News

प्रदेश की पहली मुफ्त वाई-फाई नगर पालिका बनेगी मीरजापुर; नपाध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी ने वाई-फाई ट्रायल रन का किया शुभारंभ

0 जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन भी रही मौजूद
मिर्जापुर।

नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी ने पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया को साकार करने के लिए नगर में ट्रायल रन के लिए पद यात्रा कर मुफ्त वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ किया। पद यात्रा के दौरान विभिन्न चौराहे पर इस सुविधा के लिए, अधिवक्तागण, पालिका के सभासदों एवं स्थानीय लोगों ने नपाध्यक्ष को माल्यार्पण कर स्वागत किया। बता दे मीरजापुर नगर पालिका प्रदेश के पहली ऐसी निकाय बनेगी, जहां पालिका द्वारा नगर की जनता को मुफ्त वाई-फाई सुविधा का लाभ मिलेगा।

नगर के सिटी क्लब में नपाध्यक्ष ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान बताया कि अभी नगर के दो किलामीटर एरिया में मुफ्त वाई फाई की सुविधा का ट्रायल रन किया जा रहा है, जिसमें जिला न्यायालय, जिला अस्पताल, संकटमोचन, वासलीगंज, पुलिस चौकी बरियाघाट, खजांची का चौराहा, गिरधर का चौराहा एवं घंटाघर तक लोग क्यूआर कोड स्कैन कर मुफ्त वाई-फाई से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगें। आगे चलकर नगर क्षेत्र के अन्य प्रमुख स्थानों को भी वाई-फाई से जोड़ा जाएगा। इन इलाकों में प्रतिदिन एक घंटे तक पांच जीबी फ्री इंटरनेट मिलेगा, पांच जीबी उपयोग के उपरांत यदि और डाटा की जरूरत पर उसे मात्र दस रुपए में सात जीबी इंटरनेट की सुविधा प्राप्त होगी।

इस योजना से समाज के अंतिम व्यक्ति के लोगो, हॉस्पिटल के तिमारदारों, जिला न्यायालय आने वाले वादकारी, अधिवक्तागण के साथ छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए इंटरनेट की जरूरतों को पूरा करेगा। नगर पालिका ने बीते महीनों में पालिका के डिजलिटीकरण, घंटाघर की घड़ी, ट्राई लाइट, पार्कों एवं तालाबों का सुंदरीकरण मीरजापुर को स्वच्छ बनाने के लिए इंदौर की बेसिक्स टीम को भी लगाया है। कई ऐसे विकास कार्य कराए गए है, जो पालिका को प्रदेश में अग्रसर कर रही है।

इस मौके पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहाकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का लक्ष्य है डिजिटल इंडिया अभियान, जहा सारे लेन-देन हो वो डिजिटल माध्यम से हो, जिससे स्ट्रीट वेंडर, सब्जी विक्रेता, पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं सहित आमजनों को मुफ्त वाई-फाई से एक घंटा मुफ्त में इंटरनेट मिल सकेगा। आने वाले समय में पालिका द्वारा इसे वर्किंग आवर्स के लिए बढ़ाया जाए, जिससे रेहड़ी पटरी के व्यापारी दुकानदारों, विद्यार्थियों को लाभ मिल सकेगा।

आज के युग में इंटरनेट और मोबाइल हमारे जीवन एक हिस्सा बन चुका है, यदि एक घंटे के लिए मोबाइल से नेटवर्क बाधित हो जाता, तो लोगो को लगता है वो दुनिया से कट गए है। इसलिए बैंकिंग से लेकर तमाम क्षेत्रों में इंटरनेट की भूमिका अहम हो जाती है। नेट लाइफ नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के विमल गुप्ता ने बताया कि यह उत्तर प्रदेश की पहली दो किलोमीटर की रोड वाई-फाई होगी, जिसमे एक साथ एक बार में दो हजार लोग कनेक्ट होंगे, पालिका के साथ अभी तीन साल का अनुबंध किया गया है। ट्रायल रन में लोगो को बेहतर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस मौके पर पालिका के सभासद, व्यापारी समाज के लोग, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!