News

पीएम मोदी के नेतृत्व में आज स्वच्छ भारत अभियान बन चुका है जन आंदोलनः नन्दी
0 अपनी दिनचर्या में स्वच्छता को अपनाते हुए प्रति दिन कम से कम एक घंटा स्वच्छता के लिए अवश्य देंः नन्दी
0 प्रभारी मंत्री नन्दी ने अष्टभुजा मंदिर के आस-पास झाड़ू लगाकर की सफाई
0 स्वच्छता ग्राहियों को सम्मानित कर लोगों को दिलाई स्वच्छता की शपथ
फोटोसहित
मिर्जापुर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर मनाए जा रहे सेवा पखवाड़ा एवं स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत महात्मा गांधी की जयंती पर बुधवार को अष्टभुजा पहाड़ी पर स्थित गंगा दर्शन पार्क में आयोजित स्वच्छता सम्मान समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री एवं जनपद मिर्जापुर के प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी सम्मिलित हुए। मंत्री नन्दी ने अष्टभुजा मंदिर परिसर के आस पास के क्षेत्रों में सफाई कर सभी से स्वच्छता की अपील की। इस दौरान लोगों को स्वच्छ भारत की शपथ भी दिलाई। वहीं स्वच्छता ग्राहियों को सम्मानित किया।

मंत्री नन्दी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने झाड़ू उठाकर अष्टभुजा पहाड़ी पर मंदिर को जाने वाले रास्ते पर सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया गया। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों, समाज सेवी एव अन्य संगठनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता हम सभी की बराबर जिम्मेदारी है। कोई भी व्यक्ति विशेष या किसी सरकार का अभियान तभी सम्भव है जब किसी अभियान में जन सहभागिता हो। उन्होंने कहा कि एक घर में शौचालय बन जाने के कारण कम से कम 50 हजार रूपए प्रति वर्ष स्वास्थ्य के खर्च पर बच रहा है तथा शौचालय बनने के कारण लगभग 70 हजार बच्चे प्रति वर्ष अनावश्यक मृत्यु से बच रहे हैं। हम सभी लोगों को इस अभियान को सफल बनाते हुए अपने दैनिक दिनचर्या में स्वच्छता को अपनाते हुए प्रत्येक दिन कम से कम एक से दो घण्टे स्वच्छता के लिए जरूर देना चाहिए।
उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए मंत्री नन्दी ने सभी से अपील की कि स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाते हुए स्वंय अपने घर, कार्यालय तथा आस पास सफाई करते हुए लोगों को भी जागरूक करें। कार्यक्रम में जनपद के प्रथम बिन्दु प्रतिष्ठान बनाने वाले ग्राम प्रधान विजय गुप्ता एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत अजय शंकर पासी तथा ग्राम सचिव जितेन्द्र प्रसाद को मंत्री नन्दी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसी के साथ प्रदेश का चौथा एवं जनपद का पहला ओडीएफ प्लस मॉडल विकास खण्ड मझवां को घोषित किए जाने पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत कृष्ण उपाध्याय एवं राजदेव दूबे खण्ड प्रेरक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
शहर विधायक रत्नाकर मिश्र ने उपस्थित लोगो का आह्वान करते हुए कहा कि इस त्रिकोण की धारा से हम सब लोगो को शपथ लेने की आवश्यकता है कि अपने गांव एवं जनपद को पूरी तरह स्वच्छ एवं निर्मल बनाएंगे। विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल ने कहा कि जिस तरह से अपने घर को साफ सुथरा रखते है उसी तरह सभी का यह दायित्व होता है कि जो कूड़ा हमारे घर से निकले उसे इधर उधर न फेंक कर कूड़ेदान में ही डाले। पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्याय सोहन लाल श्रीमाली ने उपस्थित लोगो को स्वच्छता के प्रति आह्वान करते हुए कहा कि स्वच्छता को अपने दिनचर्या में शामिल करते हुए घर व आस पास स्वच्छ रखे इससे तरह-तरह की बीमारियों से बचा जा सकता हैं।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने लोगो को स्वच्छता के इस अभियान को घर-घर पहुंचाने एवं घर पर ही कूड़ा कचरे को अलग करने के लिए लोगो के व्यवहारो में परिवर्तन लाने पर बल दिया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने भी कहा कि अभियान के बाद भी प्रतिदिन लोग स्वच्छता को अपने जेहन में लाते हुए अपने आस पास सफाई रखे।
इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष सोहन माली, शहर विधायक रत्नाकर मिश्रा, छानबे विधायक श्रीमती रिंकी कोल, चेयरमैन सहकारिता जगदीश सिंह पटेल, जिला महामंत्री रवि पांडे, जिला मंत्री गौरव ओमर, मंडल अध्यक्ष इंद्रबहादुर पांडेय, जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन, सीडीओ विशाल कुमार एवं अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!