.050 किलोमीटर की एन0एच0 नई सड़क से प्राथमिक विद्यालय वर्जी मुकुन्दपुर होते हुए पंचायत भवन मेन बस्ती तक लेपन/सी0सी0 रोड कार्य, 31.04 की लागत से 900 मीटर की कल्याणी स्कूल भरूहना से दशरथ के घर तक लेपन/सी0सी0 कार्य, 33.69 लाख की लागत से 650 मीटर की ग्राम टौंगा में पड़री सीगढ़ सम्पर्क मार्ग से एवं हरिजन बस्ती होते हुए बढ़ईया नाला तक सी0सी0 कार्य, 42.57 लाख की लागत से एक किलोमीटर की लम्बाई वाली ग्राम पंचायत तोंसवा से भिलगों में ब्राहम्ण तक एवं बिन्द बस्ती तक निर्माण कार्य, 38.83 लाख की लागत से 800 मीटर की ग्राम छीतमपट्टी से टिकिया की पोखरी से उमाशंकर दूबे के मशीन तक निर्माण कार्य, 60 लाख की लागत से 01.200 किलोमीटर की लम्बाई वाली डगमगपुर सिंधौरा मार्ग से शमशान घाट तक निर्माण कार्य कुल 09 सम्पर्क मार्गो सहित कुल 600 लाख की के सम्पर्क मार्गो का शिलान्यास मंत्री द्वारा किया गया।

तत्पश्चात मंत्री सिंह के द्वारा राजकीय पौधशाला विसुन्दरपुर पर मनरेगा योजनान्तर्गत निर्मित मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस का भी लोकार्पण किया गया। मंत्री ने उप निदेशक मण्डी को निर्देशित करते हुए कहा कि शिलान्यास किए गए प्रत्येक सम्पर्क मार्गो पर तत्काल कार्य प्रारम्भ कर दे ताकि जनता के उपयोग में आ सकें।
एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनान्तर्गत आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में पहुंचने पर राज्यमंत्री सिंह ने उपस्थित कृषको/महिला कृषको को आम, आवंला आदि फलदार पौध का वितरण किया गया। उन्होंने वृक्ष के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि वृक्ष जहां लोागो को छाव देती है तो वही मानवता का भी संदेश वृक्षों से मिलता हैं। उन्होंने बताया कि पेड़ स्वंय मेहनत कर बड़े होते है फल व फूल देते है परन्तु वह स्वंय उसका ग्रहण न करके लोेगो को समर्पित कर देते हैं।

उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि वातावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए सभी लोग कम से एक पेड़ अवश्य लगाए यह जहां खाली स्थान हो वहां बागवानी करें। उन्होंने मिर्जापुर में कमलम (ड्रैगन फूड), स्ट्राबेरी, मशरूम उत्पादन, पाली हाउस, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, ड्राप मोर क्राप आदि योजनाओं केला आदि की खेती का बढ़ावा देने तथा कृषको को पारम्परिक खेती के अलावा अन्य आमदनी वाले खेती से जोड़कर उनकी आमदनी को बढ़ाने की कार्यवाही करने पर उप निदेशक उद्यान मेवा राम तथा जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व यशस्वी प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यना के नेतृत्व वाली जब से डबल इंजन की सरकार बनी है तब से किसानों के बारे में उनकी आमदनी को बढ़ाने व दोगुना करने की दिशा में निरंतर प्रयास किया गया। जनपद मीरजापुर में पारम्परिक खेती गेहूॅ व धान से हटकर अन्य आमदनी वाले फसल यहां किसानों के द्वारा प्रशासनिक सहयोग से लखनऊ से पूर्वांचल की तरफ के जनपदों में सबसे अच्छी खेती किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि और भी किसान योजनाओं की जानकारी लेते हुए उससे जुड़े और अपने आमदनी को दुगना करे प्रदेश सरकार हर सम्भव मद्द के लिए तैयार हैं। उन्होंने कामन इनक्यूवेंशन सेंटर की चर्चा करते हुए कहा कि राजकीय पौधशाला विसुन्दरपुर के परिक्षेत्र पर 3.5 करोड़ की लागत से निर्माण किया जा रहा हैं जिससे तीन प्रोसेंसिंग लाइने यथा-टोमैटो केचप, ब्रेकरी, सरसों इत्यादि है जो शीघ्र ही इन सेंटरों पर छोटे-छोटे उद्यमी जिनके पास इफ्राटेक्चर निर्माण हेतु पूंजी नही है वे इस संयत्रण में अपना कच्चा माल लाकर प्रोसेसिंग कर सकते हैं तथा अपने उत्पाद अपने ब्राड के नाम से बेच कर लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कई कृषि यंत्रों पर बड़ी संख्या में अनुदान दिया जा रहा है जिसका सभी किसान उद्यान विभाग व कृषि विभाग से जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं।

उन्हांेने बताया कि जनपद मीरजापुर में टिशू कल्चर के खजूर के पौधे मगाकर राजकीय पौधशालाओं में रोपित कराया गया हैं इसको बढ़ावा देने के लिए और भी खजूर के पौधे भेजे लाएगें जिससे खजूर की बागवानी कर किसान लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। उन्होंने कृषको सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद मीराजपुर में स्ट्राबेरी व ड्रैगन फूड आदि की खेती को बढ़ावा दिया जाए ताकि यहां के उत्पाद को विदेशो तक भेजा जा सकें। उन्होंने कहा कि किसी भी उत्पाद की पैकेजिंग महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि पैकेजिंग सिस्टम/इंफ्रास्टक्चर लगाए जाने पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है कृषक आगे आकर इस दिशा में कार्य करें ताकि अपने उत्पाद की अच्छी पैकेजिंग कर बाजार में भेजे और उसका अच्छा मूल्य प्राप्त करें। फूलोें की खेती पर बल देते हुए कहा कि मां विन्ध्यवासिनी के धाम और काशी विश्वनाथ वाराणसी में काफी खपत फूलों की होती है। उन्होंने कहा कि पश्चित बंगाल से वाराणसी में फूल मंगाए जाते है जबकि स्थानीय व आस पास के लोग प्रतिदिन की खपत के 05 से 10 प्रतिशत ही फूल की पैदावार करते है यदि फूल की खेती किसान करे तो वाराणसी मे अच्छी खपत हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों की उन्नति के लिए हर सम्भव प्रयासरत है वे आमदनी वाले खेती से जुड़कर अपने उत्पाद को विभिन्न प्रदेशों के साथ ही विदेशों में भी निर्यात करे इस दिशा में जो भी मद्द सरकार द्वारा होगी किया जाएगा।

उन्हांेने जिलाधिकारी से वातस्लय योग पार्क बनाए जाने के प्रस्ताव के लिए कहा कि मां विन्ध्यवासिनी देवी के धाम के आस पास जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव प्रस्तुत करे ताकि वातसल्य योग पार्क बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि विधायकगण अपने-अपने क्षेत्र के ऐसी सड़के जहां मरम्मत व नए निर्माण के योग्य हो सूची उपलब्ध कराए ताकि उस दिशा में अविलम्ब कार्य किया जा सके।
इस अवसर पर विधायक नगर श्री रत्नाकर मिश्र, सदस्य विधान परिषद श्याम नरायण सिंह उर्फ विनीत सिंह व विधायक मड़िहान रमांशकर सिंह पटेल ने भी कृषको सम्बोधित कर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इसके पूर्व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा मंत्री व विधायकगणो तथा अन्य जनप्रतिनिधियों को तुलसी का पौध व पुष्प गुच्छ प्रदान कर स्वागत व अभिनन्दन किया। कार्यक्रम समापन व सभी के प्रति आभार जिला अध्यक्ष भाजपा बृज भूषण सिंह ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन राजेन्द्र तिवारी उर्फ लल्लू तिवारी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, उप निदेशक कृषि विकेश पटेल, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम के अलावा सभी सम्बन्धित अधिकारी, जनप्रतिनिधि व भारी संख्या में कृषक उपस्थित रहें। इसके पूर्व विभिन्न कृषि वैज्ञानिकों के कृषको को उनके उत्पाद को बढ़ाने व वैैज्ञानिक खेती के बारे में जानकारी दी गयी।

 

 

 

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!