News

जनपद न्यायाधीश, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

0 जिला कारागार में बीमार कैदियों की सुविधा के दृष्टिगत डेंटल क्लीनिक कक्ष का किया उद्घाटन
फोटोसहित
मिर्जापुर। जनपद न्यायाधीन अनमोल पाल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने संयुक्त रूप से अपरान्ह लगभग तीन बजे के आस पास जिला कारागार पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कैदियो के विभिन्न बैरको की जांच के साथ ही बन्दियों से जेल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। जनपद न्यायाधीश ने कहा कि जिन बन्दियों के पास न्यायालयों में पैरवी के लिए अधिवक्ता न हो वे जिला कारागार अधीक्षक के माध्यम से अवगत करा दे ताकि उन्हें शासकीय तौर पर अधिवक्ता दिलाया जा सकें। तत्पश्चात बन्दियों के लिए बन रहे नाश्ता/चाय का निरीक्षण कर भोजनालय कक्ष को भी देखा गया। कारागार के अस्पताल में बीमार बन्दियों से उनका कुशल छेम की जानकारी लेते हुए इलाज व दवाईयों के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। महिला बैरक में महिला बन्दियों के साथ रह रही एक बच्ची को चाकलेट व गिफ्ट प्रदान किया गया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कारागार अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे बन्दी जो पति पत्नी दोनो कारागार में निरूद्ध हो तथा उनके बच्चें जो 18 वर्ष आयु से कम हो बिना अभिभावक के घर पर है तथा ऐसे बन्दी जिनके पति या पत्नी में से किसी मृत्यु हुआ हो और दोनो में से कोई एक जीवित है किन्ही कारण से कारागार में निरूद्ध है उनकी सूची उपलब्ध करा दी जाए ताकि उनके बच्चों के पालन पेाषण व शिक्षा हेतु बाल सेवा योजना सामान्य के तहत लाभान्वित किया जा सकें ताकि उनका पालन पोषण व शिक्षा प्रभावित न हों।
कारागार में बन्दियों के सुविधा के दृष्टिगत जनपद न्यायाधीश व जिलाधिकारी द्वारा डेंटल क्लीनिक कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया गया तथा एक्से रूम का भी निरीक्षण किया गया। जिला कारागार अधीक्षक ने बताया कि बन्दियों को दांत की समस्या होने पर इलाज में दिक्कत होती थी अब उन्हें इसके लिए उपचार की सुविधा कारागार में ही मुहैया हो सकेगी। इस अवसर पर कारागार अधीक्षक एस0के0 वर्मा, अपर जनपद न्यायधीश/सचिव विविध सेवा प्राधिकरण विनय कुमार आर्य, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रज्ञा सिंह उपस्थित रहें।

इनसेट मे….
एडीजे ने बचपन डे केयर सेन्टर विन्ध्याचल का किया औचक निरीक्षण
मिर्जापुर।
उ० प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के कार्ययोजना के तहत जनपद न्यायाधीश अनमोल पाल महोदय के आदेशानुसार शुक्रवार, 27 सितंबर 2024 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर के सचिव/अपर जिला जज विनय आर्या ने बचपन डे-केयर सेन्टर विन्ध्याचल मीरजापुर का औचक निरीक्षण किए। दौरान निरीक्षण सेन्टर के समन्वयक रामफेर शर्मा, वि०शि० सत्यजीत तिवारी, राजकुमार जायसवाल, कृष्ण पाण्डेय, पिंकी, पूनम राय, पूजा श्रीवास्तव, अनुराग मिश्र उपस्थित थे।

बचपन डे-केयर सेन्टर में कुल 2 सीसी कैमरे, सही हालत में पाये गये सेन्टर में साफ सफाई मिला और पीने का पानी आरो सेट ठीक हालत में पाये गये। सेन्टर में मानसिक मन्दित, श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित के कुल 30 बच्चे पढ़ाई करते हुए मिले। सेन्टर में प्रवासित बच्चों के खाने पीने के बर्तन पर्याप्त है। और खाना की गुणवत्ता पूर्ण पाए गये। सेन्टर के पंजिकाओं एवं पत्रावलियों का भी निरीक्षण किये। केन्द्र प्रबन्धक रामफेर शर्मा को कार्यालय पंजिकाओं के रख रखाव ठीक ढंग से निधारित प्रारूप पर अंकन करने का आवश्यक निर्देश दिया। बच्चों को दवा व जांच, इलाज के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्राचार करने का निर्देश दिया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!