News

अन्तर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर अपर जिला जज /सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विनय आर्या ने वरिष्ठ नागरिक / वृद्धजन के हित, लाभ व स्वच्छता जागरूकता की जानकारी दी आज के परिवेश में युवा वर्ग अपने सेवा और कर्तव्य से भटक गये है

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर उ०प्र०राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण प्लान आफ एक्सन 2024-25 के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर के तत्वावधान में दिनांक 01 अक्टूबर, 2024 को पटेगरानाला स्थित वृद्धाश्रम के सभागार में अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव डीएलएसए श्री विनय आर्य महोदय एवं समाज कल्याण अधिकारी श्री ने मॉ विन्ध्यवासिनी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्जवलित कर वृद्धजन हितार्थ जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ किए।
वृद्धजन हितार्थ जागरूकता कार्यक्रम में अपर जिला जज / सचिव डीएलएसए श्री विनय आर्या ने वृद्धाश्रम में उपस्थित सभी वृद्धजन महिला व पुरूष को सम्बोधित करते हुए बताया कि वृद्धजन हमारे अग्रज है उनसे हम सभी को अनुभव और आर्शीवाद प्राप्त करना चाहिये। विशेष तौर पर युवा वर्ग उनके अनुभव व आर्शीवाद को आत्मसात करना चाहिए अगर युवा वर्ग आत्मभाव से अपने वृद्ध माता पिता की सेवा करे और अपने कर्तव्य को समझे तो शायद आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस की आवश्कता नही होती लेकिन आज के परिवेश में युवा वर्ग अपने सेवा और कर्तव्य से भटक गये है जिससे समाज में पीड़ित वृद्धजनों के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दिवस के रूप में मनाया जा रहा है और युवाओं को बृद्धजनो की सेवा करने का बोध कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने यह भी बताया कि समाज में ऐसे कितने बृद्धजन है जो सेवा और लाभ से वंचित है। उन्होने यह भी बताया कि उनके लिए रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों आदि से जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, पुलिस व जिला समाज कल्याण अधिकारी विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित करने पर उनके रहने, खाने, दवा, इलाज की सुविधायें उपलब्ध करायी जाती है। बृद्धजनों की समस्याओं को दूर करने के लिए भारत सरकार के निर्देशन में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा एल्डर लाइन हेल्प नम्बर 14567 सेवा शुरू किया गया है जिसमें निरश्रित वृद्ध व्यक्तियों को जानकारी, सहायता, कानूनी मार्गदर्शन एवं भावनात्मक सहयोग प्रदान किये जाते है यदि हेल्प लाईन के जरिये आप सब की सुनवाई नहीं होती है तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दीवानी न्यायालय, मीरजापुर के कार्यालय में एक लिखित प्रार्थना पत्र देकर सहायता प्राप्त कर सकते है।
वृद्धजन हितार्थ जागरूकता कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री त्रीनेत्र कुमार सिंह एवं श्री राम विलास यादव ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए बताया कि वृद्धाश्रम संस्थान में प्रवासित सभी महिला पुरूष वृद्ध को समय से नास्ता भोजन, मौसम के अनुसार वस्त्र, विस्तर इत्यादि विभाग से मुहैया कराया जाता है। यह हम सभी का सौभाग्य है कि वृद्ध माता पिता का सेवा करने का अवसर मिल रहा है। उन्होने यह भी बताया कि वृद्धा पेंशन जिनको नहीं मिल रहा है, वह ऑनलाईन आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।
कार्यक्रम में सस्थांन के अधीक्षक श्री संजय कुमार शर्मा ने संचालन एवं मुख्य अतिथि का स्वागत किए। कार्यक्रम में वरिष्ठ सहायक दीपक श्रीवास्तव, पीएलवी जय प्रकाश सरोज, अमरेन्द्र कुमार सिंह एवं संस्था के सभी अधिकारी, कर्मचारी ने उपस्थित होकर सहयोग प्रदान किए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!