News

एक जनपद एक उत्पाद योजनान्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम का नपाध्यक्ष संग सीडीओ ने किया उद्घाटन

मिर्जापुर।
विकास भवन सभागार मैं एक जनपद एक उत्पाद योजना अंतर्गत कारपेट एवं मेटल आर्ट कला ट्रेड में 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन अध्यक्ष नगर पालिका परिषद श्याम सुंदर केशरी एवं मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत विरेन्द्र कुमार संयुक्त आयुक्त उद्योग ने की। अपने वक्तव्य में उन्होंने प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में एवं अपने कौशल से रोजगार को आगे बढ़ाने में सहायक योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

रविन्द्र शर्मा जीएम एम०एच०एस०सी ने मेटल आर्ट और एस के पांडे आईआईसीटी ने कारपेट कला के बारे में बताया।
मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार जी ने अपने उद्बोधन में कारीगरों को अपनी कला में वृद्धि के साथ अपने उत्पाद को वैल्यू एडिसन कर बेहतर बनाने पर जोर दिया।

सीडीओ ने कहा कि मिर्जापुर के उत्पाद को ना केवल राजकीय या राष्ट्रीय स्तर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के बाजार के मानकों पर बनाने की आवश्यकता है। अध्यक्ष नगर पालिका परिषद श्याम सुंदर केशरी ने अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करकमलों द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया।

नगर पालिका परिषद अध्यक्ष ने मिर्जापुर की कला की खोई हुई विरासत को पुनर्जीवन करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिल्पकारों और कारीगरों को जिले स्तर पर आवश्यकता अनुसार सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा वित्तीय सहायता के लिए ओ डी ओ पी मार्जिन मनी योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना जैसी अनेकों योजनाएं चलाई जा रही है जिससे प्रदेश के कारीगर आत्म निर्भर हो रहे हैं। कार्यक्रम की जिला संयोजक सुश्री लक्ष्मी विश्वकर्मा ने बताया की कारपेट एवं मेटल आर्ट कला में दस दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!