News

मिर्जापुर।
एपेक्स वेलकेयर ट्रस्ट द्वारा संचालित एपेक्स इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी चुनार मिर्ज़ापुर में 4th नेशनल फार्माकोविजिलेंस सप्ताह 2024 का ऑनलाइन शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पूर्व फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया पीसीआई के अध्यक्ष और मैसूर स्थित जेएसएस कॉलेज के वाइस चांसलर, डॉ. बी. सुरेश के द्वारा ऑनलाइन किया गया।

कार्यक्रम में देशभर से फार्मेसी क्षेत्र से जुड़े छात्रों, शिक्षकों और विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। फार्माकोविजिलेंस वीक का मुख्य उद्देश्य दवाइयों के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाना और फार्मासिस्टों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करना है।

इस अवसर पर डॉ. बी सुरेश ने कहा कि फार्मासिस्टों की जिम्मेदारी सिर्फ दवाइयों को वितरित करना नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करना भी है कि उनके इस्तेमाल से कोई अप्रिय प्रभाव न हो। छात्रों को फार्माकोविजिलेंस के महत्व पर बल देते हुए कहा कि फार्मासिस्टों को दवाइयों के दुष्प्रभावों को पहचानने और रिपोर्ट करने की प्रणाली को और भी सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न सत्रों में विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे, जहां दवाइयों की सुरक्षा और उचित निगरानी पर चर्चा की जाएगी। इस अवसर पर फार्मेसी कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो डॉ सुनील मिस्री ने अपने विचार रखे और फार्माकोविजिलेंस की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!