News

विभिन्न विभागो द्वारा आडिट आपत्तियों का निस्तारण न किए जाने पर मण्डलायुक्त ने व्यक्त की नाराजगी

0 जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा, नगर निकाय व पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर मण्डलायुक्त ने की समीक्षा

0 सम्बन्धित विभागो को 15 दिवस में समस्त आपत्तियों का करे निस्तारण, अन्यथा होगी कड़ी कार्यवाही

मिर्जापुर।

मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 द्वारा आज आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनो जनपदो के जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी व मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यालय में आडिट के पश्चात दिए गए आपत्तियों का निस्तारण की समीक्षा की गयी। समीक्षा बैठक में लगभग उपस्थित सभी विभागों में आपत्तियों का निस्तारण में हीलाहवाली व समय से न करने पर मण्डलायुक्त द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक मीरजापुर, भदोही के द्वारा अधिकांश आपत्तियों का निस्तारण न करने तथा जनपद मीरजापुर के प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक को इस सम्बन्ध में जानकारी न दिए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए 15 दिवस के अन्दर सभी आपत्तियों का निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें अन्यथा उनके विरूद्ध चार्जशीट बनाकर शासन को कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जाएगा। जनपद भदोही में कुछ मामलों में एच0आर0ए0 में अधिक त्रुटिपूर्ण भुगतान व वेतन वृद्धि में गलत निर्धारण तथा ग्रामीणं अंचलो के माध्यमिक/इण्टर कालेजो के विद्यालयों में नगर प्रतिकर भत्ता दिए जाने जैसी आपत्तियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यदि नियमानुसार यह गलत पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध वसूली की कार्यवाही कराई जाए। भदोही के एक कालेज में बिना निविदा के सामान क्रय कर धनराशि व्यय किए जाने के मामले में भी एफ0आई0आर0 दर्ज कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जी0डी0 बिनानी कालेज, के0बी0पी0जी0 कालेज में भी पुराने प्रकरणो के निस्तारण के निर्देश दिए गए। बेसिक शिक्षा विभाग मीरजापुर में 1305 आपत्तियों के सम्बन्ध में बताया गया कि अधिकांश में निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है शेष को 15 दिवस के अन्दर निस्तारण करा लिया जाएगा। इसी प्रकार भदोही व सोनभद्र के बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 15 दिवस के अन्दर निस्तारण कर आख्या उपलब्ध कराएं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी मीरजापुर के 329, भदोही 162 व सोनभद्र 227 आपत्तियों के निस्तारण 15 दिवस में करने का निर्देश दिया गया। उप निदेशक लेखा सम्प्रेक्षा के द्वारा बताया गया कि गौ आश्रय स्थल पटेहरा में एक ही बिल पर दो बार भुगतान करने का मामला प्रकाश मे आया है जिस मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए वसूली करने का भी निर्देश दिया। जनपद भदोही में बिना निविदा/टेण्डर प्रक्रिया के कार्य कराए जाने/सामानो की आपूर्ति किए जाने पर एफ0आई0आर0 दर्ज कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

इसी प्रकार जनपद सोनभद्र के टेण्डर धनराशि का डबल भुगतान किए जाने पर भी 15 दिवस में एफ0आई0आर0 कार्यवाही करने का निर्देश दिया। नगर निकायो में पाए गए आडिट आपत्तियों के प्रकरण में हाउस टैक्स, पार्किंग चार्ज, आउटसोर्सिंग कार्मिको की अधिकता आदि पर आडिट आपत्तियां पाई गई हैं जिस पर नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। कछंवा में पूर्व अधिशासी अधिकारी के द्वारा बिना धनराशि प्राप्त हुए निविदा का कार्य कराया गया उनके विरूद्ध भी चार्जशीट तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक में नगर पालिका मीरजापुर, अहरौरा, चुनार तथा सोनभद्र के राबर्टसगंज, पिपरी, चुर्क, रेनूकूट, चोपन व भदोही नई बाजार, घोसिया, ज्ञानपुर व भदोही के भी आडिट आपत्तियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन आडिट आपित्तयों में बिना टेण्डर प्रक्रिया के कार्य कराया जाना व सामानो की आपूर्ति किया गया है तथा टेण्डर से अधिक भुगतान किया जाना पाया गया है ऐसे प्रकरणो में एफ0आई0आर0 दर्ज कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि कार्य में गलतियां होना स्वाभाविक है परन्तु आडिट का उद्देश्य है कि गलतियों को देखकर सुधार किया जाना जो गलतियां/कमिंया एक बार आडिट के द्वारा देखकर सुधार कराया जाता है प्रयास किया जाए कि वह गलती/कमिंया पुनः न होने पाए, सभी अधिकारी 15 दिवस के अन्दर अपनी आपत्तियों का निस्तारण कराकर आख्या प्रस्तुत कर दे। इसके बाद आख्या न प्राप्त करने वालो के विरूद्ध चार्जशीट बनाकर कार्यवाही हेतु शासन को प्रेषित किया जाएगा। बैठक मे अपर आयुक्त डाॅ0 विश्राम, उप निदेशक लेखा सम्प्रेक्षा विश्वनाथ पाण्डेय के अलावा सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!