News

मिर्जापुर के चारों तहसीलों में शासन के मंशानुरूप आयोजित किया गया सम्पूर्ण समाधान दिवस

मण्डलायुक्त ने तहसील चुनार व जिलाधिकारी ने तहसील सदर में आए हुए फरियादियों की सुनी जनसमस्याएं

जनपद के चारों तहसीलों में प्राप्त 536 प्रार्थना पत्रों में से 47 का किया गया निस्तारण

मीरजापुर। 

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के मार्ग निर्देशन में जनपद के चारों तहसीलों यथा-मड़िहान, चुनार, लालगंज व सदर में जन सामान्य की समस्याओं को त्वरित निस्तारण के लिये शासन के मंशानुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। तहसील चुनार में मण्डलायुक्त डाॅ मुथुकुमार स्वामी बी0 ने अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे के साथ व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन एवं मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार द्वारा तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे फरियादियों की समस्याओं को सुना गया। इसी प्रकार तहसील लालगंज में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, तहसील मड़िहान में अपर जिलाधिकारी भू0/रा0 सत्य प्रकाश सिंह के द्वारा जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में आये हुये फरियादियों की समस्याओं को सुना गया।

मण्डलायुक्त के समक्ष तहसील चुनार में कुल 126 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें मौके पर 03 प्रार्थना पत्रों का निस्तारित करते हुए शेष प्रार्थना पत्रों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों कों निर्देशित किया। मण्डलायुक्त ने 08 राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर भेजते हुए निर्देशित किया कि दोंनो पक्षों को बुलाकर उनकी उपस्थित मंे गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर आख्या उपलब्ध कराएं। उन्होनें कहा कि शिकायतों का निस्तारण होना चाहिए गुणवत्ता खराब पाए जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता से बात करें और फीड बैक लेने के साथ ही निस्तारण करें। शासन की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम संपूर्ण समाधान दिवस व आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राजस्व व पुलिस के अधिकारी अपने स्तर पर यदि शिकायकर्ता की बात सुनकर उसका निस्तारण कराएं ताकि फरियादी को बार-बार जिला मुख्यालय व तहसील का चक्कर न लगाना पड़ें।

जिलाधिकारी के समक्ष तहसील सदर में कुल 180 प्राप्त प्रार्थना पत्रों में से 20 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारित करते हुये शेष को सम्बन्धित अधिकारियों को प्रेषित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से सम्बन्धित विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि राजस्व/भूमि विवाद से सम्बन्धित अधिकांश प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए हैं। अतएव राजस्व अधिकारी मौके पर पहुंचकर भौतिक सत्यापन के पश्चात ही संतुष्टिपरक निस्तारण करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मा0 मुख्यमंत्री कार्यालय व मण्डलायुक्त द्वारा प्रार्थना पत्रो के निस्तारण के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता से दूरभाष पर वार्ता कर फीडबैंक भी लिया जा रहा है अतएव अधिकारी प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्ता ढंग से करे आख्या असंतोषजनक होने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा मौके पर राजस्व व पुलिस की संयुक्त 17 टीमे गठित की तथा आज ही मौके पर भेजते हुए निर्देशित किया कि कल सुबह 10 बजे तक शिकायतो को निस्तारित करते हुए अवगत कराए। उन्होंने कहा कि निस्तारण की गुणवत्ता यदि खराब पाई गई तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

इसी प्रकार तहसील लालगंज में 170 प्राप्त प्रार्थना पत्रों में से मौके पर 19 का निस्तारण, तहसील मड़िहान में 60 में 05 का मौके पर निस्तारण करते हुये शेष प्रार्थना पत्रों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को प्रेषित करते हुये निर्देशित किया गया कि निर्धारित समयावधि में निस्तारण कर निस्तारण आख्या सम्बन्धित तहसील को प्रेषित कर दें। तहसील सदर में जिला उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, तहसीलदार सदर, विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, मुख्य चिकित्साधिकारी सी0एल0 वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!